20.1 C
Bhopal
March 19, 2024
ADITI NEWS
रोजगार

किसान भाई 31 दिसम्बर के पूर्व रबी फसलों का बीमा करायें – मंत्री पटेल

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रचार-रथों को दिखाई हरी-झण्डी

किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने किसानों से रबी की फसलों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत 31 दिसम्बर के पूर्व बीमा कराने की अपील की है। उन्होंने मंगलवार को भोपाल से रबी की फसलों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत बीमा कराने के लिये प्रचार-रथों को हरी-झण्डी दिखाकर रवाना किया। पूर्व कृषि मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमारिया ने भी श्री पटेल के साथ हरी-झण्डी दिखाई।

मंत्री पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत वर्ष 2020-21 की रबी फसलों का अधिक से अधिक बीमा कराने के लिये 52 प्रचार-रथों से किसानों को जागरूक किया जायेगा। प्रचार-रथ 30 दिसम्बर तक प्रदेश के अधिकतम गाँवों तक पहुँचकर किसानों को जागरूक करेंगे। मंत्री श्री पटेल ने बताया कि 100 प्रचार-रथों द्वारा जागरूकता संबंधी प्रचार-प्रसार किया जायेगा। उन्होंने बताया कि एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी ऑफ इण्डिया लिमिटेड द्वारा 40 जिलों में, एचडीएफसी द्वारा 10 जिलों में और रिलायंस कम्पनी द्वारा 2 जिलों में प्रचार-प्रसार किया जायेगा। प्रत्येक रथ एक दिन में 4 से 5 गाँव में जाकर किसानों को जागरूक करेगा।

मंत्री पटेल ने बताया कि प्रचार-प्रसार के दौरान लगभग 5 हजार किसान चौपालें आयोजित की जायेंगी। किसानों को जागरूक करने गाँवों और ग्राम पंचायतों में पेम्फलेट, प्रश्नोत्तरी, स्टीकर, कैलेण्डर, बैनर इत्यादि का वितरण भी किया जायेगा।

Aditi News

Related posts