19.1 C
Bhopal
February 25, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

करेली से हुई “आजादी का अमृत महोत्सव” अभियान की शुरूआत

करेली। भारत की आजादी के 75 वें वर्ष को पूरे प्रदेश में समारोह पूर्वक मनाने के लिये “आजादी का अमृत महोत्सव” अभियान चलाया जा रहा है। जिले में इस अभियान की शुरूआत 12 मार्च को करेली के शहीद चौक से की गई। यहां राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी और सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह ने आजादी के संघर्ष से जुड़े जन नायकों को श्रद्धा सुमन अर्पित किये। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस और सरदार वल्लभ भाई पटैल के चित्रों पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी।
   उल्लेखनीय है कि कोष संग्रहण के लिए दौरा करते हुए गांधी जी सन 1933 में इस जिले में आये थे। इस दौरान करेली में एक सभा आयोजित की गई और उन्हें एक थैली भेंट की गई। गांधी जी के आगमन के बाद से आजादी की लड़ाई की गतिविधियों को अत्याधिक प्रोत्साहन मिला और उनमें और अधिक तेजी आई।
   इसके पश्चात राज्यसभा सांसद श्री सोनी एवं सांसद श्री सिंह ने गांधी भवन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा व निरंजन चौक पर कांतिवीर ठाकुर निरंजन सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किये। इसके बाद उन्होंने दीनदयाल काम्पलेक्स में पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।
नरसिंहपुर में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण       इसके बाद राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह और विधायक श्री जालम सिंह पटैल ने नरसिंहपुर में गांधी चौक पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस दौरान विद्यार्थियों ने गांधी चौक से नगर पालिका चौराहे तक रैली निकाली। रैली में सांसदद्वय एवं विधायक, अधिकारीगण व नागरिक शामिल हुये।
   गौरतलब है कि 12 मार्च की तारीख भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की ऐतिहासिक घटना दांडी मार्च से जुड़ी हुई है। यह सन 1930 में महात्मा गांधी द्वारा अंग्रेज सरकार के नमक के ऊपर कर लगाने के कानून के विरूद्ध किया गया सविनय कानून भंग कार्यक्रम था। महात्मा गांधी के नेतृत्व में 78 लोगों द्वारा साबरमती आश्रम से समुद्रतटीय गाँव दांडी तक पैदल यात्रा (390 किलोमीटर) करके 6 अप्रैल 1930 को नमक हाथ में लेकर नमक विरोधी कानून का भंग किया गया था।
   भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय-स्तर पर भारत की आजादी के 75वें वर्ष को समारोहपूर्वक मनाने के लिये “आजादी का अमृत महोत्सव” अभियान की देश-व्यापी शुरूआत 75 सप्ताह पूर्व 12 मार्च, 2021 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा साबरमती आश्रम, अहमदाबाद से की गई है। उसी के अनुसरण में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शौर्य स्मारक, भोपाल से प्रदेशव्यापी अभियान का शुभारंभ किया गया। इसी क्रम में करेली से जिले में आजादी का अमृत महोत्सव अभियान की शुरूआत की गई।

Related posts