30.1 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

जबलपुर,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया प्राथमिक स्वाथ्य केन्द्र कटंगी में टेलीमेडिसन मशीन का वर्चुअल लोकार्पण

जबलपुर । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज शनिवार को स्वास्थ्य सुविधाओं की विस्तार की श्रृंखला में विकासखंड पाटन के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कटंगी में टेलीमेडिसन मशीन का वर्चुअल लोकार्पण किया।
   भोपाल के मिंटो हाल से अपने वर्चुअल संबोधन में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमे शासकीय अस्पतालों की सेवाओं और स्वच्छता को निरंतर बेहतर बनाना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में यह धारणा बनें कि शासकीय अस्पताल में यदि जगह नहीं मिलेगी तो ही हम प्रायवेट अस्पताल में जायेंगे। शासकीय स्वास्थ्य संस्थायें प्रदेश की जनता की पहली प्राथमिकता होगी। मुख्यमंत्री ने आज प्रदेश के 550 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर विशेषज्ञ टेली मेडिसिन सेवा और सुरक्षित मातृत्व सुनिश्चित करने के लिये राज्य स्तरीय इन्टीग्रेटेड कमांड सेंटर “सुमन” का भी शुभारंभ किया।
    मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना का कहर अभी घटा नहीं है। मास्क उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये अनावश्यक भीड़ से बचना जरूरी है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को बढ़ने से रोकने में प्रदेशवासियों से सहयोग और सभी सावधानियों का पालन करने की अपील की।
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राज्य स्तरीय कार्यक्रम में कायाकल्प अवार्ड वर्ष 2020-21 प्रदान किये। स्वास्थ्य संस्थाओं में स्वच्छ वातावरण विकसित करने के लिए वर्ष 2015 से कायाकल्प अभियान की शुरूआत की गई है। पचास‍ लाख रूपये का प्रथम अवार्ड सेठ गोविंद दास जिला चिकित्सालय जबलपुर को, बीस लाख रूपये का द्वितीय अवार्ड जेपी अस्पताल भोपाल को, दस लाख रूपये का तृतीय अवार्ड जिला चिकित्सालय विदिशा, निरंतर उत्कृष्टता पुरस्कार जिला चिकित्सालय सिवनी और फास्टेस्ट इम्प्रूविंग पुरस्कार जिला चिकित्सालय नीमच को प्रदान किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर प्रथम पुरस्कार इछावर जिला सीहोर, द्वितीय पुरस्कार संयुक्त रूप से रामनगर जिला सतना तथा पाटन जिला जबलपुर और निरंतर उत्कृष्टता पुरस्कार रानी दुर्गावती सिविल अस्पताल जबलपुर को प्रदान किये गये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रतिस्पर्धा के भाव के परिणाम स्वरूप जिला चिकित्सालयों में बेहतर होती सेवाओं और स्वच्छता की सराहना की।
सेठ गोविंद दास विक्टोरिया चिकित्सालय के नाम से विक्टोरिया विदा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर के सेठ गोविंद दास विक्टोरिया चिकित्सालय का नाम सेठ गोविंद दास जिला चिकित्सालय करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हमें गुलामी के प्रतीकों को विदा करना जरूरी है।
मुख्यमंत्री ने कटंगी के अनुपम से की बात
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कटंगी जिला जबलपुर में आरंभ हुई टेली मेडिसिन सुविधा से लाभ पा रहे मरीज श्री अनुपम जैन से बात की। श्री जैन ने कहा कि इस सुविधा से अब बार- बार जबलपुर जाने की जरूरत नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने कटंगी में पदस्थ डॉक्टर सिंघई से भी स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज शनिवार को राजधानी भोपाल के मिन्टो हॉल में कायाकल्प 2020-21 के लिए डॉ. आदर्श विश्नोई, खंड चिकित्सा अधिकारी एवं उनकी टीम को उत्कृष्ट कार्य हेतु पुरस्कार दिया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कटंगी में आयोजित कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि श्री शिव पटेल, नगर अध्यक्ष गोले अग्रवाल एवं अन्य जनप्रतिनिधि, जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रत्नेश कुररिया, पाटन तहसीलदार प्रमोद चतुर्वेदी, कटंगी नायब तहसीलदार आकाश दीप नामदेव, डॉ. अमिता जैन, जिला मलेरिया अधिकारी अजय कुमार कुरील, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुभाष शुक्ला एवं विश फाउंडेशन बरूणेश मिश्रा, समस्त स्टाफ की गरिमायी उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। टेलीमेडिसन से आमजनों को चिकित्सा विशेषज्ञों से निःशुल्क परामर्श मिल सकेगा।
कार्यक्रम में सुचारू प्रबंधन हेतु चिकित्सा अधिकारी डॉ. मयंक सिंघई, बी.पी.एम. श्री राकेश वर्मा, बी.सी.एम. श्री शिवकांत उपाध्याय, श्री नितेश राठौर, श्री आशीष भालाधरे, श्री शनि सराफ एवं श्री राकेश ठाकुर उपस्थित रहे।

Aditi News

Related posts