23.1 C
Bhopal
January 29, 2022
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के खास समाचार

राष्ट्रीय युवा दिवस पर कार्यशाला सम्पन्न

नरसिंहपुर। स्वामी विवेकानंद की 158 वीं जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस पर जिला स्तरीय संवाद कार्यशाला का आयोजन कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में नि:शुल्क कोचिंग उड़ान डाइट सभागार में किया गया। कार्यशाला का आयोजन मध्यप्रदेश जनअभियान परिषद नरसिंहपुर के तत्वावधान में किया गया।

         कार्यक्रम में रामकृष्ण सेवा मिशन मठ सगुन घाट करेली के स्वामी मानदानंद, डाइट प्राचार्य श्री सुंदरलाल धुर्वे, श्री विवेक सिंह, शिक्षक व छात्र- छात्रायें मौजूद थी।

स्वामी विवेकानंद के विचार समूचे राष्ट्र एवं विश्व को देगें मार्गदर्शन

         कार्यशाला में कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि स्वामी विवेकानंद के विचार लोगों को उत्साह, ऊर्जा व प्रोत्साहन देने का कार्य करते हैं। स्वामी विवेकानंद शक्तिपुंज, संकल्पपुंज, विचारों की ज्वलंत लौ हैं, उनके विचारों से भारत के निर्माण में लगे लोगों, युवाओं, छात्र- छात्राओं को हमेशा प्रेरणा मिलती रहेगी। उनके विचार हमेशा राष्ट्र और पूरे विश्व को सदैव मार्गदर्शन करते रहेंगे। श्री सिंह ने स्वामी विवेकानंद के विचारों को अपने जीवन में उतारने का आग्रह नागरिकों और युवाओं से किया। जब हम उनके विचारों को आत्मसात करेंगे, तो यह उनके प्रति सच्ची श्रद्धा होगी। उनके जीवन व कार्यों से हमें हमेशा सीख मिलती है। कलेक्टर ने स्वामी विवेकानंद एवं उनके गुरू रामकृष्ण परमहंस के व्यक्तित्व एवं कृतित्व की चर्चा करते हुए गुरू- शिष्य के महत्व को रेखांकित किया। श्री सिंह ने स्वामी विवेकानंद के जीवन से संबंधित रोचक दृष्टांत बताये। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेकर विद्यार्थियों को पहले स्वयं को विकसित करने की आवश्यकता है।

         कलेक्टर ने स्वामी विवेकानंद के “उठो, जागो और तब तक नहीं रूको- जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाये” के विचार से प्रेरणा लेकर जीवन में आगे बढ़ने का आव्हान युवाओं से किया।

         स्वामी मानदानंद ने स्वामी विवेकानंद के जीवन के विभिन्न पहलुओं और उनके विचारों के बारे में विस्तार से बताया। स्वामी मानदानंद ने स्वामी विवेकानंद के विचारों से युवाओं को प्रेरणा लेने की बात कही।

         कार्यशाला का शुभारंभ स्वामी विवेकानंद के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यशाला में स्वामी विवेकानंद के विचारों पर आधारित विषय “युवाओं में ही राष्ट्र- समाज में परिवर्तन लाने की शक्ति है” पर वाद- विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें दोनों पक्षों में प्रथम, द्वितीय व तृतीय आने वाले प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। प्रभावी उदबोधन देने वाली छात्राओं कु. प्रगति गागोलिया एवं कु. शिवानी नेमा को भी सम्मानित किया गया।

         जिला समन्वयक मप्र जनअभियान परिषद श्री जयनारायण शर्मा ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन श्री प्रतीक दुबे व आभार प्रदर्शन श्रीमती माधवी पाठक ने किया।

