27.1 C
Bhopal
April 14, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

उज्जैन,मंत्री डॉ.यादव ने श्री महाकालेश्वर अतिथि गृह का शिलान्यास किया

प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने शुक्रवार को त्रिवेणी संग्रहालय के सामने आयोजित कार्यक्रम में जेके सीमेन्ट कंपनी लिमिटेड के चेयरमेन और प्रबंध निदेशक श्री यदुपति सिंघानिया की स्मृति में 3.50 करोड़ रुपये की लागत से रूद्र सागर के समीप बनाये जाने वाले श्री महाकालेश्वर अतिथि गृह का शिलान्यास किया।
   इस दौरान सांसद श्री अनिल फिरोजिया, विधायक श्री पारस जैन, पूर्व महापौर श्रीमती मीना जोनवाल, श्री विवेक जोशी, श्री राजेन्द्र भारती, श्री जगदीश अग्रवाल, श्री अनिल जैन कालूहेड़ा, नगर पालिक निगम आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल, स्मार्ट सिटी के श्री धर्मेन्द्र वर्मा एवं अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
   अतिथि गृह के शिलान्यास के पश्चात मंत्री डॉ.यादव द्वारा उज्जैन स्मार्ट सिटी द्वारा 1.79 करोड़ रुपये की लागत से मयूर वन विकास के अतिरिक्त कार्य का शिलान्यास, उज्जैन स्मार्ट सिटी द्वारा 4.96 करोड़ रुपये की लागत से बनाये जाने वाले इंक्यूबेशन सेन्टर का लोकार्पण, उज्जैन स्मार्ट सिटी द्वारा 3.29 करोड़ रुपये की लागत से नूतन विद्यालय एवं गणेश नगर स्कूल एवं उर्दू स्कूल हेतु फर्नीचर का शुभारम्भ, उज्जैन स्मार्ट सिटी द्वारा 1.99 करोड़ रुपये की लागत से नूतन विद्यालय गणेश नगर स्कूल हेतु 400 किलोवाट क्षमता का रूफटॉप सोलर कार्य का शुभारम्भ, उज्जैन स्मार्ट सिटी द्वारा 6.12 करोड़ रुपये की लागत से कालभैरव एवं सिद्धवट पर अधोसंरचना विकास कार्य का शिलान्यास, उज्जैन स्मार्ट सिटी द्वारा 2.38 करोड़ रुपये की लागत से नृसिंह घाट के समीप शिप्रा नदी पर 2 एमएलडी क्षमता का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, पम्पिंग स्टेशन एवं रूद्र सागर तक लाइन कार्य का शिलान्यास, उज्जैन स्मार्ट सिटी द्वारा 2.13 करोड़ रुपये की लागत से श्री महाकालेश्वर मन्दिर एवं परिसर में स्थित भवनों पर डायनामिक लाईटिंग कार्य का शुभारम्भ, उज्जैन स्मार्ट सिटी द्वारा 7.23 करोड़ रुपये की लागत से श्री महाकालेश्वर मार्ग क्राउड मैनेजमेंट कार्य का शुभारम्भ, उज्जैन स्मार्ट सिटी द्वारा 3.51 करोड़ रुपये की लागत से सोलर पैनलयुक्त सरफेस पार्किंग शेड कार्य का शिलान्यास, उज्जैन स्मार्ट सिटी द्वारा 12.61 करोड़ रुपये की लागत से रूद्र सागर के समीप सरफेस पार्किंग निर्माण कार्य का शिलान्यास और उज्जैन स्मार्ट सिटी द्वारा 0.64 करोड़ रुपये की लागत से मृदा परियोजना फायर फाइटिंग सिस्टम कार्य का शुभारम्भ भी किया गया।
   मंत्री डॉ.यादव ने इस अवसर पर कहा कि यह अत्यन्त हर्ष का विषय है कि जेके सीमेन्ट कंपनी द्वारा आने वाले समय में श्री महाकालेश्वर अतिथि गृह का निर्माण किया जायेगा। इससे भगवान महाकालेश्वर के दर्शन तथा उज्जैन दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी। यह भवन तीन हजार वर्गमीटर में बनाया जायेगा तथा इसमें पर्याप्त संख्या में कक्ष होंगे, ताकि अधिक से अधिक श्रद्धालु यहां ठहर सकें। मंत्री डॉ.यादव ने अपनी ओर से सीमेन्ट कंपनी के पदाधिकारियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि महाकाल वन के निर्माण और सौन्दर्यीकरण कार्य में कंपनी की ओर से जो योगदान दिया जा रहा है, यह प्रशंसनीय है। शहर के सौन्दर्यीकरण में अन्य समाजसेवी संगठन भी सहयोग करें।
   मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि आने वाले 25 सालों को ध्यान में रखते हुए उज्जैन और महाकालेश्वर मन्दिर का विकास किया जायेगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किये जाने वाले सौन्दर्यीकरण और विकास कार्यों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये, ताकि आमजन को कार्यों की जानकारी प्राप्त हो सके।
सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने कहा कि वे जेके सीमेन्ट कंपनी को बहुत धन्यवाद और शुभकामनाएं देते हैं कि उन्होंने भगवान महाकालेश्वर की नगरी में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये अतिथि गृह निर्मित किये जाने का बीड़ा उठाया। यह निर्माण शहर के विकास में एक मील का पत्थर साबित होगा। सांसद ने कहा कि बनाये जाने वाले अतिथि गृह के प्रांगण में भगवान महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग अथवा महाकालेश्वर मन्दिर की एक छोटी-सी प्रतिमूर्ति अवश्य बनवाई जाये।
विधायक श्री पारस जैन ने अतिथि गृह के निर्माण पर कंपनी के अधिकारियों को अपनी ओर से शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि उज्जैन में निरन्तर विकास के कार्य किये जायेंगे।
   पूर्व महापौर श्रीमती मीना जोनवाल ने कहा कि उज्जैन शहर को संवारने का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। आने वाले समय में उज्जैन का परिदृश्य कुछ और होगा। जिस प्रकार स्मार्ट सिटी और नगर पालिक निगम द्वारा शहर का विकास किया जा रहा है, ये दोनों संस्थाएं बधाई की पात्र हैं।

Aditi News

Related posts