27.1 C
Bhopal
April 14, 2024
ADITI NEWS
Uncategorizedसामाजिक

नरसिंहपुर,जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित
समिति ने जिलेवासियों से की मेरी होली- मेरा परिवार मनाने की अपील

नरसिंहपुर ।  आगामी होलिका दहन, धुरेड़ी, रंगपंचमी त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक कलेक्टर कार्यालय के जनसुनवाई हॉल में आयोजित की गई। बैठक का मुख्य उद्देश्य आगामी त्यौहारों के दौरान कोविड- 19 संक्रमण के बचाव एवं नियंत्रण की रणनीति तैयार करना था।
         बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा सुझाव भी व्यक्त किये गये। होली पर्व को लेकर कहा गया कि होलिका दहन रात्रि 10 बजे तक सम्पन्न हो जाये, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये। इस कार्यक्रम में भीड़ न हो, इसका भी विशेष ध्यान रखा जाये। नये स्थानों पर होलिका दहन कार्यक्रम नहीं होंगे। होलिका दहन में लकड़ी के बजाय कंडों के उपयोग को बढ़ावा देने की बात की गई। समिति द्वारा जिलेवासियों से कोरोना संक्रमण को देखते हुए होली एवं रंगपंचमी त्यौहार मेरी होली- मेरा परिवार के रूप में मनाने की अपील की गई। समिति के सदस्यों ने कहा कि रंग पंचमी पर कोई जुलूस न निकाला जाये। बाजारों में प्रतिष्ठान व्यवस्थित तरीके से लगाये जायें।
         समिति सदस्यों ने सुझाव देते हुए कहा कि बाजारों में रासायनिक रंगों की बिक्री न हो, विशेषतौर से पीली मिट्टी में रासायनिक पदार्थों का इस्तेमाल न हो। ढाबों, होटलों पर अवैध शराब की बिक्री न हो। हाई- वे चंदे के नाम से अवैध वसूली न हो। मिष्ठान दुकानों पर मिलावटी सामानों की बिक्री न हो। हाट बाजारों में भीड़ की स्थिति निर्मित न हो। उक्त निर्देश ग्रामीण स्तर पर भी प्रसारित किये जायें। पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव द्वारा उक्त सुझाव पर प्रभारी कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये।
   बैठक में कलेक्टर श्री वेद प्रकाश ने कहा कि वर्तमान चुनौती कोविड- 19 से निपटना है। इसके लिए हमारी सतर्कता ही सबसे बड़ा हथियार है। जनसहयोग के बिना इस चुनौती में सफल नहीं हुआ जा सकता, इसके लिए सभी की सहभागिता जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को कोविड- 19 का टीका लग चुका है, वह भी मास्क का उपयोग अवश्य करें।
   बैठक में कलेक्टर ने बताया कि मंगलवार 23 मार्च को प्रदेश में पूर्वान्ह 11 बजे और शाम 7 बजे सायरन बजने पर सभी लोग दो मिनिट कार्य रोककर मास्क पहने और अन्य लोगों को भी मास्क के उपयोग के लिए प्रेरित करें। उक्त अभियान मेरी सुरक्षा- मेरा मास्क के तहत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में पूरे प्रदेश में करने का निर्णय लिया गया है।
   बैठक में अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, एएसपी सुनील कुमार शिवहरे, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव, एसडीएम आरएस बघेल सहित अन्य अधिकारी, डॉ. संजीव चांदोरकर, नारायण पटैल, मनमोहन सलूजा, विनय जैन एवं समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे।

Aditi News

Related posts