30.1 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

विजयराघवगढ़ के एैतिहासिक किला परिसर में आयोजित हुआ अमृत महोत्सव

विजयराघवगढ़। आजादी के महा-महोत्सव के अंतर्गत अमृत महोत्सव कार्यक्रम का मुख्य कार्यक्रम विजयराघवगढ़ के ऐतिहासिक किला परिसर में आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक संजय सत्येन्द्र पाठक, जिला पंचायत की प्रधान ममता पटेल, कलेक्टर प्रियंक मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने कन्या पूजन के साथ किया। इस दौरान आजादी के लिए अपने प्राणों का उत्सर्ग देने वाले शहीदों को नमन किया गया। साथ ही उनके चित्रपट पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम के प्रारंभ में विजयराघवगढ़ के राजा सरयू प्रसाद और विजयराघवगढ़ किले की 1857 के स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में रही भूमिका के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर लोकतंत्र के प्रहरी मीसाबंदी राम सुजान सोनी का सॉल-श्रीफल देकर सम्मान किया गया।
    कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक संजय सत्येन्द्र पाठक ने कहा कि, सब को सम्मान मिले, सब के योगदान को सम्मान मिले, इस दिशा में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं, अंत्योदय को लक्ष्य मनाते हुए उनके सर्वांगीण उत्थान की दिशा में विभिन्न योजनाएं केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही हैं। आजादी की 75वीं वर्षगांठ के 75 सप्ताह पूर्व प्रारंभ किया गया यह कार्यक्रम अद्भुत है। श्री पाठक ने कहा कि मातृभूमि के प्रति प्रेम जागृत हो, हम देश के विकास में अपनी सहभागिता करें, समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझें और अपनी जवाबदेही समझें। इतना ही नहीं इस भाव को आत्मसात करें, यह देश के लिए जरूरी है

    विधायक श्री पाठक ने कहां की स्वतंत्रता बहुत ही यत्नों, प्रयत्नों और बलिदानों के बाद हमें मिली है। हमें यह स्वतंत्रता का उपहार देने वाले शहीदों के बलिदान को सदैव याद रखें। उन्होने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारे देश के मुखिया विश्व कल्याण के लिए सदैव काम करते हैं।
    जिला पंचायत की प्रधान ममता पटेल ने भी अमृत महोत्सव कार्यक्रम में अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि जिन्होंने अपनी शहादत देकर हमें यह आजादी दिलाई है, हम उन्हें सदैव याद रखें। देश में एकता और अखंडता को बरकरार रखें। शासन की धरोहरों को अपनी धरोहर समझें, उनको सुरक्षित रखें और संरक्षित भी रखें। श्रीमती पटेल ने राजा सरयू प्रसाद एवं अन्य देशभक्तों का स्मरण कर उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि भी अर्पित की।
    अमृत महोत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने भी सभी देशभक्तों की शहादत को नमन किया। उन्होंने कहा कि बहुत ही शहादत हो के बाद हमें स्वतंत्रता मिली है, हम इसके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करें। हम जिस भूमिका में हैं, उसके प्रति प्रतिबद्धता के साथ अपनी जवाबदेही निभाए, देशहित में यही हमारा योगदान होगा।

    कार्यक्रम को जनप्रतिनिधि उदयराज सिंह चौहान ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से लाभान्वित हितग्राही बैजनाथ कोरी और प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लाभान्वित मैकू कुम्हार को भी हितलाभ वितरित किए गए। आजादी के तराने भी अमृत महोत्सव कार्यक्रम में गायकों, कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किये गये।
    इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष गंगाराम चौधरी, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष सुरेन्द्र पाण्डेय, निर्वतमान नगर परिषद् अध्यक्ष विजयराघवगढ़ राकेश गुप्ता, पूर्व नगर परिषद् अध्यक्ष कैमोर गणेश राव, मनीष मिश्रा, सतीष तिवारी, एसडीएम बहोरीबंद रोहित सिसोनिया, एसडीएम विजयराघवगढ़ प्रिया चन्द्रावत और एसडीओपी विजयराघवगढ़ शिखा सोनी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

Aditi News

Related posts