33.1 C
Bhopal
April 22, 2024
ADITI NEWS
देश

नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भुवनेश्वर, कोलकाता और जमशेदपुर को जोड़ने वाली उड़ान का उद्घाटन किया

नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भुवनेश्वर, कोलकाता और जमशेदपुर को जोड़ने वाली उड़ान का उद्घाटन किया

ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के तीन शहरों को जोड़ने वाली इस उड़ान का परिचालन इंडियावन एयर द्वारा आरसीएस उड़ान के तहत किया जाएगा

दुमका और बोकारो हवाई अड्डे से जल्द ही उड़ानें शुरू होंगी: श्री सिंधिया

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन तथा इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने जनरल डॉ. विजय कुमार सिंह (सेवानिवृत्त) के साथ आज भुवनेश्वर, कोलकाता और जमशेदपुर को जोड़ने वाली एक उड़ान का उद्घाटन किया।

इंडियावन एयर 31 जनवरी, 2023 से इस मार्ग पर उड़ानों का परिचालन करेगा। आरसीएस-उड़ान योजना के तहत 01 फरवरी, 2023 से इन उड़ानों को आगे बढ़ाते हुए दैनिक बनाया जाएगा। परिचालन की समय-सारणी इस प्रकार होगी।

नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि यह एक शुभ घड़ी है जब तीन अलग-अलग राज्यों के तीन महत्वपूर्ण शहरों को उड़ानों के इस नेटवर्क के जरिए जोड़ा जा रहा है। यह देश के हर कोने को हवाई संपर्क सुविधा प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को दर्शाता है। पहले एयरलाइंस एक-एक करके बंद हो रही थीं, लेकिन अब उड़ान योजना ने तीन नई क्षेत्रीय एयरलाइनों को जन्म दिया है। वर्ष 2014 से पहले देश में केवल 74 हवाई अड्डे सक्रिय अवस्था में थे। अब जमशेदपुर में वाणिज्यिक उड़ान शुरू होने के बाद, ऐसे हवाई अड्डों की संख्या बढ़कर 147 हो गई है और फरवरी 2023 में कर्नाटक के शिवमोग्गा हवाई अड्डे से वाणिज्यिक उड़ान के उद्घाटन के बाद यह संख्या 148 हो जाएगी।

श्री सिंधिया ने कहा कि केन्द्र सरकार झारखंड में नागरिक उड्डयन से संबंधित बुनियादी ढांचे के विकास के लिए कई कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि पहले झारखंड में केवल एक ही हवाई अड्डा हुआ करता था। प्रधानमंत्री ने कुछ महीने पहले देवघर में दूसरे हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण दुमका में 30 करोड़ रुपये और बोकारो हवाई अड्डे में 75 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है और इन हवाई अड्डों से उड़ानें जल्द ही शुरू हो जायेंगी।

राज्यमंत्री ने इंडियावन एयर को बधाई दी और कहा कि यह कनेक्टिविटी इस क्षेत्र में आवागमन को बेहतर बनाने और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में एक बड़ी भूमिका निभाएगी।

इस अवसर पर झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन, झारखंड सरकार के मंत्री सर्वश्री बन्ना गुप्ता, सत्यानंद भोक्ता और इंडियावन के सीईओ श्री अरुण कुमार सिंह उपस्थित थे। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री असंगबा चुबा आओ और नागरिक उड्डयन मंत्रालय, झारखंड सरकार, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण एवं इंडियावन के अन्य अधिकारी भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

 

Aditi News

Related posts