26.5 C
Bhopal
June 22, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने दिव्या वेयर हाऊस खैरीकलां, आयरा वेयर हाऊस देतपौन और श्री रेवा वेयर हाऊस सालीचौका में बनाये गये धान उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने किसानों से बात की और कहा कि जिस दिन की स्लॉट बुकिंग करें, उसी दिन अपनी धान उपार्जन केन्द्र में लायें, इससे अनावश्यक भीड़ नहीं होगी और कम समय में धान की तुलाई हो सकेगी। इस तरह से किसानों को सुविधा रहेगी। कलेक्टर ने किसानों के बैठने, पीने के पानी, छाया आदि की समुचित व्यवस्था कराने के निर्देश दिये। उन्होंने किसानों के चाय- नाश्ते के लिए कैंटीन की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कैंटीन का संचालन स्वसहायता समूह की महिलाओं को देने की बात कही।

कलेक्टर ने दिव्या वेयर हाऊस खैरीकलां के धान उपार्जन केन्द्र में स्लॉट बुकिंग, खरीदी गई धान की मात्रा, बारदानों की उपलब्धता, वेयर हाऊस में रिसीविंग, कम्प्यूटर में एंट्री आदि के बारे में जानकारी ली। इस केन्द्र पर अधिक मात्रा में धान आने पर कलेक्टर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि किसानों को अन्य नजदीकी उपार्जन केन्द्रों में भेजें, जिससे उन्हें सुविधा होगी और समय की बचत होगी। उन्होंने खराब वजन मशीनों को हटाकर उन पर लाल पट्टी लगवाने के निर्देश दिये। उन्होंने अपने सामने धान की तौल करवाई।

आयरा वेयर हाऊस देतपौन में बनाये गये धान उपार्जन में सासबहू एवं रम्पुरा सहकारी समितियों द्वारा की जा रही खरीदी का जायजा कलेक्टर ने लिया। उन्होंने अपने सामने वजन मशीन पर तौल कराई और खराब मशीनों को हटवाने के निर्देश दिये। मशीनों द्वारा लिये जाने वाले वजन में अंतर आने पर कलेक्टर ने सासबहू समिति को नोटिस देने के निर्देश दिये। आगामी दिनों में बारिश होने की संभावना के मद्देनजर कलेक्टर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को बाहर रखी धान को अविलम्ब वेयर हाऊस में रखवाना सुनिश्चित करने की हिदायत दी।

श्री रेवा वेयर हाऊस सालीचौका के धान उपार्जन केन्द्र में कलेक्टर ने किसानों से पूछा कि खरीदी ठीक हो रही है। कोई पैसे की मांग तो नहीं कर रहा। इस पर किसानों ने बताया कि खरीदी अच्छे से हो रही है और किसी तरह की मांग नहीं की जा रही है। यहां की व्यवस्थायें अच्छी हैं। कलेक्टर सुश्री बाफना ने निर्देशित किया कि जो किसान पहले स्लॉट बुकिंग करें, उनके धान की पहले तुलाई करें। ऐसी व्यवस्था बनायें कि केन्द्र पर अनावश्यक भीड़ नहीं हो और किसानों को अधिक समय नहीं रूकना पड़े। कलेक्टर ने अपने सामने माइश्चर मीटर से धान में नमी का आंकलन कराया। उन्होंने सर्वेयर को निर्देशित किया कि एफएक्यू गुणवत्ता का धान ही खरीदा जाये। कलेक्टर ने अलग रखे नॉन एफएक्यू धान का भी अवलोकन किया।

 

Aditi News

Related posts