19.1 C
Bhopal
January 29, 2022
ADITI NEWS
धर्म सामाजिक

नरसिंहपुर,श्रद्धालुओं की हर सुविधा का रखा जायेगा ख्याल- कलेक्टर

बरमान मेला की प्रारंभिक तैयारियों संबंधी बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर। नर्मदा तट पर बरमान में प्रतिवर्ष मकर संक्रांति के अवसर पर लगने वाले प्रसिद्ध मेले की प्रारंभिक तैयारियों के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में बरमान रेस्ट हाऊस में सोमवार को आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की हर सुविधा का ख्याल रखा जायेगा, इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थायें समय पर पुख्ता करने के लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि अधिकारी सौंपे गये दायित्वों का समय पर निर्वहन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मेले के सफल आयोजन के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। बैठक में स्थानीय नागरिकों और व्यापारियों से मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में सुझाव लिये गये। बैठक में बरमान मेला की तैयारियों के संबंध में बिंदुवार चर्चा की गई।
   बैठक में कलेक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए भविष्य में क्या स्थितियां निर्मित होती है, उस आधार पर मेला आयोजन के संबंध में आगे आवश्यक निर्णय लिये जायेंगे। बैठक में मौजूद सदस्यों, व्यापारियों द्वारा इस पर सहर्ष सहमति दी गई। उन्होंने कहा कि प्रशासन की मंशा है कि व्यापारियों और श्रद्धालुओं को मेले में किसी प्रकार की परेशानी न हो।
दुकानदारों को प्रस्तुत करना होगा कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट
   बैठक में निर्णय लिया गया कि मेला में उन्हीं दुकानों को लगाने की अनुमति होगी, जिनके दुकानदार के पास कोविड- 19 की वैक्सीन दोनों डोज लगने का प्रमाण पत्र होगा। मेला में कोविड- 19 की गाइड लाइन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जायेगा। नर्मदा नदी में आवाजाही के लिए उन्हीं नावों का उपयोग किया जा सकेगा, जिनका फिटनेस प्रमाण पत्र होगा। इस संबंध में इस आशय का प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा कि नाव उपयोग किये जाने योग्य है। नाव में जीवनरक्षक सामग्री जैसे लाइफ जैकेट, टार्च आदि उपलब्ध रहें। स्थानीय गोताखोरों को रिफ्लेक्टेड लाइफ जैकेट प्रदान किये जायेंगे।
मेला में पॉलीथिन का उपयोग पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा
        बैठक में निर्देश दिये गये कि मेला में अस्थाई शौचालय, विद्युत और पेयजल की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। महाआरती के लिए बेहतरीन मंच निर्मित किया जाये। मेला स्थल पर पॉलीथिन का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। इसके विकल्प के रूप में कागज एवं कपड़े के थैलों का उपयोग किया जाये। स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित दियों का उपयोग करने पर जोर दिया गया। कलेक्टर ने मेला स्थल पर प्रकाश व्यवस्था, पार्किंग स्थल, चिकित्सा व्यवस्था, आवश्यकतानुसार फायर बिग्रेड, कंट्रोल रूम, वॉच टॉवर, सीसीटीवी कैमरे, शौचालय, मेला ले- आउट, घाटों की साफ- सफाई, मंदिरों की पुताई, मोटरबोट, तैराक आदि से संबंधित व्यवस्थाओं के बारे में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने मेला स्थल पर स्वच्छता रखने और इस बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए नारा लेखन कराने के लिए निर्देशित किया। बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि मेला अवधि के दौरान बेहतर यातायात व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। सहूलियत के लिए रूट डायवर्सन भी किया जाये।
मेला स्थल पर होगी अलाव की पर्याप्त व्यवस्था
         कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि ठंड के समय मेला स्थल पर अलाव की पर्याप्त व्यवस्था होगी। इसके अलावा सोमवार को आयोजित टीएल बैठक में जरूरतमंदों को जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा सहर्ष कंबल प्रदान करने की भी पहल की गई है। नर्मदा किनारे स्थि‍त ग्राम पंचायतों में कंबल उपलब्ध रहेंगे।
   बैठक में निर्देश दिये गये कि बरमान में घाटों पर महिलाओं के चैजिंग रूम की समुचित व्यवस्था रहे। बरमान मेला से संबंधित रोडों की मरम्मत, गड्ढों का समतलीकरण, पैंच वर्क एवं पटरी सुधार, बरमान मेला पहुंच मार्ग की साफ- सफाई का कार्य किया जावे। वाहन स्टेंड व पार्किंग की समुचित व्यवस्था की जाये। मेला में जिन अधिकारी- कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाये, उनके परिचय पत्र बनाये जायें, जिसमें नामजद ड्यूटी लगी होगी।
   बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, एसडीएम सुश्री सृष्टि जयंत देशमुख व राजेश शाह, एसडीओपी, सीईओ जनपद, मेला समिति के सदस्य एवं अधिकारीगण मौजूद थे।

Related posts