34.8 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,आगामी त्योहारों के मद्देनजर जबलपुर जोन के पुलिस महानिरीक्षक उमेश जोगा ने जिले में अपराध एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की

नरसिंहपुर, समीक्षा बैठक में जिले पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक साथ ही सभी एसडीओपी, थाना प्रभारी एवं चौकी प्रभारी रहे उपस्थित:-
पुलिस महानिरीक्षक, जबलपुर जोन श्री उमेश जोगा द्वारा आज दिनांक 09.10.2021 को पुलिस कंट्रोलरूम नरसिंहपुर में अपराध एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की गयी। बैठक में जिले के पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार शिवहरे सहित सभी अनुभागों के एसडीओपी, थाना प्रभारी एवं चौकी प्रभारी, रक्षित निरीक्षक एवं सभी शाखा प्रभारी उपस्थित हुये।
पुलिस महानिरीक्षक के निर्देश अफवाह फैलाने वालों एवं असमाजिक तत्वों के विरूद्ध की जावे कठोर कार्यवाही:-
समीक्षा बैठक के दौरान पुलिस महानिरीक्षक श्री उमेश जोगा ने त्योहारों के मद्देनजर कानून व्यवस्था के संबंध में जिले के सभी अधिकारियों के साथ चर्चा की। पुलिस महानिरीक्षक द्वारा निर्देशित किया गया कि आने वाले दिनों में त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है। त्योहारों पुलिस को अतिरिक्त सर्तकता के साथ काम करने की जरूरत है क्योंकि चंद लोग ही सौहार्दपूर्ण वातावरण को बिगाड़ने का प्रयास करते हैं। ऐसे असामाजिक तत्वों पर नकेल कसने के निर्देश दिए। कहा कि सांप्रदायिक सौहार्द के दृष्टिकोण से संवेदनशील मानें जाने वाले स्थानों को चिन्हित करें। साथ ही पूजा समिति के साथ बैठक कर शासन एवं प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों की जानकारी उपलब्ध कराएं। सभी थाना प्रभारी और पूजा समिति के लोग शांति समिति की बैठक कर समीक्षा करें। पुलिस महानिरीक्षक द्वारा यह भी निर्देश दिए गए कि पर्व के दौरान अशांति फैलाने की मानसिकता पालने वाले लोगों के विरुद्ध क्राइम कंट्रोल एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।
यह भी निर्देश दिए गए कि पूजा स्थलों में विधि व्यवस्था बनाए रखने, श्रद्धालुओं के आवागमन में सुरक्षा सुनिश्चित करने, असामाजिक व शरारती तत्वों पर निगरानी रखने व छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के निर्देश दिए। थाना प्रभारियों को हिदायत दी गई कि पूजा स्थल में कहीं किसी तरह की छेड़छाड़ की घटनाएं नहीं होनी चाहिए। इसे रोकने के लिए भीड़ वाले पूजा स्थलों में महिला पुलिस की तैनाती सुनिश्चित करने का निर्देश दिए। त्योहरों के दौरान पुलिस गश्ती तेज करने, असामाजिक तत्व व शरारती तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। सोशल मीडिया पर किसी तरह के अफवाह एवं भड़काउ मैसेज पोस्ट करने वाले को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। साथ हीपूजा स्थालों पर विशेष सर्तकता बरतने के दिए गए निर्देश।
पुलिस महानिरीक्षक के निर्देश अपराध नियंत्रण को लेकर कार्यवाही सुनिश्चित करें:-
समीक्षा बैठक के दौरान पुलिस महानिरीक्षक द्वारा जिले में अवैध शराब का अवैध परिवहन, विक्रय, अवैध मादक पदार्थ का विक्रय, सट्टा, जुआ एवं रेत माफियाओ पर सख्ती बरतते हुये क्षेत्र में अवैध कारोबार का पूर्णतः प्रतिबंधित करने हेतु जिले के सभी एसडीओपी एवं थाना प्रभारियों को सख्ती से निर्देशित किया गया है।
अमजनों की शिकायतों का करे त्वरित निराकरण :-
बैठक के दौरान यह भी निर्देश दिये कि थाना स्तर पर प्राप्त शिकायतों का त्वरित निराकरण कर शिकायत कर्ता को संतुष्ट किया जावे एवं अनावश्यक आजमनों की शिकायतों को लंबित न रखा जावे साथ हि जिला स्तर एवं अनुभाग स्तर पर शिविर का आयोजन कर पीडित व्यक्तियों की शिकायत प्राप्त कर उनका त्वरित निराकरण किया जावे।
आमजनों से अपील कोविड-19 को जारी शासन एवं प्रशासन की गाईड लाईन का करे पालन:-
पुलिस महानिरीक्षक जबलपुर जोन जबलपुर श्री उमेश जोगा द्वारा जिलवासियों से अपील की गयी है कि त्योहरों के दौरान कोविड-19 को जारी शासन एवं प्रशासन की गाईड लाईन का पालन करे साथ ही संक्रमण की रोकथाम हेतु आवश्यक उपाय कर कोविड-19 के संक्रमण से अपना एवं अपने परिवार का बचाव करे।

Aditi News

Related posts