39.1 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

मुख्यमंत्री ने दुर्गापुर को दी 10 करोड़ के निर्माण कार्यों की सौगात

रैगांव क्षेत्र में जनदर्शन में की गई सभी घोषणायें पूरी की जायेंगी
सतना जिले के दूरस्थ ग्राम दुर्गापुर में विभिन्न योजनाओं में हितलाभ वितरित किये,इमरहा नाले पर बनाया जायेगा बाँध

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को सतना जिले के दूरस्थ जनजातीय बहुल ग्राम दुर्गापुर पहुँचे। यहाँ उन्होंने ठाकुर देव के चबूतरे पर जाकर पूजा-अर्चना की और स्व-सहायता समूह की महिलाओं तथा लाड़ली लक्ष्मी बेटियों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनजाति वर्ग के श्री कल्याण सिंह के घर जाकर परंपरागत बघेली भोजन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम दुर्गापुर में आयोजित हितग्राही सम्मेलन में 10 करोड़ 73 लाख रुपये लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन किया। कार्यक्रम की शुरूआत में कन्या-पूजन कर बेटियों का सम्मान किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रैगांव क्षेत्र के विकास में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जायेगी। जनदर्शन के दौरान की गई सभी घोषणाएँ पूरी होंगी। दुर्गापुर के लोगों ने जो प्यार दिया है, उसे क्षेत्र के विकास कार्यों के रुप में हमारी सरकार ब्याज सहित वापस करेगी। गाँव में खेती के विकास के लिये इमरहा नाले पर बाँध बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बांध निर्माण से डूब में आने वाली 35 हेक्टेयर वन भूमि के संबंध में कलेक्टर और डीएफओ मिलकर रास्ता निकालें। वन भूमि के बदले राजस्व भूमि देकर यहाँ बांध बनाया जायेगा। गाँव में पेयजल की समस्या के निदान के लिये “जल जीवन मिशन” के फेस-2 में बाणसागर का पानी दुर्गापुर पहुँचेगा। हर घर में नल से शुद्ध जल प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ठाकुर बाबा का मंदिर तथा काली देवी मंदिर में दो कक्षों का निर्माण कराया जायेगा। दुर्गापुर के पास खाली पड़ी जमीन पर सोलर पावर प्लांट भी लगाने पर विचार किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण के प्रति रखी गयी सावधानी तथा टीकाकरण से तीसरी लहर में अधिक हानि नहीं हुई है। हर व्यक्ति कोरोना का टीका अवश्य लगवाये और सावधानी भी बरते। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने निःशुल्क टीका देकर हम सबको बहुत बड़े संकट से बचाया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिये कि प्रत्येक माह की 7 तारीख को अन्न उत्सव मनाकर राशन कार्डधारियों को समारोह पूर्वक खाद्यान्न का वितरण करायें। खाद्यान्न वितरण में गड़बड़ी करने वालों को जेल भेंजे। कलेक्टर सभी राशन दुकानों की नियमित निगरानी करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दुरेहा की उचित मूल्य दुकान तथा ग्राम पंचायत द्वारा कराये गये निर्माण कार्यों की जाँच कराने के निर्देश दिये। अधीक्षण यंत्री विद्युत मंडल को दुर्गापुर का सर्वे कर आवश्यकतानुसार ट्रांसफार्मर लगाने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्व-रोजगार को बढ़ावा देने के लिये हर महीने स्व-रोजगार दिवस मनाया जायेगा। स्व-सहायता समूहों को स्कूली बच्चों की ड्रेस बनाने तथा पोषण आहार बनाने का कार्य दिया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि दुर्गापुर तथा आसपास के गाँवों के 574 परिवार बकरी पालन कर रहे हैं। कलेक्टर इनके व्यवसाय को मजबूत करने के लिये बैंको से ऋण एवं अनुदान का लाभ दिलायें। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने से जो पात्र परिवार वंचित रह गये हैं, उन्हें आवास प्लस योजना में सर्वे कर योजना का लाभ दिया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हर गाँव में साल में एक दिन ग्राम दिवस मनाकर अपने गाँव के विकास की योजना बनायें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, महिला स्व-सहायता समूहों तथा अन्य योजनाओं में हितलाभ वितरित किये। सांसद श्री गणेश सिंह ने कहा कि आज का दिन इस क्षेत्र के लिये गौरव का दिन है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दुर्गापुर तथा आसपास के क्षेत्र को 34 निर्माण कार्यों की सौगात दी है। सांसद ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों के नाम प्रकाशित करने का सुझाव दिया। वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी डॉ. कुंवर विजय शाह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री रामखेलावन पटेल सहित जन-प्रतिनिधि, अधिकारी एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

स्व. कांतिदेव सिंह जूदेव को अर्पित किये श्रद्धा-सुमन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नागदा में विधायक श्री नागेन्द्र सिंह के पैतृक आवास जाकर उनके अनुज स्व. कांतिदेव सिंह जूदेव को श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री सिंह के परिजन से भेंटकर उन्हें सांत्वना दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्व. कांतिदेव सिंह ने यशस्वी जीवन जिया। उन्होंने सदैव गरीबों और कमजोर वर्ग की सेवा को अपना धर्म माना। विधायक नागेन्द्र सिंह का परिवार आर्दश परिवार है, जहाँ सब मिलजुल कर रह रहे हैं। ईश्वर दिवंगत कांतिदेव सिंह को अपने श्री चरणों में स्थान दें।

Aditi News

Related posts