24.1 C
Bhopal
August 18, 2022
ADITI NEWS
सामाजिक

जबलपुर,पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्यालय जबलपुर में 9 सांसदों की रेलवे जीएम सहित अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में बैठक सम्पन्न

जबलपुर को विश्वस्तरीय स्टेशन और मदनमहल को टर्मिनल बनाने सहित कई नई ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव|जबलपुर,Jabalpur - Dainik Bhaskar

जबलपुर। पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्यालय जबलपुर में बुधवार 23 नवंबर को 9 सांसदों की रेलवे जीएम सहित अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में बैठक हुई। इस बैठक में सांसद राकेश सिंह ने जबलपुर को विश्वस्तरीय और मदनमहल को टर्मिनल के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव दिया। इसके अलावा उन्होंने कई नई ट्रेनों खासकर गोंदिया रूट पर चलाने का सुझाव दिया। इसी तरह के सुझाव अन्य सांसदों ने अपने क्षेत्र के लिए विकास और यात्रियों की सुविधाओं के लिए दिए।

जबलपुर सांसद राकेश सिंह ने कहा कि भेड़ाघाट को पर्यटन स्टेशन, जबलपुर-रीवा इंटरसिटी का डूंडी स्टेशन पर ठहराव देने, जबलपुर से जगन्नाथ पुरी के लिए वाया गोंदिया सीधी ट्रेन चलाने और जबलपुर से इसी रूट से रायपुर, मुम्बई के लिए ट्रेन चलाने का सुझाव दिया। इसके अलावा इंदौर रूट पर एक और ट्रेन और नागपुर के लिए एक जनशताब्दी वाया गाेंदिया होकर चलाई जाए। जबलपुर-बालाघाट और जबलपुर-नैनपुर के बीच मेमू या पैसेजेंर ट्रेन चलाई जाए।

रीवा-सतना से इंदौर के लिए चलाई जाए सीधी ट्रेन

सांसद, सतना गणेश सिंह ने कोविड के चलते बंद ट्रेनों को शीघ्र चालू करने, झुकेही रेलवे फाटक पर आरओबी का निर्माण, सतना से मुंबई और रीवा-सतना से इंदौर के लिए ट्रेन चलाने की मांग रखी। मैहर स्टेशन पर रैम्प व एस्कलेटर लगाने का सुझाव दिया।

स्टेशनों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी की बढ़ाई जाए संख्या

सांसद, होशंगाबाद उदय प्रताप सिंह ने सभी प्रमुख स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे बढ़ाने और होशंगाबाद स्टेशन को और अधिक सुसज्जित करने का सुझाव दिया। रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा ने रीवा से बंद ट्रेनों को शीघ्र चालू करने, रीवा स्टेशन पर पिट लाइन के निर्माण में तेजी, नागपुर ट्रेन के फेरे बढ़ाने और रीवा से प्रयागराज के बीच मेमू ट्रेन चलाने का सुझाव दिया।

ललितपुर-सिंगरौली परियोजना में भूमि देने वाले किसानों को शीघ्र नियुक्ति पत्र मिले

सीधी सांसद रीती पाठक ने कहा कि ललितपुर से सिंगरौली परियोजना और रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण के कार्य को तेजी से पूरा किया जाए। भूमि देने वाले किसानों को जल्द नियुक्ति दी जाय। जबलपुर से सिंगरौली इंटरसिटी, सिंगरौली से दिल्ली के लिए एक नई ट्रेन चलाने का सुझाव दिया।

रीवा-मिर्जापुर नई रेल लाइन के निर्माण का सुझाव

राज्यसभा सांसद, राजमणि पटेल ने डभौरा स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में वृद्धि करने और कोविड से पूर्व यहां रुकने वाली ट्रेनों का फिर से स्टापेजों देने की मांग की। वहीं रीवा-मिर्जापुर नई रेल लाइन का निर्माण कराने और प्रयागराज-रीवा को जोड़ने के लिए और ट्रेनों के संचालन का सुझाव दिया।

करेली स्टेशन पर प्रसिद्ध गुड़ बेचने की मिले अनुमति

राज्यसभा सांसद, कैलाश जोशी ने कहा कि आरओबी और आरयूबी बनाते समय रेल प्रशासन जनप्रतिनिधियों से जरूर परामर्श लें। मेमू ट्रेनों में कोच बढ़ायें, करेली स्टेशन में ओवरनाइट और आधारताल-रानी कमलापति इंटरसिटी का ठहराव दिया जाए। करेली स्टेशन पर तत्काल बुकिंग हेतु पीआरएस काउंटर खोलने और स्टेशन पर वहां का प्रसिद्ध गुड़ बेचने की अनुमति देने का सुझाव रखा।

स्टेशनों पर स्थानीय आजादी के संघर्ष से संबंधित वृतांत का लगाएं बोर्ड

राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह ने जहां के स्टेशनों पर आजादी के समय में यदि कोई वृतान्त हुआ हो तो उस इतिहास का वर्णन बोर्ड स्टेशन पर लगाया जाना चाहिए। सीधी-सिंगरौली परियोजना में भूमि अधिग्रहण के समय कुछ रकबे मुआवजा और नियुक्ति हेतु छूट गये उस कार्यों को किए जाने का सुझाव दिया।

रेलवे जीएम ने पांच साल में हुए कार्यों और वर्तमान में हो रहे निर्माण की जानकारी दी। - Dainik Bhaskar

रेलवे जीएम ने पांच साल में हुए कार्यों और वर्तमान में हो रहे निर्माण की जानकारी दी।

सागर में शहर के बीच रेल भूमि पर पार्क बनाने का प्रस्ताव

सांसद, सागर राजबहादुर सिंह ने कहा कि भोपाल-दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस का ठहराव बीना स्टेशन पर किया जाय। सागर स्टेशन पर क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन किया जाए। सागर में अपसरा टाॅकीज के पास भूतेश्वर ब्रिज की एप्रोच रोड ठीक की जाए। बीना में शहर के बीचों बीच रेल की भूमि पर पार्क विकसित किया जाये। लिधौराखुर्द में स्थानांतरित हो रहे सागर के मालगोदाम को शीघ्र शिफ्ट किया जाए।

पांच साल में हुए विकास कार्यों की दी जानकारी

बैठक के दौरान रेल अधिकारियों ने पिछले पांच साल में जोन में हुए कार्यों की जानकारी दी। जीएम सुधीर कुमार गुप्ता ने बताया कि देश में पहला जोन पमरे है, जाे पूर्ण रूप से विद्युतीकृत हो चुका है। डीआरएम द्वारा पावर प्वाइन्ट प्रेजेंटेशन के माध्यम से मण्डल में हुए और चल रहे विकास कार्यो की जानकारी दी गई।

Related posts