25.1 C
Bhopal
April 20, 2024
ADITI NEWS
सामाजिकहैल्थ

छिन्दवाड़ा,आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण व कार्यशाला संपन्न

छिन्दवाड़ा। राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक शासकीय एवं अशासकीय कार्यालय व शिक्षण संस्थान में अग्नि दुर्घटना प्रबंधन के लिये तत्परता से कदम उठाने के लिये अग्नि दुर्घटना आपदा प्रबंधन जागरूकता कार्यशालायें व प्रशिक्षण आयोजित किये जा रहे हैं। इसी तारतम्य में आज शनिवार को जिले की नगरपालिका जुन्नारदेव के शासकीय नंदलाल सूद उत्कृष्ट विद्यालय जुन्नारदेव और शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जुन्नारदेव का संयुक्त आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण सह कार्यशाला नंदलाल सूद उत्कृष्ट विद्यालय के प्रांगण में संपन्न हुई। उल्लेखनीय है कि विगत दिनों भोपाल के शासकीय चिकित्सालय में हुए हृदय विदारक अग्निकांड से सबक लेते हुए राज्य शासन प्रशासन के समस्त शासकीय, अशासकीय एवं अर्ध्दशासकीय विभागों, संस्थाओं, विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अग्नि प्रबंधन ऑडिट, प्रशिक्षण और कार्यशाला करवाने के लिये बहुत तत्परता से क्रियाशील है।
   प्राप्त जानकारी के अनुसार शासकीय विद्यालयों में भी इस तरह की गतिविधियां और प्रशिक्षण करवाने के लिये स्कूल शिक्षा विभाग समय-समय पर गतिविधियां करता रहता है। इसी क्रम में आयोजित इस आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण सह कार्यशाला जिसमें वृहद स्तर पर अग्नि दुर्घटना व रेस्क्यू ट्रेनिंग का आयोजन किया गया जिसमें जुन्नारदेव नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा रमेश साहू की उपस्थिति में दोनों विद्यालयों के समस्त कार्यालयीन स्टाफ, शिक्षक-शिक्षिकाएं विद्यार्थीगण, आपदा प्रबंधन प्रभारी और लगभग 600 छात्र-छात्राएं, उपस्थित ग्रामीण जनों एवं पालकों को अग्निशामन सुरक्षा फायर एक्सटिंगविशर अग्निशामक यंत्र का डेमो व प्रयोग, अग्नि दुर्घटना में घायल व्यक्ति का प्राथमिक उपचार व बचाव और अग्निकांड को रोकने के लिये सावधानियां आदि बिंदुओं पर व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया।
   केन्द्र व राज्य शासन और प्रशासन की दुर्घटना रोकने की नीति के परिपालन में डेमेज कंट्रोल प्रशिक्षक व विषय विशेषज्ञ डॉ.गौरव अरोरा के मार्गदर्शन में नगरपालिका जुन्नारदेव की अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा रमेश साहू द्वारा स्वयं अग्निशामक यंत्र का लाइव डेमो कर उपस्थित विद्यार्थियों को रोचक ढंग से अचानक आग लगने की अवस्था में किस तरह आग पर प्रभावी काबू पाया जा सकता है, उसका उदाहरण सहित विवरण और लाइव डेमो दिया गया। आग लगने के कारण व अग्नि के प्रकार तथा किस तरह की अग्नि में किस तरह के अग्निशामक यंत्र का प्रयोग किया जाना चाहिए, इसकी ट्रेनिंग दी गयी। संपूर्ण प्रशिक्षण कार्यशाला में अग्निशामक यंत्र का व्यवहारिक प्रयोग और मौके पर ड्रिल भी दिया गया तथा इस खतरनाक विषय को अत्यंत सहज ढंग से प्रेक्टिकल करके दिखाया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में नगरपालिका जुन्नारदेव की ओर से फायर ब्रिगेड वाहन को भी विद्यालय प्रांगण में खड़ा किया जाकर फायर ब्रिगेड का डेमो, सायरन का महत्व, आग लगने पर पानी का प्रयोग करने का तरीका आदि महत्वपूर्ण बिंदुओं के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। लाइव डेमों एवं प्रशिक्षण के बाद प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया जिसमें लगभग 15 विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया।     
   आपदा प्रबंधन विषय विशेषज्ञ डॉ.गौरव अरोरा ने बताया कि यदि सावधानी बरती जाती और अधिक से अधिक लोगों को नगरपालिका जुन्नारदेव की अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा रमेश साहू की तरह का प्रशिक्षण दे दिया जाता तो भोपाल चिकित्सालय अग्निकांड, कोचिंग इंस्टीट्यूट अग्निकांड, कुंभकोणम और कुछ वर्ष पूर्व छिन्दवाड़ा जिले के बारगी-हर्रई अग्निकांड को रोका जा सकता था तथा हताहतों की संख्या बहुत कम की जाकर सैकड़ों-हजारों लोगों की जीवन रक्षा की जा सकती थी। इस प्रशिक्षण कार्यशाला के अध्यक्ष के रूप में नगरपालिका जुन्नारदेव की अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा साहू, विशेष आमंत्रित अतिथि श्री रमेश साहू, नगरपालिका स्वच्छता अभियान के एम्बेसेडर प्रो.आर.डी.वाडिवा, आपदा प्रबंधन प्रभारी श्री अनुरोध शर्मा, विशेष सहयोगी श्री धर्मेन्द्र मालवीय, नगरपालिका जुन्नारदेव के अन्य कर्मचारीगण, शासकीय नंदलाल सूद उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य श्री मो.इस्माइल खान, उप प्राचार्य श्रीमती वर्षा चंदेवा, श्री जी.एस.ठाकु, पी.टी.आई. श्री रवि पुराणिक, विषय विशेषज्ञ पॉलिटिकल साइंस श्री सुरेश चौबे, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जुन्नादेव के प्राचार्य श्री सी.एस.दीक्षित, आपदा प्रबंधन प्रभारी श्रीमती रचना वाजपेयी, श्रीमती सुनीता सहारे, श्रीमती पूनम बड़ोदे, अनेक पालक, नागरिकगण और लगभग 600 विद्यार्थी उपस्थित थे।
   कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती साहू ने आपदा प्रबंधन विषय विशेषज्ञ से कहा कि आगामी समय में अन्य स्कूलों व कॉलेजों में भी वृहद स्तर पर इस प्रकार की आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जाये जिसमें वे आवश्यक सहयोग के लिये सदैव तत्पर रहेंगी। इसी तारतम्य में छिन्दवाड़ा स्थित संस्थान पंजाब साइंस के तत्वाधान में इस निःशुल्क कार्यशाला का आयोजन अनेक विद्यालयों में किया जा रहा है और आपदा प्रबंधन विषय विशेषज्ञ डॉ. गौरव अरोरा के द्वारा इस संबंध में निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसका अत्यधिक लाभ विद्यार्थियों को प्राप्त हो रहा है। कार्यशाला के पश्चात शासकीय नंदलाल सूद उत्कृष्ट विद्यालय, जुन्नारदेव की उप प्राचार्य श्रीमती वर्षा वंदेवार के द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव ज्ञापित किया गया।   

Aditi News

Related posts