समाचार
लघु फिल्म “स्वच्छ करेली” का वीडियो रिलीज
नरसिंहपुर, 13 जनवरी 2022. राज्यसभा सांसद एवं ब्रांड एम्बेसडर स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 नगर पालिका परिषद करेली श्री कैलाश सोनी एवं कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा सीताराम मॉल करेली में लघु फिल्म “स्वच्छ करेली” का वीडियो रिलीज किया गया।
         राज्यसभा सांसद श्री सोनी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी प्राथमिकता में स्वच्छता को मुख्य बिंदु माना। हमारे देश में आने वाले लोगों को परिचय स्वच्छता से‍ दिया जाता है। देश की स्वतंत्रता के बाद शौचालय, आवास एवं नि:शुल्क गैस कनेक्शन देने का कार्य कुछ समय पूर्व ही हुआ है। स्वच्छता को हमें अपने जीवन में अंगीकार करना ही होगा। समाज को स्व: स्फूर्त होकर आगे आना होगा, तभी स्वच्छता कायम की जा सकेगी। करेली शहर के नागरिकों एवं नगर पालिका परिषद ने जो स्वच्छता में योगदान दिया है, उसके लिए सभी को बधाई। हमें करेली को देश के स्वच्छतम शहरों में लेकर आना है। स्वच्छता बनाये रखने के लिए हमें सिंगल यूज प्लास्टिक को कम करना होगा। गंदगी फैलाने वालों को टोकना होगा। सफाई को हमें अपनी आदत बनाना होगा। शहर हमारा है, इसकी स्वच्छता की जवाबदारी भी हमारी ही है। हमें जल संरक्षण का भी ध्यान रखना होगा। प्रकृति का कम से कम दोहन करें।
         कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि उन्होंने जिले के सभी नगरीय निकायों को टॉप 10 में आने के लिए प्रेरित किया है। लघु फिल्म में दिखाया गया संदेश बताता है कि स्वच्छता रखना किसी और का काम नहीं बल्कि स्वयं का है। इस संदेश को हम जब आत्मसात करेंगे, तभी स्वच्छता रखी जा सकेगी। स्वच्छ भारत मिशन एक इसी तरह का संकल्प है, जिसे बड़े, बुजुर्ग, बच्चे, शासकीय व गैरशासकीय व्यक्तियों को मिलकर लेना होगा। तुलसीदास जी द्वारा रचित स्वांत: सुखाय भी अपनी रचना में इसे बताया गया है। स्वच्छ भारत मिशन तब सफल होगा, जब हम इस भ्रांति को मन से निकाले कि स्वच्छता रखना प्रशासन का काम है। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मी भी हमारे ही बीच का हिस्सा हैं। लघु फिल्म वीडियो में जिन कलाकारों ने प्रस्तुति दी है, उनसे वे व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे। स्वामी विवेकानंद ने कहा है कि कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता है, महत्वपूर्ण होती है, उसके पीछे निहित भावना। गांधी जी ने भी स्वच्छता की शुरूआत शौचालय की सफाई करके की थी।
         इस अवसर पर एसडीएम श्री राजेश शाह, सीएमओ श्रीमती स्नेहा मिश्रा, अन्य जनप्रतिनिधि, महिलाएं और गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
         सीताराम मॉल करेली में नेहरू युवा केन्द्र के वालेंटियर्स द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन राज्यसभा सांसद एवं ब्रांड एम्बेसडर स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 नगर पालिका परिषद करेली श्री कैलाश सोनी, कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा किया गया। प्रदर्शनी में मटका खाद एवं सूखा व गीला कचरा पृथक्करण को बताया गया।

कोरोना गाइड लाइन के उल्लंघन की शिकायत पर चावरा विद्यापीठ के प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस

नरसिंहपुर। कोरोना गाइड लाइन के उल्लंघन की शिकायत पर अनुविभागीय दंडाधिकारी नरसिंहपुर श्री राजेश शाह ने प्राचार्य चावरा विद्यापीठ ग्राम खैरी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। प्राचार्य को समक्ष में उपस्थित होकर जवाब प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर एक पक्षीय दंडात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

