27.3 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के खास समाचार, जिले में खाद्य सामग्रियों की सघन जांच का अभियान शुरू

नागरिक मिलावटी एवं दूषित खाद्य सामग्री की जानकारी दें

नरसिंहपुर । कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार दीपावली के त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए जिले में मावा, मिठाईयों एवं अन्य खाद्य सामग्रियों की जांच के लिए अभियान शुरू किया गया है। खाद्य एवं औषधीय प्रशासन की टीम दूध एवं मावा से बनी मिठाईयों की जांच के लिए सघन निरीक्षण कर रही है।

         अभियान के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अमित गुप्ता, सारिका दुबे एवं कविता राठौर द्वारा बीकानेर भंडार गाडरवारा, बीकानेर भंडार करेली, रामकहो होटल नरसिंहपुर, संजू स्वीट्स एवं जगदम्बा स्वीट्स तेंदूखेड़ा का निरीक्षण कर केडबरी पेड़ा, कलाकंद, मावा, रसगुल्ला, दूध बर्फी के नमूने लिये गये। इन नमूनों को राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया है। निरीक्षण एवं नमूना संग्रहण की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

         आमजनता से अपील की गई है कि किसी भी प्रकार की मिलावटी एवं दूषित खाद्य सामग्री पाये जाने पर सूचना दें। यह सूचना मुख्यालय खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अमित गुप्ता के मोबाइल नम्बर 9425862117 पर दी जा सकती है।

नरसिंहपुर में मेगा कैम्प का आयोजन 27 अक्टूबर को

बैंक के माध्यम से संचालित योजनाओं का मिलेगा लाभ

नरसिंहपुर । अग्रणी जिला प्रबंधक नरसिंहपुर श्री जयदेव विश्वास ने बताया कि भारत सरकार वित्त मंत्रालय के अंतर्गत क्रेडिट आउट रिच अभियान (कैम्पिंग) के तहत जिले में 16 अक्टूबर से 15 नवम्बर 2021 तक जिला स्तर पर मेगा कैम्प एवं ब्लॉक स्तर पर कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें बैंक में संचालित समस्त योजनाओं का प्रचार- प्रसार स्टाल लगाकर किया जा रहा है। साथ ही सरकारी योजनाओं में प्रकरण स्वीकृत कर ऋण राशि का वितरण भी किया जा रहा है।

         इसी क्रम में नरसिंहपुर में शासकीय आईटीआई परिसर में 27 अक्टूबर को दोपहर 12.30 बजे से मेगा कैम्प का आयोजन होगा। यह कैम्प सेंट्रल बैंक के तत्वावधान में सभी बैंकों के समन्वय से आयोजित किया जायेगा।

मास्क नहीं लगाने वाले 105 व्यक्तियों पर लगा 4 हजार रूपये से अधिक का जुर्माना

नगरीय निकायों में चलाया गया रोको- टोको अभियान

नरसिंहपुर । रोको- टोको अभियान के तहत मंगलवार 26 अक्टूबर को जिले के 8 नगरीय निकायों में बगैर मास्क के घूमने वाले 105 व्यक्तियों पर 4 हजार 430 रूपये का जुर्माना लगाया गया है। मास्क नहीं लगाने पर नगरीय निकाय क्षेत्र नरसिंहपुर में 13 व्यक्तियों पर 980 रूपये, गाडरवारा में 8 व्यक्तियों पर 400 रूपये, करेली में 15 व्यक्तियों पर 750 रूपये, गोटेगांव में 11 व्यक्तियों पर 220 रूपये, तेंदूखेड़ा में 35 व्यक्तियों पर 680 रूपये, चीचली में 5 व्यक्तियों पर 250 रूपये, सांईखेड़ा में 4 व्यक्तियों पर 400 रूपये तथा नगर परिषद सालीचौका में 12 व्यक्तियों पर 550 रूपये का जुर्माना लगाया गया है। इसी तरह पुलिस विभाग नरसिंहपुर में 2 व्यक्तियों पर 200 रूपये का जुर्माना लगाया गया है।

360 लोगों को मास्क का नि:शुल्क वितरण

   जिले के 8 नगरीय निकायों में 360 लोगों को मास्क का नि:शुल्क वितरण‍ किया गया। इसके अलावा नगरीय निकाय नरसिंहपुर में 110, गाडरवारा में 15, करेली में 70, गोटेगांव में 35, तेंदूखेड़ा में 57, चीचली में 8, सांईखेड़ा में 50, सालीचौका में 15 लोगों को मास्क का नि:शुल्क वितरण किया गया।

कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्यायें,जनसुनवाई में आये 159 आवेदन
नरसिंहपुर । कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में लोगों की समस्यायें सुनी और आवेदन लिये। उन्होंने समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।
         कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जनसुनवाई हाल में मंगलवार 26 अक्टूबर को सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे व अपर कलेक्टर श्री मनोज ठाकुर ने जनसुनवाई में पहुंचे लोगों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही निराकरण भी किया गया। एसडीएम श्री आरएस बघेल ने भी लोगों की समस्यायें सुनी और आवेदन लिये। कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में 159 आवेदन आये।
   जनसुनवाई में आवेदकों ने आवेदन देकर अपनी- अपनी मांग, शिकायत व समस्यायें बताई, जिस पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया।

