19.1 C
Bhopal
December 5, 2021
ADITI NEWS
व्यापार समाचार

नई दिल्ली,अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में मध्यप्रदेश मंडप की धूम,सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री सखलेचा ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली। प्रगति मैदान में इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर-2021 में मध्यप्रदेश के मंडप में ग्रामीणों द्वारा उत्पादित सामग्रियों ने धूम मचा दी हैं। केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल एवं सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने मध्यप्रदेश पेवेलियन का रविवार को उदघाटन किया। 

टूरिज्म,खाद्य,कृषि और सूचना प्रौद्योगिकी मंडप की धूम

पेवेलियन में सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम, एमपी पर्यटन, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, लघु उद्योग निगम, मृगनयनी एंपोरियम, कृषि एवं किसान कल्याण, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने भाग लिया और अपने उत्पादों को प्रदर्शित किया। प्रमुख उत्पादों में सीधी जिले का कोदो-कुटकी और पंजा दरी,  टीकमगढ़ के पीतल के उत्पाद,  शिवपुरी की कपड़े की जैकेट,  भोपाल के हस्तकला उत्पाद,  रतलामी सेंव के साथ मृगनयनी एम्पोरियम द्वारा उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। साथ ही कृषि आधारित एक स्टार्टअप Inventohack  ने भी प्रदर्शनी में भाग लिया। 

प्रति वर्ष प्रगति मैदान, नई दिल्ली में 14 से 27 नवम्बर में यह मेला आयोजित किया जाता है। इस मेले में अन्य देशों के अलावा विभिन्न राज्य, केन्द्र शासित प्रदेश, भारत शासन के मंत्रालय द्वारा भाग लिया जाता है। देश की आजादी के 75 वर्ष में आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित 40वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2021 आत्म निर्भर भारत की थीम पर केन्द्रित है। इस आयोजन से देश में निवेश और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा मिलेगा। 

उद्घाटन में मध्य प्रदेशशासन के आवासीय आयुक्त श्री पंकज राग,  अपर आवासीय आयुक्त श्री प्रकाश उन्हाले, मप्र लघु उद्योग निगम के प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले,  मृगनयनी मप्र एम्पोरियम, नई दिल्ली के प्रभारी उप मुख्य महाप्रबंधक श्री बीएन तिवारी के साथ-साथ दिल्ली स्थित मध्यप्रदेश शासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे। 

Related posts