         उल्लेखनीय है कि छात्र- छात्राओं के पालकों द्वारा मौखिक रूप से शिकायत की गई है कि चावरा विद्यापीठ के कुछ शिक्षक एवं छात्र कोरोना संक्रमित पाये गये हैं। इस तथ्य को प्राचार्य द्वारा छुपाया गया है और चावरा विद्यापीठ के भवन को सेनेटाइज भी नहीं कराया गया है। इस कारण से छात्रों के जीवन पर संकट को देखते हुए प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

         कारण बताओ नोटिस में कहा गया है कि क्यों न प्राचार्य के विरूद्ध राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन नियमों, राज्य शासन की गाइड लाइन व जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी धारा 144 के आदेश का पालन नहीं किये जाने के कारण भारतीय दंडविधान की धारा 188 की कार्रवाई की जाये।

केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते का दौरा कार्यक्रम

नरसिंहपुर। केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते 15 एवं 16 जनवरी को जिले के प्रवास पर रहेंगे।

   दौरा कार्यक्रम के अनुसार श्री कुलस्ते शनिवार 15 जनवरी को सिवनी जिले के कान्हीवाड़ा से सड़क मार्ग द्वारा नरसिंहपुर सायं 6.30 बजे आयेंगे और यहां व्हीआईपी गेस्ट हाऊस में रात्रि विश्राम करेंगे। अगले दिन रविवार 16 जनवरी को श्री कुलस्ते प्रात: 7.30 बजे नरसिंहपुर से सड़क मार्ग द्वारा प्रस्थान कर छोटी बरमान रेत घाट प्रात: 8 बजे पहुंचेंगे एवं नर्मदा सेवा यात्रा में शामिल होंगे। इसके बाद श्री कुलस्ते छोटी बरमान रेत घाट से सुबह 10 बजे प्रस्थान कर गोटेगांव प्रात: 10.30 बजे आयेंगे और यहां रेस्ट हाऊस में कुछ समय के लिए रूकेंगे। तत्पश्चात श्री कुलस्ते पूर्वान्ह 11 बजे गोटेगांव से सड़क मार्ग द्वारा सिवनी जिले के नागनदेवरी के लिए प्रस्थान करेंगे।

फोटो मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार त्रि- स्तरीय पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची का वार्षिक पुनरीक्षण वर्ष 2022 का कार्यक्रम जारी किया गया है। फलस्वरूप मध्यप्रदेश पंचायत निर्वाचन नियम 14 के तहत पंचायतों के निर्वाचन के लिए एक जनवरी 2022 की संदर्भ तारीख के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण वर्ष 2022 के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन श्री रोहित सिंह ने रजिस्ट्रीकरण व सहायक रजिस्ट्रीकरण और अपीलीय अधिकारी की नियुक्ति की है।

         इस सिलसिले में जनपद पंचायत सांईखेड़ा के लिए एसडीएम सुश्री सृष्टि देशमुख को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व नायब तहसीलदार श्रीमती मीनाक्षी जायसवाल को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, चीचली के लिए एसडीएम सुश्री सृष्टि देशमुख को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व तहसीलदार श्री राजेश कुमार मरावी को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, चांवरपाठा के लिए एसडीएम श्री राजेश शाह को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व नायब तहसीलदार श्री बलवीर सिंह राजपूत को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नरसिंहपुर के लिए एसडीएम श्री राजेश शाह को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व तहसीलदार श्री महेन्द्र सिंह पटैल को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, करेली के लिए एसडीएम श्री राजेश शाह को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व तहसीलदार श्री लाल शाह जगेत को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और गोटेगांव के लिए एसडीएम सुश्री निधि सिंह गोहल को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व तहसीलदार श्री पंकज मिश्रा को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाया गया है।

         जिले के उक्त सभी 6 जनपद पंचायतों के लिए अपर कलेक्टर श्री मनोज ठाकुर को अपीलीय अधिकारी नियुक्त किया गया है। कलेक्टर ने आयोग से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप त्रुटिरहित फोटो मतदाता सूची के कार्य को समय सीमा में पूर्ण करना सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये हैं।

