23.1 C
Bhopal
February 25, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, कलेक्टर ने किया पंजीयन शिविरों का निरीक्षण,पात्र महिलाओं के भरे जा रहे आवेदनों की प्रगति की ली जानकारी

कलेक्टर ने किया पंजीयन शिविरों का निरीक्षण,पात्र महिलाओं के भरे जा रहे आवेदनों की प्रगति की ली जानकारी

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने शनिवार को ज़िले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं के ऑनलाइन पंजीयन का कार्य देखा। इसमें ग्राम पंचायत चिनकी, उमरिया, केरपानी, पिठेहरा, मुर्गाखेड़ा, अमोदा शामिल है। विदित है कि कलेक्टर सुश्री बाफना के निर्देशन में जिले में एक एवं दो अप्रैल को महाअभियान आयोजित किया गया है। इसमें ग्राम पंचायतों के लिए लक्ष्य निर्धारित कर उन्हें पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि ग्राम पंचायत चिनकी में 413 आवेदनों में से 76 आवेदन भरे गये हैं। कलेक्टर सुश्री बाफना ने कहा कि ई- केवायसी एवं ऑनलाइन पंजीयन के कार्य में रफ्तार कम नहीं हो। बैंकों से समन्वय स्थापित कर महिलाओं के बैंक खातों को आधार से लिंक करने का कार्य जारी रहें।

ग्राम पंचायत केरपानी में सचिव, पटवारी द्वारा बताया गया कि पंजीयन के दौरान नेटवर्क की समस्या आती है। कलेक्टर सुश्री बाफना ने कहा कि नेटवर्क जहां अच्छा हो वहां केंद्र को परिवर्तित किया जायें। सर्वर व्यस्त होने के कारण पंजीयन में समस्या नहीं हो इसलिये सुबह एवं शाम के समय पंजीयन का कार्य किया जायें।

कलेक्टर सुश्री बाफना ने कहा कि ई- केवायसी के सत्यापन एवं फार्म भरे जाने का कार्य साथ- साथ जारी रखें। उनके द्वारा प्रतिदिन बॉटम ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों के वार्डों की समीक्षा की जा रही है।

नगरपालिका गाडरवारा को प्रदत्त लक्ष्य में सिर्फ 7.80 प्रतिशत की ही प्रगति पाई गई। 31 मार्च को 1083 आवेदन भरे गये थे जब्कि एक अप्रैल को यह संख्या 237 से बढ़कर 1320 हुई है। इस पर कलेक्टर सुश्री बाफना ने गाडरवारा सीएमओ श्रीमती जयश्री चौहान का वेतन रोकने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत जिले में 56 हजार से अधिक पंजीयन

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत 25 मार्च से जिले के नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में पात्र महिलाओं के पंजीयन का कार्य किया जा रहा है। शनिवार को शाम 5 बजे तक जिले में 56 हजार 438 फार्म भरे जा चुके हैं। इसमें जनपद पंचायत चांवरपाठा में 9153, चीचली में 5315, गोटेगांव में 9602, करेली में 6724, नरसिंहपुर में 6503 व सांईखेड़ा में 6938 और नगरीय निकाय गाडरवारा में 1335, गोटेगांव में 1666, करेली में 2298, नरसिंहपुर में 2135, चीचली में 1511, सांईखेड़ा में 926, सालीचौका में 1196 व तेंदूखेड़ा में 1136 फार्म भरे जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान दो अप्रैल की ग्रामसभा को संबोधित करेंगे

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के संबंध में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान दो अप्रैल की ग्रामसभा को दोपहर 12 बजे से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे। इस दौरान जिला व जनपद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्य, सरपंच, उप सरपंच एवं समस्त पंच मौजूद रहेंगे। समस्त जनपदों के सीईओ को जनपद एवं ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यक्रम को सुनने व देखने की समुचित व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। यह जानकारी अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत नरसिंहपुर ने दी है।

Related posts