22.1 C
Bhopal
March 3, 2024
ADITI NEWS
हैल्थ

नरसिंहपुर,जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर । जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के उद्देश्य से जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी, सांसद राव उदय प्रताप सिंह, विधायक जालम सिंह पटैल, जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल, कलेक्टर वेद प्रकाश, पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव की उपस्थिति में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।

   बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि जिला स्तर के अलावा जिले में विभिन्न स्तर की आपदा प्रबंधन समितियों की अनुशंसा के आधार पर जिले में शासन के दिशा- निर्देशों के अनुरूप कोरोना गाइड लाइन के संबंध में अंतिम निर्णय लिया जायेगा। इसके पश्चात ही एक जून से जिले की कोरोना गाइड लाइन का निर्धारण होगा।

   इस दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के लाइव संबोधन का प्रसारण स्थानीय वीसी कक्ष में हुआ, जिसे उपस्थित सदस्यों ने देखा व सुना।

   बैठक में कलेक्टर श्री वेद प्रकाश द्वारा जिले में कोविड- 19 की रोकथाम एवं बचाव के लिए की गई तैयारियों को पॉवर प्वांइट प्रजेटेंशन के माध्यम से बताया गया। इसमें उन्होंने कोविड- 19 सेंपल, कोरोना पॉजीटिव प्रकरण, जिले में संचालित फीवर क्लीनिक, एक्टिव पॉजिटिव केस, ऑक्सीजन बेड उपलब्धता, पॉजीटिविटी दर एवं स्वस्थ हुये व्यक्ति, कोविड टीकाकरण की स्थिति की विस्तृत जानकारी दी।

   कलेक्टर श्री वेद प्रकाश ने बताया कि जिले में अब प्रतिदिन एक हजार से अधिक सैंपल लिये जा रहे हैं। जिले में संचालित फीवर क्लीनिक में यह कार्य लगातार किया जा रहा है। इसके अलावा मोबाइल वैन के माध्यम से भी सेंपल लिये जा रहे हैं। कोविड टीकाकरण की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 18 से 44 वर्ष तक की आयु वाले नागरिक उत्साह से टीकाकरण में सहभागी बन रहे हैं। 44 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों का टीकाकरण पूर्व से ही किया जा रहा है। टीकाकरण केन्द्रों पर टीकाकरण कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा है। समिति सदस्यों द्वारा सुझाव स्वरूप कहा गया कि टीकाकरण की जानकारी दो दिन पहले से प्रदान की जाये, जिससे सभी लोगों को जानकारी प्राप्त हो सके।

   समिति द्वारा कहा गया कि जिले में पॉजिटिविटी रेट कम हुई है, इसमें जनता, समाजसेवी संगठन, एनजीओ ने भरपूर सहयोग किया है। किंतु जिले को कोरोना मुक्त बनाये रखने के लिए लगातार सतर्कता बरतनी होगी, इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं की जाना चाहिये। उन्होंने सभी से कोविड टीकाकरण में उत्साह से शामिल होने की अपील की।

   बैठक में अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, एएसपी सुनील कुमार शिवहरे, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव, सीएमएचओ डॉ. मुकेश कुमार जैन, अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

Related posts