23.1 C
Bhopal
January 29, 2022
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कलेक्टर द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण

नरसिंहपुर ।  शासकीय योजनाओं की मैदानी हकीकत जानने और लोगों की समस्याओं के निराकरण के उद्देश्य से कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शुक्रवार को तेंदूखेड़ा अंचल के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया।

   कलेक्टर श्री सिंह ने ग्राम मर्रावन एवं खकरेड़ी में ग्रामीणों से रूबरू चर्चा की और शासन की योजनाओं का लाभ मिलने के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने बिजली, पीने के पानी, राशन, आवास, स्वास्थ्य, शिक्षा और स्थानीय समस्याओं आदि के बारे में ग्रामीणों और विद्यार्थियों से आमने- सामने चर्चा की। कलेक्टर ने समस्याओं का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। श्री सिंह ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में 3 प्रकार के रजिस्टर रखने के निर्देश दिये। उन्होंने शिकायत रजिस्टर, भ्रमण रजिस्टर एवं परिसंपत्ति रजिस्टर संधारित करने के लिये कहा। कलेक्टर ने कोटवारों के बैंक खातों में 2 जोड़ी वर्दी की राशि डालने के निर्देश एसडीएम तेंदूखेड़ा को दिये। उन्होंने लापरवाही बरतने पर डीई एमपीईबी गाडरवारा श्री सुभाष राय को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

   इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, सहायक कलेक्टर डॉ. नागार्जुन बी. गौड़ा, एसडीएम श्री राजेश शाह, अन्य अधिकारी, विद्यार्थी और ग्रामीणजन मौजूद थे।

मर्रावन में लगाई ग्राम चौपाल

   कलेक्टर ने अधिकारियों के साथ मर्रावन में ग्राम चौपाल लगाई और ग्रामीणों की समस्याएं सुनी तथा निराकरण के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया। लोगों ने पीने के पानी, किसानों की भूमि के सीमाकंन, स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने एवं ट्रांसफार्मर जल जाने आदि से संबंधित समस्याएं बताई। कलेक्टर ने ट्रांसफार्मर को तत्काल ठीक कराने के‍ निर्देश डीई एमपीईबी को दिये। उन्होंने बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तेंदूखेड़ा में अटैच इमलिया टोला प्राथमिक शाला के शिक्षक लोकेश बसेड़िया को तत्काल रिलीव कर इमलिया टोला में ज्वाइन कराया। कलेक्टर श्री सिंह ने मर्रावन में नल- जल योजना का कार्य शीघ्र कराने के लिये संबंधित ठेकेदार को ताकीद करने की हिदायत दी।

         कलेक्टर ने प्राथमिक, माध्यमिक एवं हाईस्कूल का भ्रमण कर विद्यार्थियों से संवाद किया। उन्होंने स्कूल की व्यवस्थाएं देखी और स्कूल भवनों की पुताई कराने के निर्देश बीआरसी को दिये।

ग्यारहवीं में पढ़ने की इच्छुक बालिका को स्कूल में मिलेगा एडमिशन

   भ्रमण के दौरान कलेक्टर को ग्राम मर्रावन की बालिका कु. उर्मिला यादव ने बताया कि वह शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तेंदूखेड़ा की कक्षा ग्यारहवीं में पढ़ना चाहती है। इस पर कलेक्टर ने खुशी जाहिर करते हुये उर्मिला का एडमिशन स्कूल में सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। अब कु. उर्मिला कक्षा ग्यारहवीं में पढ़ सकेगी।

ग्राम खकरेड़ी

   कलेक्टर ने ग्राम पंचायत मर्रावन के ग्राम खकरेड़ी में पीने के पानी से जुड़ी समस्या के निराकरण एवं हैंडपंप के पानी की जांच कराने के निर्देश पीएचई के अधिकारी को दिये। उन्होंने ग्राम खकरेड़ी में 2 हैंडपंप के लिये खनन कराने के निर्देश भी दिये।

Related posts