25.7 C
Bhopal
July 21, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

इंदौर,सचिव श्री मिश्रा ने कहा होल्कर इतिहास को कर दिया जीवित

इंदौर। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत हरिराव होल्कर छत्री के जीर्णोद्धार कार्य का सचिव शहरी विकास भारत सरकार श्री डीएस मिश्रा व अन्य द्वारा अवलोकन किया गया। इस अवसर पर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किये गये जीर्णोद्धार कार्य के संबंध में आयुक्त सुश्री पाल द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि पूर्व में यहां पर किस प्रकार से छत्रीयां थी और जीर्णोद्धार के बाद आज यहां नजारा बदल गया है। इस पर सचिव श्री मिश्रा ने कहा कि नगर निगम इंदौर ने होल्कर इतिहास को जीवित कर दिया है। उन्होंने कहा कि हरिराव होलकर छत्री में पूर्व व बाद के किये गये कार्यो की वीडियो का निर्माण किया जाये और उसे मुझ तक पहुंचाया जाये। उन्होने यह भी कहा कि होल्कर कालीन इतिहास से संबंधित चित्रों व इतिहास की गैलरी का निर्माण किया जाये और यहां लगाया जाये, ताकि शहर के लोगों को होल्कर इतिहास की जानकारी मिल सके।
            इसके साथ ही सचिव श्री मिश्रा व अन्य अधिकारियों द्वारा छत्री के पीछे स्थित गणगौर घाट का भी अवलोकन किया गया और नदी में बह रहे पानी को ग्लास में रखकर देखा। आयुक्त सुश्री पाल ने बताया कि पूर्व में इस नदी में सीवरेज व गंदा पानी मिला करता था। अब घरों का सीवरेज नदी में ना छोडते हुए, मेन सीवरेज लाईन से जोड़ा गया है और शहर के विभिन्न स्थानों पर आउटफाल टेपिंग का कार्य किया गया है। एसटीपी प्लांट में पानी को ट्रीट कर ट्रीटेड वाटर को नदी में छोडा गया, जिसके परिणाम स्वरूप अब सरस्वती नदी में स्वच्छ पानी बह रहा है।
पंचकुईयां सुखे नाले का किया निरीक्षण और देखा भारतीय मलखम
      सचिव श्री मिश्रा द्वारा पंचकुईया सुखा नाले का निरीक्षण किया गया। सुखे नाले के निरीक्षण के दौरान पंचकुईयां के महंत द्वारा बताया गया कि पूर्व में नाले के गंदे पानी व गंदगी के कारण यहां स्थित मंदिर की मूर्तियां काली पड जाती थी और वातावरण भी प्रदूषित रहता था, लेकिन अब नगर निगम द्वारा नाले को स्वच्छ व सुंदर बना दिया है।  इसके पश्चात सचिव व अन्य द्वारा पंचकुईया सुखे नाले में राष्ट्रीय स्तर के पहलवान व कलाकार द्वारा आयोजित भारतीय मलखम का प्रदर्शन भी देखा। इसके साथ ही भारत सरकार के सचिव श्री मिश्रा व अन्य द्वारा आजाद नगर सुखे नाले का भी अवलोकन किया गया।

Aditi News

Related posts