28.1 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,नशा तन मन धन ही नहीं, मान-सम्मान व संपूर्ण परिवार को भी समाप्त कर देता है – एसपी विपुल श्रीवास्तव

नरसिंहपुर। हमारा शरीर को भगवान ने इतने वैलेंस से बनाया है कि इसमें कुछ भी अलग से डालों तो नुकसान करता है। यदि कोई बिड़ी सिगरेट गांजा शराब आदि नशा करता है तो उससे हमारे शरीर के अंदरूनी शैल बार बार मरते रहते हैं जिन्हे शरीर फिर से विकसित करता है। और कई बार यह सेल कुछ अनियमित विकसित हो जाते हैं और यही अतिविकसित सैल्स ही कैंसर बन जाते है। इसीलिए नशा किसी को नही करना चाहिए और जो नशा करते हैं उन्हे जल्द से जल्द छोड़ देना चाहिए। उक्त उद्बोधन नरसिंहपुर जिला पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव ने एकता विद्यालय बरमान में जनहित कल्याण समिति के तत्वाधान में आयोजित नशामुक्ति अभियान शिविर के दौरान व्यक्त किए।

उपस्थित नागरिकों व बच्चों को नशा के भयानक दुष्प्रभावों के संबंध में बताते हुए कभी भी नशा न करने की बात कही। उन्होने कहा कि नशा से शरीर अनेकों बीमारियो से ग्रसित होने के साथ ही घर परिवार की सुख शांति समाज में मान-सम्मान आदि सब कुछ नष्ट हो जाता है। वे नशा की पूर्ति के लिए गलत कार्यों में भी लग जाते हैं। समाज में उन्हे हीन भावना से देखते हैं उनसे व उनके परिवार से ज्यादा संबंध नही रखते हैं। उनकी सारी कमाई व उनका धन-दौलत सब कुछ नशा में ही खर्च हो जाता है। वे अपनी सारी जमीन जायदाद घर आदि बेंचकर भी नशा की जरूरत को पूरा करते देखे गए हैं जिससे उनका सारे समाज में कोई सम्मान नही बचता हैं उनके घर में खाने-पीने तक को कुछ नही बचता है बच्चे भी पढ़ लिख नही पाते हैं। और वे भी गलत कार्यों मे लग जाते हैं। एसपी श्री श्रीवास्तव ने कहा कि जनहित कल्याण समिति द्वारा शुरू किए जा रहे नशामुक्ति अभियान बहुत ही सराहनीय प्रयास है

इससे लोग नशा को छोड़ अपने परिवार व बच्चों को लिए बहुत कुछ अच्छा करेंगें। उनके प्रयास में पुलिस भी हर संभव सहभागी होगी। कार्यक्रम में सुआतला थानाप्रभारी श्रीमति ज्योति दिखित ने यौन अपराधों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए। बच्चों को गुडटच एवं बेडटच के वारे में बताया और ऐंसी स्थिति में बचने के उपायों व पुलिस की तत्काल सहायता लेने की बात बच्चों को बताई।
सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश वसेडिया गाडरवारा ने कहा कि समति द्वारा ऐंसे कार्यक्रम आयोजित कर वास्तव में जनहित के कार्यो का वड़ा सफर शुरू किया है। यह कार्य कोई एक दिन का नही है। इसके लिए लंबा संघर्ष करना होगा। मैने जंगलों में रहने वाले आदिवासियों परिवारों के बीच जाकर जनसेवा की है। नशा से कई परिवार वर्वाद हो गए हैं। शराबी व्यक्ति के साथ कोई खड़ा नही होता है। नशा को खत्म करने के दो मुख्य साधन है शिक्षा एवं संस्कार। कथा वाचक विदुषी बहनों साक्षी व निधि किशोरीजी ने कहा कि कुछ मानते हैं कि नशा से तनाव मुक्त रहा जा सकता है लेकिन ऐंसा नही हैं नशा से क्षण़मात्र तो तनाव मुक्त हो सकते हैं लेकिन फिर उसके वाद कई गुना तनाव बढ़ जाते हैं। नशे में डूबे व्यक्ति को पता ही नही रता है कि वह नशे में क्या क्या कर गया? लेकिन इसका परिणाम बहुत बुरा होता है। कई लोग नशा शौंक से शुरू होकर सत्यानाशी तक पहुंच जाता है। इसीलिए नशा को कभी भी मत करना और न ही अपने परिवार में किसी को करने देना। भगवान कभी भी नशा करने वालों की दुष्ट संगति न दे। इस मौंके पर पीएफए के जिलाध्यक्ष भागीरथ तिवारी, एकता विद्या निकेतन स्कूल के संचालक राजेंद्र पटैल ने भी नशा के विरूद्ध अपने विचार रखे। विद्यालय की शिक्षिकाओं व बच्चों ने भी नशा के दुष्प्रभावों को अपनी कविता व उदबोधन के माध्यम से लोगों को बताया। कार्यक्रम का शुभारंभ कार्यक्रम के मुख्यातिथि पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव द्वारा माॅ सरस्वती के पूजन अर्चन व आरती के साथ किया गया।

कार्यक्रम के उद्देश्य के वारे में बताते हुए जनहित कल्याण समिति के संरक्षक अभय बानगात्री ने बताया कि हम चाहते हैं कि हमारा समाज जिला प्रदेश सब नशा मुक्त हो। और इसके लिए आज नशामुक्ति अभियान की मुहिम माॅ नर्मदा के आंचल बरमान से शुरूआत करते हुए जिला ही नही अपितु संपूर्ण प्रदेश तक चलाऐंगे। क्योंकि सबसे अधिक अपराध नशे की हालात में या नशा के कारण ही हुए हैं। गांजा पाऊडर चरस आदि घातक मादक द्रव्यों पर पूर्ण रूप से बंद होना चाहिए। इसके लिए जागरूकता अभियान की जरूरत है। यह कार्य पुलिस के सहयोग के बिना पूर्ण नही हो सकता है। इसके लिए मैं धन्यवाद करता हूं एसपी महोदयजी का जिन्होने इतनी व्यस्तता के वावजूद भी कार्यक्रम में पधारकर काफी समय दिया एवं उन्होने हमारी इस मुहिम में पुलिस का पूरा सहयोग देने की बात की है।

कार्यक्रम में पं. लक्ष्मीनारायण तिवारी, पं. सूरज कुमार शास्त्री, देवी साक्षी, देवी निधि, पं. शिवकुमार दुवे, मुकेश वसेडिया, भागीरथ तिवारी, राजकुमार कौरव, गीतगोविंद पटेल, सुभाष तेनगुरिया, राकेश साहू, शिल्पी दुबे, पूजा चौरसिया, शिवम लोधी, एकता लोधी, राधिका चौरसिया, संजिका चौरसिया, सारिका चौरसिया, प्रियंका किरार, निशा काछी, रीना मेहरा पुलिस चौकी बरमान संजय सूर्यबंशी सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे। मंच संचालन राजकुमार कौरव व आभार वरिष्ठ पत्रकार भागीरथ तिवारी द्वारा किया गया।

Aditi News

Related posts