35.1 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
धर्म

बड़े धार्मिक एवं पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित होगा विश्व प्रसिद्ध शनि मंदिर

केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर की पहल पर  बनी  शनि मंदिर के कायाकल्प की योजना,केन्द्रीय मंत्री तोमर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शनिदेव मंदिर पहुँचे

विश्व प्रसिद्ध शनि देव मंदिर का कायाकल्प किया जाएगा। मुरैना जिले के ऐंती गाँव की सुरम्य पहाड़ी पर स्थित शनि देव मंदिर परिसर को बड़े धार्मिक एवं  पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जाये्गा। केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री एवं मुरैना के सांसद नरेंद्र सिंह तोमर ने इस दिशा में पहल की है। तोमर इस सिलसिले में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शुक्रवार को शनिदेव मंदिर परिसर पहुँचे और मंदिर के जीर्णोद्धार और विकास के संबंध में अधिकारियों से चर्चा की।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि यह मंदिर धार्मिक और पर्यटन का एक बड़े केंद्र के रूप में राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित हो। इसी को दृष्टिगत रखकर मंदिर के विकास की योजना बनाई गई है। शनिदेव मंदिर को भव्य रूप देकर इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए मुरैना जिला प्रशासन द्वारा कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

शनि देव मंदिर परिसर को भव्य रूप देने के लिए शनि परिक्रमा मार्ग के साथ शनि सरोवर और शनि कुंड का निर्माण किया जाएगा।  मंदिर के विकास को दो हिस्सों में बांटा गया है। एक आंतरिक और दूसरा बाहरी विकास। आंतरिक विकास मंदिर परिसर के भीतर अत्याधुनिक तरीके से विकास कार्य कराएँ जाऐंगे। इसी तरह बाहरी विकास में परिक्रमा मार्ग का निर्माण किया जाएगा। इसमें बिजली सड़क कनेक्टिविटी के अलावा परिक्रमा मार्ग में जन-सुविधाएँ, दुकानें और खानपान की सुविधाएँ मुहैया कराई जाएंगी, जिससे यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को किसी तरह की परेशानी न आए। परिक्रमा मार्ग सहित प्रस्तावित अन्य विकास कार्यों का केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने निरीक्षण भी किया।

            वर्तमान में शनि मंदिर के दो परिक्रमा मार्ग हैं। एक 6 किलोमीटर दायरे में है। जबकि दूसरा परिक्रमा मार्ग 21 किलोमीटर लंबा है। परिक्रमा मार्गों का नए सिरे से निर्माण किया जा रहा है। लगभग 21 किलोमीटर लंबे परिक्रमा मार्ग में अन्य मंदिर भी हैं, उनका भी जीर्णोद्धार किया जाएगा। परिक्रमा मार्ग के दोनों ओर पौध-रोपण के कार्य को भी जीर्णोद्धार योजना में शामिल किया गया है। शनि मंदिर की गिनती देश के प्राचीन शनि मंदिरों में होती है। यही नहीं इस मंदिर का धार्मिक महत्व भी है, लेकिन बुनियादी सुविधाओं की कमी के कारण यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसे देखते हुए केंद्रीय मंत्री ने मंदिर के जीर्णोद्धार का बीड़ा उठाया है।

कलेक्टर मुरैना बी. कार्तिकेयन, जिला पंचायत मुरैना के कार्यपालन अधिकारी रोशन कुमार सिंह तथा मुरैना के पूर्व कलेक्टर विनोद शर्मा सहित जन-प्रतिनिधिगण एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी थे।

Aditi News

Related posts