30.2 C
Bhopal
June 24, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,जिले में मिशन नगरोदय कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

जिले में 3.84 करोड़ रूपये के निर्माण कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास
नरसिंहपुर शहर के पंचवर्षीय विकास के रोडमैप का किया विमोचन

नरसिंहपुर । मिशन नगरोदय कार्यक्रम नगर पालिका प्रांगण नरसिंहपुर में मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी व सांसद राव उदय प्रताप सिंह, विधायक श्री जालम सिंह पटैल की विशेष मौजूदगी में एवं कलेक्टर श्री वेद प्रकाश की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।
   इस अवसर पर राज्यसभा सांसद सोनी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नगरोदय कार्यक्रम का लक्ष्य नगरों का सर्वांगीण विकास और नगरों की पेयजल, परिवहन, स्वच्छता, आवास संबंधी समस्याओं का निदान करना है। गत एक वर्ष में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश तेजी से विकास कर रहा है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अगले कुछ वर्षो में शहर में सड़कों का जाल बिछ जायेगा। शहर के वार्डों में सड़क बनाकर शहर के एक कोने को दूसरे कोने से जोड़कर नागरिकों को आवागमन की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। वर्ष 2022 तक किसी भी व्यक्ति का कच्चा मकान नहीं होगा। पेयजल व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि नागरिकों को अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा। जल के अपव्यय को रोकना होगा।
   कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि आज से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में आजादी का अमृत महोत्सव की शुरूआत भी की जा चुकी है। वर्ष 2022 में स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण हो जायेंगे। आजादी के महत्व को युवा पीढ़ी को बताने के लिए यह महोत्सव प्रारंभ किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन में नागरिकों का भी सहयोग करने का आव्हान उनके द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य प्रारंभ हो चुका है, किंतु फिर भी अभी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।
   सांसद श्री उदय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में गरीबों, मजदूरों, किसानों सहित आर्थिक रूप से पिछड़े सभी लोगों को आगे बढ़ाने के लिए कार्य कर रही है। उनकी मंशा है कि समाज के सबसे गरीब व्यक्ति तक को योजनाओं का लाभ आसानी से पहुंचे। शासन भी इस दिशा में हर संभव प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने नागरिकों से आव्हान करते हुए कहा कि देशहित में अपनी सहभागिता निभायें।
   कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री पटैल ने कहा कि नगरोदय कार्यक्रम के माध्यम से पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जा रहा है। अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को सभी सुविधायें प्रदान करना सरकार की मंशा है।
कार्यक्रम में हितग्राहियों को किया हितलाभ वितरित
   कार्यक्रम में 300 से अधिक हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किया गया। इसमें प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 201 हितग्राहियों को 10-10 हजार रूपये की मदद दी गई। कार्यक्रम में राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के 3 हितग्राहियों को भी आर्थिक मदद दी गई। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 97 हितग्राहियों, संबल योजना अनुग्रह सहायता के तहत 3, दो स्वसहायता समूहों को ऋण स्वीकृति, 5 स्वसहायता समूहों को 10- 10 हजार रूपये की आवर्ती निधि, 10 हितग्राहियों को खाद्यान्न पात्रता पर्ची एवं 5 हितग्राहियों को संनिर्माण कर्मकार मंडल पंजीयन प्रमाण पत्र वितरित किये गये। कार्यक्रम में 3 करोड़ 84 लाख रूपये की राशि के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया गया।
   कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने नगर पालिका नरसिंहपुर की पंचवर्षीय विकास परियोजना (वर्ष 2021-22 से वर्ष 2025-26 तक) के रोडमैप पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।
   भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा वर्चुअल वीडियो कांफ्रेंसिंग से “मिशन नगरोदय” के तहत प्रदेश के लाभार्थियों को 3,300 करोड़ रुपये के हितलाभ का वितरण और नगरीय निकायों के हितग्राहियों को सीधे वन क्लिक के माध्यम से लाभांवित किया गया।
   इस अवसर पर श्रीमती संध्या कोठारी, महंत प्रीतमपुरी गोस्वामी, राजीव ठाकुर, डॉ. हरगोविंद सिंह, नीरज महाराज, भगवानदास राय, सुनील कोठारी, डॉ. अनंत दुबे, दीपक दुबे, विनीत नेमा, बंटी सलूजा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी केएस ठाकुर, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण और हितग्राही मौजूद थे।
सांसद द्वय द्वारा आत्मनिर्भर करेली के रोड मैप की पुस्तिका का विमोचन
   राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी और सांसद राव उदय प्रताप सिंह ने करेली में मिशन नगरोदय का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया। इस मौके पर सांसद द्वय एवं कलेक्टर वेद प्रकाश ने आत्मनिर्भर करेली के रोड मैप 2020 से 2024 की पुस्तिका का विमोचन किया। करेली की 5 वर्षीय योजना के रोड मैप में 36 करोड़ 99 लाख रूपये लागत के निर्माण कार्य शामिल किये गये हैं।

Aditi News

Related posts