39.1 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

गाडरवारा के जनसमस्या निवारण शिविर में कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्यायें

नरसिंहपुर। नगर पालिका परिषद गाडरवारा के अंतर्गत कलेक्टर श्री रोहित सिंह की मौजूदगी में प्रोजेक्ट निदान के तहत जनसमस्या निवारण शिविर का शुक्रवार को एनटीपीसी ऑडिटोरियम में आयोजन किया गया। शिविर में श्री सिंह ने लोगों की समस्यायें सुनी, आवेदन लिये और निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। शिविर में विभिन्न विभागों से संबंधित 511 आवेदन प्राप्त हुये। इनमें से विभिन्न आवेदनों/ शिकायतों का मौके पर ही निराकरण भी किया गया।
         इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख और नोडल अधिकारी मौजूद थे।
दिव्यांग को तत्काल हुआ भुगतान
         शिविर में गाडरवारा तहसील के ग्राम लिलवानी के दोनों हाथों से दिव्यांग श्री छोटेलाल गौड़ ने भारतीय स्टेट बैंक की गाडरवारा शाखा के अपने बचत खाते से राशि निकालने का आवेदन कलेक्टर को दिया और अपनी परेशानी बताई। इस पर कलेक्टर ने एलडीएम को समय सीमा में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर के निर्देश पर मौके पर ही तहसीलदार द्वारा श्री छोटेलाल गौड़ को उनके खाते से राशि का भुगतान कराया गया।
तत्काल स्वीकृत हुई वृद्धावस्था व कल्याणी पेंशन
         शिविर में गाडरवारा के शास्त्री वार्ड के श्री रामचरण कहार, माता वार्ड की श्रीमती मुन्नी बाई जाटव, बीजासेन वार्ड के हीरालाल कोरी, जवाहर वार्ड के श्री रतन लाल मिश्रा के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत प्रतिमाह 600 रुपये की पेंशन की स्वीकृति दी गई। इसी तरह मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन योजना के तहत निरंजन वार्ड की श्रीमती मुन्नी बाई कहार, श्रीमती सरस्वती मिर्धा, श्रीमती रानी सोंझरिया व श्रीमती सरोज बिल्थरे के लिए प्रतिमाह 600 रूपये पेंशन की स्वीकृति प्रदान की गई।
नोडल अधिकारियों ने गाडरवारा में किया वार्डों का भ्रमण
         जनसमस्या निवारण शिविर के तहत गाडरवारा नगरीय क्षेत्र के 24 वार्डों के लिए नियुक्त 24 नोडल अधिकारी व सहायक नोडल अधिकारियों ने वार्डों का भ्रमण कर लोगों की समस्यायें जानी और निराकरण के लिए आवश्यक कार्रवाई की। इस दौरान लगभग 511 आवेदन आये, जिसकी वार्डवार समीक्षा कलेक्टर सिंह ने ऑडिटोरियम में की।

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट चयन परीक्षा 20 मार्च को
नरसिंहपुर राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट चयन परीक्षा रविवार 20 मार्च को प्रात: 10.45 बजे से 2.15 बजे तक जिले के 6 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जायेगी। परीक्षा के लिए गोपनीय सामग्री का वितरण 16 मार्च को शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर से संबंधित परीक्षा केन्द्राध्यक्षों को किया जायेगा। यह सामग्री नजदीकी पुलिस थाना/ चौकी में सुरक्षित रखवाई जायेगी। यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी ने दी है।
         20 मार्च को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट चयन परीक्षा के लिए विकासखंड स्तर पर परीक्षा केन्द्रों का चयन किया गया है। विकासखंड नरसिंहपुर के लिए शासकीय एमएलबी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नरसिंहपुर, विकासखंड गोटेगांव के लिए उत्कृष्ट विद्यालय गोटेगांव, विकासखंड करेली के लिए उत्कृष्ट विद्यालय करेली, विकासखंड चांवरपाठा के लिए उत्कृष्ट विद्यालय चांवरपाठा, विकासखंड सांईखेड़ा के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गाडरवारा और विकासखंड चीचली के लिए उत्कृष्ट विद्यालय चीचली को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।
         जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि परीक्षा में शामिल होने के लिए सभी संबंधित परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र पर 20 मार्च को प्रात: 10.30 बजे तक प्रवेश पत्र के साथ अपनी उपस्थिति अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करेंगे। परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में ओआरएम सीट- उत्तर पुस्तिका में केवल नीले या काले रंग के बाल पाइंट पेन का ही उपयोग कर सकेंगे। परीक्षा में कैलकुलेटर और अन्य इलेक्ट्रानिक डिवाईस का उपयोग पूरी तरह वर्जित रहेगा। परीक्षार्थी राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट परीक्षा- एनएमएमएस के लिए परीक्षा के प्रवेश पत्र 12 मार्च से एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट www.mponline.gov.in से डाउनलोड कर प्राप्त कर सकेंगे।

