25.1 C
Bhopal
July 12, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

शाजापुर,माफिया, गुंडो, राशन माफिया और सूदखोरों को चिंहांकित करें- कलेक्टर जैन,राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश

शाजापुर। माफिया, गुंडो, राशन माफिया और सूदखोरों को चिंहांकित करें। उक्त निर्देश कलेक्टर दिनेश जैन ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर मंजूषा विक्रांत राय, अनुविभागीय अधिकारी शुजालपुर प्रकाश कस्बे, डिप्टी कलेक्टर प्रियंका वर्मा, खनिज अधिकारी आरएस उईके, कार्यपालन यंत्री विद्युत वितरण एसएन मरकाम उपस्थित थे।
इस अवसर पर कलेक्टर जैन ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि जहां-जहां अतिक्रमण है उसको चिंहिंत कर शासकीय संपत्ति को अतिक्रमण से मुक्त कराएं। आरसीएमएस के प्रकरणों को समय सीमा में निराकृत करें। जहां-जहां गौशाला के निर्माण में भूमि का विवाद है वहाँ गौशाला के लिए अन्य स्थान मुहैया कराएं। सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को संतुष्टि के साथ निराकृत करें। मिलावटखोरों के विरूद्ध भी सख्त कार्रवाई करवाएं। जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि लोगों की समस्याओं का तहसील स्तर पर ही निराकरण करें, ताकि उन्हें जिला मुख्यालय आने की आवश्यकता नहीं पड़े। उन्होंने कहा कि वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए अब तक 280 ग्राम पंचायतों से चर्चा हुई है, इनमें से अधिकांश जगह पटवारी के नहीं मिलने की शिकायत मिली है। राजस्व अधिकारी पटवारियों को अपने हल्का मुख्यालय पर उपस्थित रहने के लिए कहें, पटवारियों की नियमित रिपोर्ट प्राप्त करें और पटवारियों के कार्यों पर नियंत्रण रखें। उन्होंने वसूली के संबंध में कहा कि जिले को 4 करोड़ रूपये का लक्ष्य मिला है। सभी राजस्व अधिकारी वसूली के लिए पटवारियों को लक्ष्य दें। कलेक्टर ने कहा कि जिले में सवा दो लाख उपभोक्ता हैं, जिनमें से मात्र एक लाख उपभोक्ता नियमित बिजली के बिलों का भुगतान कर रहे हैं। जबकि 1.25 लाख उपभोक्ता डिफाल्डर है जिन पर 130 करोड़ रूपये बकाया है। बिजली की बकाया राशि का पुलिस, तहसीलदार के सहयोग से आरआरसी के माध्यम से वसूली करें। खनिज के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि माफिया, गुंडे और बकायादारों से वसूली करें। उन्होंने वसूली के लिए 50 लाख रूपये का लक्ष्य दिया। कलेक्टर ने परिवहन, उर्जा, खनिज, आबकारी विभाग के अधिकारियो से कहा कि अधिक से अधिक राजस्व संग्रहण करें। बैंको एवं अन्य विभागों की आरआरसी के माध्यम से राजस्व् अधिकारी वसूली कराएं। जिला पंजीयन अधिकारी श्री कोविंद स्वामी को निर्देश दिये कि बकायादारों से वसूली करें। परिवहन अधिकारी श्री एपी श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में दिसम्बर तक 20 करोड़ रूपये के लक्ष्य के विरूद्ध 13 करोड़ रूपये की वसूली हो गई है। मार्च तक 8 करोड़ रूपये की और वसूली कर ली जायेगी। पंजीयन विभाग के अधिकारी श्री कोविंद स्वामी ने बताया कि इस वर्ष 58 करोड़ रूपये का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। माह दिसंबर तक 49 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त हो गया है।
इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि कोरोना माहमारी के दौरान सभी राजस्व अधिकारियों ने विपरीत परिस्थितियों में अच्छा परिश्रम किया है, इसके लिए उन्होंने सभी की प्रशंसा की। गुलाना तहसील को आदर्श बनाने के लिए भी सभी राजस्‍व अधिकारियों ने अच्छी मेहनत की है। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों से कहा कि दिन-प्रतिदिन टेक्नोलॉजी में बदलाव आ रहा है। टेक्नोलॉजी के साथ सामंजस बनाकर अपने कार्य को तेज गति दें। इस अवसर पर नायब तहसीलदार अकोदिया श्री मुकेश सांवले, सुंदरसी श्री अजय अहिरवार को नामांतरण कार्य में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रशंसा की। बटवारा प्रकरण में नायब तहसीलदार गुलाना कैलाश मालवीय एवं तहसीलदार कालापीपल रमेश सिसोदिया की प्रशंसा की। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को वाहनों पर वायरलेस सेट लगाने के लिए कहा। सभी राजसव् अधिकारी अपने कार्यों के साथ-साथ अन्य योजनाओं के कार्यों को भी देखें। अपने क्षेत्र के बैंक अधिकारी से संपर्क में रहें। स्वच्छ भारत अभियान के कार्यों में रूचि लेकर सतत समीक्षा करें। आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने के कार्य की समीक्षा करें। उपार्जन के लिए अभी से मैपिंग कर लें।

Aditi News

Related posts