16.8 C
Bhopal
February 25, 2024
ADITI NEWS
हैल्थ

बुधनी मेडिकल कॉलेज भवन बनेगा हाईटेक और लेटेस्ट टेक्नालॉजी से लैस

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने दिये निर्देश

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने सोमवार को मंत्रालय में बुधनी मेडिकल कॉलेज भवन की डिजाइन के प्रस्तुतिकरण को देखा। बुधनी में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज में पैरा-मेडिकल कॉलेज के साथ नर्सिंग भी शामिल किया गया है। श्री सारंग ने भोपाल से होशंगाबाद हाई-वे पर प्रस्तावित बुधनी मेडिकल कॉलेज भवन को भविष्य की जरूरत के हिसाब से तैयार करने के निर्देश दिये।

 

कैम्पस में वॉटर बॉडीज

 

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि बुधनी मेडिकल कॉलेज भवन हाईटेक और लेटेस्ट टेक्नालॉजी से लैस हो। उन्होंने कहा कि बेसमेंट बनाते समय पानी की निकासी आदि की व्यवस्था देख कर प्लानिंग करें। कैम्पस में वॉटर बॉडीज भी डेव्हलप की जाये। गार्डनिंग के लिये पानी की पाइप-लाइन आदि की व्यवस्था भवन निर्माण के साथ ही कर ली जाये।

 

केरिकुलम सेंटर भी होगा डेव्हलप

 

मंत्री श्री सारंग ने पढ़ाई, खेल के अलावा एक्स्ट्रा केरिकुलम सेंटर भी डेव्हलप करने को कहा। भवन में बच्चों के लिये मनोरंजन कक्ष भी बनायें। मनोरंजन कक्ष के पास ही स्टेडियम हो। उन्होंने कहा कि मल्टी यूटिलिटी शॉप्स निर्मित की जायें। बैंक सुविधा लोगों की पहुँच में हो। उन्होंने कहा कि भवन में आवश्यक स्थानों पर यूटिलिटी सर्विसेस उपलब्ध रहें।

 

-बिल्डिंग का होगा प्रावधान

 

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि स्कोप ऑफ वर्क में साइनेज को शामिल किया जाये। साइनेज ऐसे हों कि किसी भी मरीज को गाइड की आवश्यकता नहीं पड़े। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि आईसीयू को विशेषज्ञों से राय लेकर प्राकृतिक रोशनी से लैस करने पर विचार किया जाना चाहिये। इसी तरह से ई-बिल्डिंग जैसा प्रावधान भी करें

Related posts