450 किलोग्राम महुआ लाहन बरामद
अवैध मदिरा के 6 प्रकरण दर्ज
नरसिंहपुर।कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशों के परिपालन में जिले में अवैध मदिरा के संग्रहण, परिवहन व विक्रय के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत गुरूवार को वृत्त गोटेगांव के ग्राम नगवारा में आबकारी विभाग द्वारा दबिश देकर 450 किलोग्राम महुआ लाहन (शराब बनाने का कच्चा माल) व 3 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद की गई। जब्त की गई सामग्री एवं मदिरा का अनुमानित मूल्य 22 हजार 800 रूपये है। महुआ लाहन का सेंपल लेकर मौके पर विनष्टीकरण की कार्यवाही की गई। अभियान के दौरान अवैध मदिरा से संबंधित 6 प्रकरण दर्ज किये गये। ये प्रकरण मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 के प्रावधानों के तहत दर्ज किये गये। उक्त कार्यवाही के दौरान आरोपियों को मौके पर ही गिरफ्तार कर जमानत- मुचलके पर रिहा किया गया।
         अभियान जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती अम्रता जैन व सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री डीसी चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है।
राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता का आयोजन
प्रविष्टियां प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 15 मार्च
5 श्रेणियों में होगी प्रतियोगिता
पहली राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता में भाग लेकर जीतें आकर्षक नकद पुरस्कार
नरसिंहपुर । भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पहली राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता का आयोजन “मेरा वोट, मेरा भविष्य है- ताकत एक वोट की” विषय पर किया गया है। आयोग राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के अवसर पर रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से हर वोट के महत्व को समझाने के लिए उक्त राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है। यह प्रतियोगिता स्वीप- व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी कार्यक्रम के अंतर्गत सभी आयु समूहों के लिए आयोजित की गई है। इसमें 5 प्रकार की प्रतियोगितायें आयोजित होंगी। प्रविष्टियां प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 15 मार्च 2022 है। प्रतियोगिता सभी के लिए है। प्रतियोगिता में भाग लेने वालों को अपना पंजीयन आयोग की वेबसाइट https://ecisveep.nic.in/contest/ पर करना होगा। इसकी लिंक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मप्र की वेबसाइट एवं विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी उपलब्ध है। प्रतिभागी को अपनी प्रविष्टि आयोग की ईमेल आईडी voter-contest@eci.gov.in पर भेजना होगी।
         राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता की 5 श्रेणियां हैं, उनमें प्रश्नोत्तरी, नारा लेखन- स्लोगन, गीत, वीडियो निर्माण और पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता शामिल हैं। ये प्रतियोगितायें शौकिया, पेशेवर और संस्थागत वर्ग में होंगी। प्रतिभागियों के लिए वीडियो निर्माण प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार अधिकतम 2 लाख रूपये, गीत प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार अधिकतम एक लाख रूपये, पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार अधिकतम 20 हजार रूपये और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में ई- प्रमाण पत्र, निर्वाचन आयोग मर्चेंडाइज और बैज दिये जायेंगे। इन्हें निर्वाचन आयोग के सोशल मीडिया पर प्रदर्शित किया जायेगा। प्रतियोगिता के तीनों स्तरों संस्थागत, पेशेवर एवं शौकिया के पूरे होने पर सभी प्रतिभागियों को ई- सर्टिफिकेट प्राप्त होगा। विस्तृत जानकारी के लिए https://ecisveep.nic.in/contest/ पर लॉगिन करें।

Aditi News

Related posts