26.4 C
Bhopal
June 18, 2024
ADITI NEWS
देश

श्री राकेश पाल को भारतीय तटरक्षक के 25वें महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

श्री राकेश पाल को भारतीय तटरक्षक (ICG) के 25वें महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र हैं और जनवरी 1989 में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल हुए थे। उन्होंने कोच्चि के भारतीय नौसेना स्कूल द्रोणाचार्य से गनरी और हथियार प्रणालियों में पेशेवर विशेषज्ञता हासिल की है और यूनाइटेड किंगडम से इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स फायर कंट्रोल सॉल्यूशन कोर्स किया है। अधिकारी को आईसीजी के प्रथम गनर होने की मान्यता प्राप्त है।

34 वर्षों से अधिक के अपने विशिष्ट करियर में, ध्वज अधिकारी ने कई प्रमुख नियुक्तियाँ की हैं, उनमें से प्रमुख हैं कमांडर तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम), गांधीनगर, उप महानिदेशक (नीति और योजनाएँ), और तट पर अतिरिक्त महानिदेशक तटरक्षक। गार्ड मुख्यालय, नई दिल्ली। इसके अलावा, उन्होंने विभिन्न प्रतिष्ठित स्टाफ कार्यभार संभाले हैं। तटरक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली में निदेशक (इन्फ्रा एवं वर्क्स) और प्रधान निदेशक (प्रशासन)। उनके पास विशाल समुद्री अनुभव है और उन्होंने आईसीजी जहाजों की सभी श्रेणियों की कमान संभाली है; आईसीजीएस समर्थ, आईसीजीएस विजित, आईसीजीएस सुचेता कृपलानी, आईसीजीएस अहल्याबाई, और आईसीजीएस सी-03। अधिकारी ने गुजरात में अग्रिम क्षेत्र के दो तटरक्षक अड्डों – ओखा और वाडिनार की भी कमान संभाली है।

श्री राकेश पाल को फरवरी 2022 में अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया और उन्हें तटरक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली में तैनात किया गया। उन्हें फरवरी 2023 में महानिदेशक तटरक्षक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। इस अवधि के दौरान, कई महत्वपूर्ण ऑपरेशन और अभ्यास पूरे किए गए जिनमें करोड़ों रुपये के ड्रग्स/मादक पदार्थों और सोने की जब्ती, गंभीर चक्रवाती तूफानों के दौरान नाविकों का बचाव शामिल है। विदेशी तटरक्षकों के साथ संयुक्त अभ्यास, अवैध शिकार विरोधी अभियान, चक्रवात/प्राकृतिक आपदाओं के दौरान मानवीय सहायता और तटीय सुरक्षा अभ्यास।

श्री राकेश पाल को उनकी शानदार सेवा के लिए 2013 में तटरक्षक पदक और 2018 में राष्ट्रपति तटरक्षक पदक से सम्मानित किया गया था।

Aditi News

Related posts