16.8 C
Bhopal
February 25, 2024
ADITI NEWS
हैल्थ

नरसिंहपुर,जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर ।  जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के उद्देश्य से जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी व सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह एवं कलेक्टर वेद प्रकाश की उपस्थिति में शुक्रवार को नगर पालिका नरसिंहपुर के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव, सीएमएचओ डॉ. मुकेश जैन और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

         बैठक में कलेक्टर द्वारा कोविड- 19 के संबंध में राज्य शासन के निर्देशों के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि कोविड- 19 के बढ़ते प्रकरणों के संबंध में कड़ी निगरानी रखी जाये। टेस्ट, ट्रेक और ट्रीट रणनीति को बढ़ावा दिया जाये। संक्रमित व्यक्तियों की निरंतर कांट्रेक्ट ट्रेसिंग करते हुए समुचित क्वारंटाईन का पालन कराया जाये।

         समिति सदस्यों द्वारा सर्वसम्मिति से कहा गया है कि पुन: रोकने- टोकने का अभियान जिले में प्रारंभ किया जाये और लोगों को सामाजिक दूरी और मास्क अनिवार्य रूप से पहनने के लिए शासन के निर्देशों का पालन करने के व्यापक प्रयास किये जायें। कोविड प्रकरणों की जांच भी बढ़ाई जाये।

   कलेक्टर वेद प्रकाश ने जिले में कोविड वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं (जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल गाडरवारा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आदि) में शीघ्र ही कोविड टीकाकरण प्रारंभ होने वाला है। इन संस्थाओं में टीम का गठन भी किया जा चुका है। समिति सदस्यों द्वारा उक्त कार्य में वालेंटियर्स के सहयोग लेने की भी बात की गई। सदस्यों ने कहा कि कोविड- 19 के डोज खराब न हो, इसका भी विशेष ध्यान रखा जाये।

   कलेक्टर ने बताया कि कोविड वैक्सीन की पहली डोज 5 हजार 886 के मुकाबले 5191 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को और 4949 के मुकाबले 4346 फ्रंट लाइन वर्करों को 16 जनवरी से 10 मार्च के बीच दी जा चुकी है। कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज का टीकाकरण 22 फरवरी से शुरू हो चुका है। इसमें 5191 के मुकाबले 3484 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया जा चुका है और 4346 के मुकाबले 739 फ्रंट लाइन वर्करों का टीकाकरण किया जा चुका है। 45 से 59 वर्ष की आयु तक के गंभीर रूप से पीड़ित 571 लोगों को और 60 वर्ष से अधिक की आयु वाले 5 हजार 758 बुजुर्गों को कोविड- 19 का प्रथम डोज दिया जा चुका है।

Related posts