फोटो मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नगर पालिकाओं की फोटोयुक्त मतदाता सूची का वार्षिक पुनरीक्षण वर्ष 2022 का कार्यक्रम जारी किया गया है। फलस्वरूप मध्यप्रदेश नगर पालिका निगम अधिनियम के प्रावधानों के तहत नगरीय निकायों के लिए एक जनवरी 2022 की संदर्भ तारीख के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण वर्ष 2022 के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन श्री रोहित सिंह ने रजिस्ट्रीकरण व सहायक रजिस्ट्रीकरण और अपीलीय अधिकारी की नियुक्ति की है।

         इस सिलसिले में नगर पालिका परिषद गाडरवारा के लिए एसडीएम सुश्री सृष्टि देशमुख को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व तहसीलदार श्री राजेश कुमार मरावी को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नगर पालिका परिषद करेली के लिए एसडीएम श्री राजेश शाह को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व नायब तहसीलदार श्री आकाश डहारे को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नगर पालिका परिषद गोटेगांव के लिए एसडीएम सुश्री निधि सिंह गोहल को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व नायब तहसीलदार श्री संजय कुमार मसराम को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर के लिए एसडीएम श्री राजेश शाह को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व नायब तहसीलदार श्री युगविजय सिंह को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाया गया है। उक्त सभी 4 नगर पालिका परिषदों के लिए अपर कलेक्टर श्री मनोज ठाकुर को अपीलीय अधिकारी नियुक्त किया गया है।

         नगर परिषद तेंदूखेड़ा के लिए नायब तहसीलदार श्री रमाकांत चौकसे को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व नायब तहसीलदार श्री बलवीर सिंह राजपूत को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नगर परिषद सांईखेड़ा के लिए नायब तहसीलदार श्रीमती मीनाक्षी जायसवाल को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व नायब तहसीलदार श्री दिव्यांशु नामदेव को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नगर परिषद चीचली के लिए नायब तहसीलदार श्री निर्मल पटले को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व सीईओ जनपद पंचायत श्रीमती प्रतिभा परते को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और नगर परिषद सालीचौका के लिए तहसीलदार श्री राजेश मरावी को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व नायब तहसीलदार सुश्री श्वेता बमोरे को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाया गया है। नगर परिषद तेंदूखेड़ा के लिए एसडीएम तेंदूखेड़ा और सांईखेड़ा, चीचली व सालीचौका के लिए एसडीएम गाडरवारा को अपीलीय अधिकारी नियुक्त किया गया है।

         कलेक्टर ने आयोग से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप त्रुटिरहित फोटो मतदाता सूची के कार्य को समय सीमा में पूर्ण करना सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये हैं।

नगरीय निकायों की मतदाता सूची का होगा वार्षिक पुनरीक्षण-2022

नरसिंहपुर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिए एक जनवरी 2022 की संदर्भ तारीख के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के लिए कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है।

          सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री बी.एस. जामोद ने जानकारी दी है कि रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, मास्टर ट्रेनर्स की नियुक्ति, दावे-आपत्ति केन्द्रों का निर्धारण और जिला स्तरीय प्रशिक्षण 14 से 17 जनवरी तक किया जाएगा। मतदाताओं की शिफ्टिंग संबंधी विवादों के निराकरण के लिये 14 फरवरी को बैठक होगी। मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के संबंध में पृथक से कार्यक्रम घोषित किया जायेगा।

समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन की अंतिम तिथि 15 जनवरी

नरसिंहपुर। राज्य शासन द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2021- 22 में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2022 तक निर्धारित की गई है।

          जिला आपूर्ति अधिकारी ने जिले के किसानों से आग्रह किया है कि वे एसएमएस के माध्यम से प्राप्त निर्धारित तिथि को संबंधित खरीदी केन्द्र पर अपनी धान की उपज ले जाकर विक्रय करके शासन की योजना का लाभ लें।

Related posts