19.1 C
Bhopal
January 29, 2022
ADITI NEWS
देश

नरसिंहपुर| एक नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर जिले में होंगे विविध कार्यक्रम

नरसिंहपुर | मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर सोमवार एक नवम्बर 2021 को जिले में विविध कार्यक्रम होंगे। राज्य शासन द्वारा मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस एक नवम्बर को आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिला स्तरीय कार्यक्रम के आयोजन के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को नोडल अधिकारी बनाया है।

         मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर एक नवम्बर को मैराथन दौड़ प्रात: 7 बजे से जिला स्तर पर स्टेडियम ग्राउंड नरसिंहपुर से शुरू होगी। सभी नगरीय क्षेत्रों में संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को इसका दायित्व सौंपा गया है। इसके बाद प्रात: 10 बजे नरसिंहपुर में साक्षरता पार्क पोस्ट ऑफिस के सामने वॉल पेंटिंग की जायेगी। इसी तरह सभी नगरीय क्षेत्रों में संबंधित एसडीएम एवं सीएमओ को इसका दायित्व सौंपा गया है। इस दिन सभी ग्राम पंचायतों में प्रभात फेरी निकाली जायेगी। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला शिक्षा केन्द्र, सभी सीईओ जनपद को दायित्व सौंपा गया है। जिला स्तरीय कार्यक्रम की सभी व्यवस्थाओं के लिए नोडल अधिकारी एसडीएम नरसिंहपुर एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी नरसिंहपुर होंगे।

         इसके बाद इस दिन दोपहर दो बजे से तुलसी मानस भवन, सदर मढ़िया प्रांगण नरसिंहपुर में नृत्य प्रतियोगिता, गीत- गायन प्रतियोगिता और वाद- विवाद प्रतियोगिता का आयोजन होगा। साथ ही विभिन्न स्टाल लगाये जायेंगे। इन स्टालों में एक जिला- एक उत्पाद के अंतर्गत गुड़ एवं दाल के पैकेजिंग स्टाल, आयुष विभाग का स्टाल और महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत व्यंजन स्टाल शामिल रहेंगे। इसके लिए अलग- अलग अधिकारियों को दायित्व सौंपे गये हैं।

         तत्पश्चात सायं 5 बजे से तुलसी मानस भवन, सदर मढ़िया प्रांगण नरसिंहपुर में कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इस दौरान आत्मनिर्भर भारत संबंधी नाटक का मंचन श्री पुनीत त्रिवेदी के माध्यम से होगा। यहां शासन स्तर पर होने वाले कार्यक्रम का प्रसारण किया जायेगा। साथ ही ट्रायसिकल का वितरण होगा। इन कार्यों के लिए भी कर्त्तव्यस्थ अधिकारियों को दायित्व सौंपे गये हैं।

एक नवम्बर की रात्रि में शासकीय भवनों पर होगी प्रकाश की व्यवस्था

          राज्य शासन के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय पर स्थित प्रमुख शासकीय भवनों एवं ऐतिहासिक स्मारकों पर एक नवम्बर की रात्रि को प्रकाश की व्यवस्था की जायेगी। सभी कार्यक्रमों में कोविड- 19 संबंधी गाइड लाइन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।

Related posts