19.1 C
Bhopal
December 5, 2021
ADITI NEWS
सामाजिक

मुरार(ग्वालियर)लोगों को बेहतर इलाज के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा ,केन्द्रीय मंत्री सिंधिया

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिंधिया ने ग्वालियर में किया आईसीयू व ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण,स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी और ऊर्जा मंत्री  तोमर भी हुए कार्यक्रम में शामिल केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट व 20 बिस्तरीय आईसीयू (गहन चिकित्सा इकाई) का लोकार्पण किया एवं सीटी स्केन मशीन की स्थापना के लिए भूमिपूजन किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होने से मुरार क्षेत्र के लोगों को अब बेहतर स्वास्थ सेवाओं के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। खुशी की बात है कि मुरार अस्पताल के उन्नयन के लिए प्रदेश सरकार ने हाल ही में 20 करोड़ रूपए की धनराशि मंजूर की है। जिला चिकित्सालय मुरार (ग्वालियर) में आधुनिक चिकित्सा सेवाओं के नए आयाम जुड़े हैं।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि अगले 50 वर्षों की आवश्यकता को ध्यान में रखकर जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की गई है। साथ ही आधुनिक गहन चिकित्सा इकाई व सीटी स्कैन सहित अन्य सुविधायें जुटाई गई हैं। अस्पताल में बिस्तरों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है, जिसके लिये धनराशि मंजूर हो चुकी है।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि जिला चिकित्सालय मुरार के उन्नयन के लिये प्रदेश सरकार ने 20 करोड़ रूपए की धनराशि स्वीकृत की है। चिकित्सालय में बच्चों के लिये भी गहन चिकित्सा इकाई का निर्माण कराया गया है। अगले दो महीने के भीतर सीटी स्कैन मशीन लग जायेगी। प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में 230 ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए गए थे, जिनमें से 166 ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गए हैं। इनमें ग्वालियर के 4 ऑक्सीजन प्लांट शामिल हैं। सिविल हॉस्पिटल हजीरा का भी आधुनिकीकरण और उन्नयन प्रदेश सरकार करा रही है।

सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि मुरार जिला चिकित्सालय में आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार मुरार एवं उससे जुड़े ग्रामीण इलाके के लोगों के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने जिला चिकित्सालय मुरार एवं सिविल हॉस्पिटल हजीरा में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार हेतु धनराशि स्वीकृत करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी के प्रति आभार जताया।

क्षेत्रीय विधायक डॉ. सतीश सिकरवार ने कहा कि कोरोना संकट के समय सभी ने ऑक्सीजन की कमी को महसूस किया है। यहां ऑक्सीजन प्लांट लगने से अब यह समस्या नहीं रहेगी।

गंभीर मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज

अत्याधुनिक आईसीयू के बनने से जिला चिकित्सालय मुरार में गंभीर मरीजों का बेहतर इलाज आसान होगा। गहन चिकित्सा इकाई वार्ड में गंभीर मरीजों के इलाज के लिए 20 पलंग का इंतजाम किया गया है। ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना से जिला चिकित्सालय में अब ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी और निर्वाध रूप से जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी। प्लांट से प्रति मिनिट 200 लिटर अर्थात हर घण्टे 12 हज़ार लिटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। आधुनिक सीटी स्कैन मशीन से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को बड़ा फायदा होगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने की। कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभूराम चौधरी व ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, विधायक श्री सतीश सिकरवार उपस्थित थे।

Related posts