286 लंबित राजस्व प्रकरणों का एक दिन में हुआ निराकरण
नरसिंहपुर । कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने राजस्व अधिकारियों को आरसीएमएस पोर्टल के लंबित राजस्व प्रकरणों का तेजी से निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये थे। कलेक्टर श्री सिंह के निर्देशों के परिपालन में जिले के 19 राजस्व न्यायालयों में लंबित 286 राजस्व प्रकरणों का सोमवार 25 अक्टूबर को एक दिन में निराकरण किया गया।
         नरसिंहपुर तहसील के अंतर्गत राजस्व न्यायालय उप खंड अधिकारी द्वारा 13, अपर तहसीलदार नजूल द्वारा 2, न्यायालय तहसीलदार द्वारा 26, न्यायालय नायब तहसीलदार बचई द्वारा 11, न्यायालय नायब तहसीलदार मुंगवानी द्वारा 11, नजूल अधिकारी द्वारा एक, करेली तहसील के अंतर्गत न्यायालय तहसीलदार द्वारा 38 एवं न्यायालय नायब तहसीलदार बरमान द्वारा 38, गाडरवारा तहसील के अंतर्गत न्यायालय उप खंड अधिकारी द्वारा 10, न्यायालय नायब तहसीलदार सांईखेड़ा द्वारा एक, न्यायालय नायब तहसीलदार देवरी द्वारा 6 एवं न्यायालय नायब तहसीलदार बोहानी द्वारा 10, गोटेगांव तहसील के अंतर्गत न्यायालय उपखंड अधिकारी द्वारा 10, न्यायालय तहसीलदार द्वारा 27, न्यायालय नायब तहसीलदार श्रीनगर द्वारा एक, न्यायालय नायब तहसीलदार गोटेगांव द्वारा 5 और तेंदूखेड़ा तहसील के अंतर्गत न्यायालय उप खंड अधिकारी द्वारा 32, न्यायालय नायब तहसीलदार चांवरपाठा द्वारा 37 एवं न्यायालय तहसीलदार तेंदूखेड़ा द्वारा 7 लंबित राजस्व प्रकरणों का निराकरण सोमवार 25 अक्टूबर को किया गया। ये प्रकरण रेवेन्यू कोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम- आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज थे।

अनुसूचित वर्ग के लोगों का आधार पंजीयन जनजातीय कार्य विभाग भी करेगा
नरसिंहपुर । अनुसूचित जाति- जनजाति वर्ग के व्यक्ति/ विद्यार्थियों का आधार पंजीयन अथवा उसको अद्यतन कराने का काम निर्धारित शुल्क पर जनजातीय कार्य विभाग नरसिंहपुर के माध्यम से भी किया जायेगा। इसके लिए तहसील कार्यालय नरसिंहपुर के सामने जनजातीय कार्य विभाग के आधार पंजीयन केन्द्र की स्थापना एमपी सीईडीसी/ सीएससी ई- गवर्नेंस के सहयोग से की गई है। आधार पंजीयन या अद्यतन कराने के लिए अनुसूचित वर्ग के इच्छुक व्यक्ति/ विद्यार्थी उक्त आधार पंजीयन एवं अद्यतन केन्द्र पर कार्यालयीन दिवसों में पूर्वान्ह 11 बजे से शाम 5 बजे तक सम्पर्क कर सकते हैं। संबंधित व्यक्ति को सत्यापन के लिए अपने मूल दस्तावेज साथ में लाना होंगे। मूल दस्तावेजों में आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, वोटर आईडी, 10 वीं की अंकसूची, जन्म प्रमाण पत्र आदि शामिल हैं। यह जानकारी जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग नरसिंहपुर ने दी है।

भूतपूर्व सैनिकों के बच्चे छात्रवृत्ति के लिए 15 नवम्बर तक आवेदन दें
नरसिंहपुर । भूतपूर्व सैनिकों/ दिवंगत सैनिकों के बच्चों के लिए वर्ष 2020- 21 के लिए छात्रवृत्ति दी जाना है। जिन विद्यार्थियों ने अब तक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं दिये हैं, वे अंतिम तिथि 15 नवम्बर 2021 तक अपने आवेदन जिला सैनिक कल्याण कार्यालय नरसिंहपुर में जमा करा सकते हैं। इसी कार्यालय से आवेदन फार्म और विस्तृत जानकारी ली जा सकती है। यह जानकारी प्रभारी जिला सैनिक कल्याण अधिकारी नरसिंहपुर ने दी है। इस संबंध में टेलीफोन नम्बर 07792- 236328 पर भी जानकारी ली जा सकती है।

Aditi News

Related posts