30.4 C
Bhopal
May 28, 2022
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,जिले के खास समाचार किसान अपने मोबाइल से कर सकेंगे गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन

नि:शक्त नर्बदा को मौके पर ही मिली ट्रायसिकल
नरसिंहपुर।. जिले की जनपद पंचायत नरसिंहपुर के ग्राम जमुनिया के निवासी नर्बदा गौंड़ अपने आवेदन के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे। उन्होंने कलेक्टर श्री रोहित सिंह को आवेदन देते हुए बताया कि पैर का पंजा कटा होने से उन्हें चलने- फिरने में काफी दिक्कत होती है। मुझे ट्रायसिकल प्रदान की जाये। इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने मौके पर ही उनकी समस्या का समाधान करते हुए उन्हें ट्रा‍यसिकल प्रदान की।

टॉस्क फोर्स समिति की बैठक 31 जनवरी को
नरसिंहपुर। अवैध उत्खनन, परिवहन, भंडारण की रोकथाम के उद्देश्य से जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स समिति की बैठक आगामी टीएल बैठक के साथ 31 जनवरी को आयोजित की जायेगी। यह जानकारी प्रभारी अधिकारी खनिज शाखा नरसिंहपुर ने दी है।

किसान अपने मोबाइल से कर सकेंगे गेहूं उर्पाजन के लिए पंजीयन
नरसिंहपुर। रबी विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जित करने के लिए किसानों की सुविधा हेतु किसान पंजीयन की व्यवस्था को सहज और सुगम बनाया गया है। अब किसान स्वयं के मोबाइल से घर बैठे पंजीयन कर सकेंगे। किसान द्वारा निम्नलिखित स्थानों/तरीकों से पंजीयन कराया जा सकेगा।
         कृषकों के लिए स्वयं के मोबाइल अथवा कम्प्यूटर से पंजीयन हेतु निर्धारित लिंक पर जाकर, ग्राम पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर, जनपद पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर, तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर, पूर्व वर्षों की भांति सहकारी समिति, एस.एच.जी., एफ.पी.ओ., एफपीसी द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्र पर जाकर पंजीयन की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। किसानों को 50 रूपए शुल्क के साथ पंजीयन व्यवस्था के लिए एमपी ऑनलाईन कियोस्क पर, कॉमन सर्विस सेंटर कियोस्क पर, लोक सेवा केन्द्र पर एवं निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे से किया जा सकता है।
         उपार्जन पंजीयन एवं फसल बेचने के लिए उपर्जान केन्द्र, तिथि एवं टाइम स्लॉट चयन करने की समयावधि इस प्रकार है- पंजीयन 5 फरवरी से 5 मार्च 2022 तक होगा। उपार्जन केन्द्रों पर पंजीयन प्रात: 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक और ग्राम पंचायत/ जनपद पंचायत/ तहसील कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्रों पर कार्य दिवस में कार्यालयीन समय पर। फसल बेचने के लिए उपार्जन केन्द्र, तिथि एवं टाइम स्लॉट का चयन 7 मार्च से 20 मार्च 2022 तक होगा। यह उपार्जन केन्द्रों पर प्रात: 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक और ग्राम पंचायत/ जनपद पंचायत/ तहसील कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्रों पर कार्य दिवस में कार्यालयीन समय पर होगा। उपार्जन की संभावित अवधि 25 मार्च से 15 मई 2022 तक बताई गई है।

Related posts