26.5 C
Bhopal
June 22, 2024
ADITI NEWS
हैल्थ

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर जिला स्तरीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण आयोजित

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर जिला स्तरीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण आयोजित

नरसिंहपुर। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 12 सितंबर एवं मापअप दिवस 15 सितम्बर 2023 के सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि औषधि एवं सामग्री का वितरण समस्त उप व जिला स्तरीय स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं, ग्राम आरोग्य केन्द्रों, शासकीय शालाओं तथा आंगनवाडी केन्द्रों तक किया जायेगा। जिला स्‍तरीय प्रशिक्षण सीएमएचओ डॉ. प्रदीप धाकड़ की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

 

प्रशिक्षण में स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, आदिम जाति कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

 

इस दौरान नोडल अधिकारी डॉ. एआर मरावी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी-2 डॉ. जीपी भनारिया, जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्रीमती भारती चौरसिया, एनआई एवं क्षेत्रीय सलाहकार श्री योगेश शर्मा, एविडेंस एक्शन जबलुपर संभाग श्री दुर्गा प्रसाद कटरे द्वारा संयुक्त रूप से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के बारे में बताया गया।

 

प्रशिक्षण में बताया गया कि 12 सितम्बर 2023 को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत जिले के सभी शासकीय व अशासकीय शालाओं, आदिवासी आश्रम शालाओं, केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं मदरसों के माध्यम से एक वर्ष से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को कृमिनाशन के लिए एलबेन्डाजोल की गोली एक साथ और एक ही समय पर खिलाई जायेगी। इसके साथ ही समस्त विभागों को उक्त गतिविधियों की फोटो/ सेल्फी व्हाट्सअप नम्बर और गूगल लिंक पर अपलोड करने के बारे में बताया गया।

 

जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचपी कुर्मी ने इसका व्यापक प्रचार- प्रसार करने के लिए जिले की समस्त स्कूलों में प्रार्थना सभा एवं राष्ट्रगान के बाद बच्चों से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति के लिए जागरूकता लाने के लिए कहा। साथ ही सभी शासकीय एवं निजी स्कूलों में बच्चों की डायरी के माध्यम से उनके माता- पिता को सूचित करने के निर्देश दिये।

 

जिला स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. जीपी भनारिया एवं जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री राधेश्याम वर्मा ने जिले की समस्त आशा कार्यकर्ता एवं आंगनवाडी कार्यकर्ता द्वारा गृह भेट के दौरान सभी 20 से 49 वर्ष तक की प्रजनन वर्ग की महिलाओं एवं 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों के घर- घर जाकर व्यापक प्रचार- प्रसार करने के निर्देश दिये। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 12 सितम्बर 2023 को 1 से 2 वर्ष तक के सभी बच्चों को एलवेन्डाजोल 400 एमजी की आधी गोली चूरा करके तथा 2 से 3 वर्ष तक के बच्चों को एक गोली चूरा करके एवं 3 से 19 वर्ष के सभी बच्चों को चबाकर पानी के साथ खिलाई जायेगी। सभी बच्चों को एक गोली शालाओं/ आंगनबाड़ी केन्द्रों में शिक्षको तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की निगरानी में खिलाई जायेगी। छूटे हुये बच्चों को 15 सितम्बर 2023 में आयोजित मॉपअप दिवस पर कृमिनाशन की गोली खिलाने के लिए निर्देशित किया गया।

Aditi News

Related posts