32.1 C
Bhopal
March 28, 2024
ADITI NEWS
व्यापार समाचार

राग भोपाली से मिलेगी भोपाल की कला जरी-ज़रदोज़ी को अंतर्राष्ट्रीय पहचान: मुख्यमंत्री श्री चौहान

स्व-सहायता समूह के जरी-ज़रदोज़ी और जूट उत्पादों को अमेजन, जैम पोर्टल एवं आजीविका मार्ट से जोड़ा जाएगा
स्व-सहायता समूह प्रदेश में आंदोलन का रूप ले रहे हैं
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राग भोपाली एम्पोरियम का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज एक नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस हम न केवल धूमधाम से मना रहे हैं, अपितु इस संकल्प के साथ मना रहे हैं कि मध्यप्रदेश का यह स्थापना दिवस सार्थक हो। अब तक बड़ी-बड़ी कम्पनियों के साथ एम.ओ.यू. होते थे। आज स्व-सहायता समूह की दीदी राधा मीणा एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर कर रही हैं। यह महिला सशक्तिकरण का प्रतीक है। स्व-सहायता समूह प्रदेश में आंदोलन का रूप ले रहा है। हमने अलग-अलग जिलों में तैयार हो रहे विभिन्न उत्पादों में से प्रत्येक जिले के एक उत्पाद को चुनकर उसकी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ब्रांडिंग और मार्केटिंग करने का निर्णय लिया है। एक जिला-एक उत्पाद की इस योजना में भोपाल जिले की जरी-ज़रदोज़ी और जूट के उत्पाद तय किए गए। उद्देश्य यह है कि भोपाल जिले की विलुप्त होती जा रही इस कला और हस्तशिल्प को सहेजा जाए, इसे संरक्षित किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान 10 नंबर मार्केट के निकट राग भोपाली एम्पोरियम का लोकार्पण कर संबोधित कर रहे थे।

निफ्ट के डिजाइनर देंगे स्व-सहायता समूह की दीदियों को प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जरी-ज़रदोज़ी भोपाल की विशेषता है। वर्तमान आवश्यकताओं और बाजार की माँग के अनुसार स्थानीय महिलाओं को प्रशिक्षण दिलवाकर इसके उत्पाद को आधुनिक कम्पनियों के साथ जोड़ा जाएगा। इससे बहनों को रोजगार भी मिलेगा और भोपाल की इस विशिष्ट पहचान को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने में मदद भी मिलेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राग भोपाली की पहल को निफ्ट से भी जोड़ा गया है। वहाँ के डिजाइनर स्व-सहायता समूह की दीदियों को प्रशिक्षण उपलब्ध कराएँगे। इनके उत्पादों को अमेजन, जैम पोर्टल, आजीविका मार्ट से जोड़ा जाएगा।

दीदी कैफे में मिलेगा परम्परागत व्यंजनों का स्वाद

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राग भोपाली परिसर में बने दीदी कैफे में व्यंजनों का स्वाद लिया। उन्होंने जन-सामान्य से अपील की कि यहाँ स्वच्छता के साथ शुद्धता और परम्परागत व्यंजनों का स्वाद मिलेगा। फास्टफूड की जगह यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जन-सामान्य से अपील की कि वे स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा की जा रही इस पहल को प्रोत्साहित करने के लिए उनके उत्पाद क्रय करें और दीदी कैफे में उनके व्यंजनों का भी आनंद लें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समझी जरी-ज़रदोज़ी की बारीकियाँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राग भोपाली सेंटर फॉर एक्सीलेंस में ट्रेनिंग रूम, शोरूम, जरी-जरदोजी प्रशिक्षण केंद्र आदि का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जरी-ज़रदोज़ी कार्य की बारीकियों को समझा और प्रक्रिया से रू-ब-रू हुए।

स्थानीय कलाकारों को मिलेगा मंच – वेस्ट मटेरियल से क्रिएटिविटी का भी बनेगा केन्द्र

राग भोपाली 10 नंबर अरेरा कॉलोनी स्थित लोक निर्माण विभाग के सामुदायिक भवन में विकसित किया गया है। यह स्व-सहायता समूह की बहनों के आगे बढ़ने के केन्द्र तथा भोपाल की परम्पराओं, धरोहर, कला, संस्कृति को सहेजने, संरक्षित करने और प्रोत्साहित करने की दिशा में किया गया एक प्रयास है। इसमें जरी-जरदोजी और जूट के उत्पादों के लिए प्रशिक्षण, उनकी ब्रांडिंग तथा मार्केटिंग के लिए मार्गदर्शन और व्यापक अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। दीदी कैफे में भोपाल के गाँव-गलियों में भोजन के क्षेत्र में हो रहे प्रयोग, परम्परागत व्यंजनों को परोसा जाएगा। राग भोपाली वेस्ट मटेरियल से क्रिएटिविटी का केन्द्र भी होगा। साथ ही यहाँ स्थानीय कलाकार अपने कार्यक्रम भी आयोजित कर सकेंगे।

राग भोपाली बनेगा भोपाल के कारीगरों की मेहनत का आईना

राग भोपाली, भोपाल के कारीगरों की मेहनत का आईना बनने जा रहा है। भोपाल जिले के स्व-सहायता समूहों की दीदियों के बनाए बेहतरीन उत्पादों का यह केन्द्र बनेगा। समूह की दीदियाँ शासन के संरक्षण और मार्गदर्शन में न केवल अपने कौशल का प्रदर्शन कर सकेंगी बल्कि अपनी आजीविका को सम्मान के साथ समाज के समक्ष प्रस्तुत भी कर सकेंगी। गाँवों में रोजगार के अवसर बढ़े, उत्पाद भौगोलिक सीमाओं को पीछे छोड़ते हुए अपनी गुणवत्ता पर बाजार में सम्मान पाए, यही राग भोपाली की अवधारणा है।

यह भोपालियत का जश्न है

मुख्यमंत्री श्री चौहान को कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने राग भोपाली का प्रतीक चिन्ह भेंट किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान की उपस्थिति में समर्पण सीएलएस की अध्यक्ष दीदी राधा मीणा ने विशा फेशनिसता के डिजाइनर श्री दीपक कांत के साथ जरी-ज़रदोज़ी के प्रोत्साहन के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री उमाकांत उमराव उपस्थित थे। राग भोपाली के एम्बेसडर श्रीमती निर्मला शर्मा, श्रीमती कुमुदिनी शर्मा, श्रीमती कमलदीप सलूजा, श्रीमती प्रिया भावे, श्रीमती मोनिका कोचर, श्रीमती सुप्रिया चटर्जी, श्रीमती रक्षान शमीम जाहिद विशेष रूप से उपस्थित थे। भोपाल जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विकास मिश्रा ने राग भोपाली की अवधारणा का परिचय देते हुए कहा कि यह भोपालियत का जश्न है।

Aditi News

Related posts