23.1 C
Bhopal
January 29, 2022
ADITI NEWS
धर्म सामाजिक

सबके सहयोग से होगी क्षिप्रा नदी स्वच्छ, निर्मल एवं प्रदूषणमुक्त

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने संत समाज को दिया आश्वासन

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि क्षिप्रा नदी हम सबके लिये महत्वपूर्ण और आस्था का केन्द्र है। क्षिप्रा को स्वच्छ, निर्मल और प्रदूषणमुक्त करने के लिये हर संभव प्रयास किये जायेंगे। इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और जल-संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट से भी चर्चा की गई है। मंत्री डॉ. यादव आज उज्जैन के दत्त अखाड़ा में संत समाज से चर्चा कर रहे थे।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि क्षिप्रा नदी को निर्मल और स्वच्छ बनाये रखने के लिये चौतरफा प्रयास किये जा रहे हैं। जल-संसाधन मंत्री और इंदौर जिला प्रशासन से चर्चा कर खान नदी के गंदे पानी को शुद्ध करने के लिये फिल्टर प्लांट लगाकर शुद्ध जल को अन्य स्थान पर स्थानांतरित करने की योजना भी बनाई जा रही है। इसी प्रकार देवास जिला प्रशासन से चर्चा कर खान नदी के गंदे पानी को शुद्ध करने के लिये पंथपिपलई या सांवेर में प्लांट लगाने के संबंध में भी योजना तैयार की जायेगी। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने संत समाज को आश्वस्त किया कि खान नदी के गंदे पानी को शुद्ध करने के लिये विषय-विशेषज्ञों से चर्चा कर योजना तैयार की जायेगी। साथ ही आने वाले समय में उज्जैन शहर के गंदे नालों का पानी क्षिप्रा नदी में न मिले, इस पर भी तेजी से कार्य किया जा रहा है। क्षिप्रा नदी में शुद्ध पानी के लिये इंदौर, देवास एवं उज्जैन जिला प्रशासन संयुक्त रूप से अपने उत्तरदायित्व निभाएंगे और जो अच्छा हो सकेगा, हम सब मिलकर उसके लिये प्रयास करेंगे।

डॉ. यादव ने कहा कि त्रिवेणी के समीप पक्का डेम बनाने की भी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने गुरु दत्तात्रेय अखाड़ा के महंत पीर सुंदरपुरीजी महाराज से मुलाकात कर धरने को समाप्त करने का आग्रह किया। उच्च शिक्षा मंत्री के आग्रह पर पूरा संत समाज सहमत हुआ।

Related posts