30.1 C
Bhopal
April 19, 2024
ADITI NEWS
Uncategorizedशिक्षासामाजिक

भोपाल,शासकीय विश्वविद्यालयों को सर्व-सुविधायुक्त बनाने शासन कृत-संकल्पित – उच्च शिक्षा मंत्री डॉ

भोपाल।उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि शिक्षा का गुणवत्तापूर्ण उन्नयन हमारा संकल्प है। विभाग द्वारा प्राथमिकता से नई शिक्षा नीति को लागू किया गया है। हमारी कोशिश है कि सभी शासकीय विश्वविद्यालय निजी विश्वविद्यालयों की भांति आधुनिक और सर्व-सुविधायुक्त हो। इसके लिए बजट की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। मंत्री डॉ. यादव सोमवार को बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में नवनिर्मित सेमीनार हॉल, लाइब्रेरी हॉल और रिमोट सेंसिंग लेब का लोकार्पण कर रहे थे।

मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के 6 शिक्षण विभाग, भौतिकी, भू-विज्ञान, समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, तुलनात्मक भाषा एवं वाणिज्य को सेन्टर ऑफ एक्सीलेन्स के रूप में विश्व बैंक द्वारा 11 करोड़ रूपए का अनुदान स्वीकृत किया गया है। विश्वविद्यालय को रूसा द्वारा 20 करोड़ रूपए अनुदान स्वीकृत किया गया है। इसमें 15 करोड़ रूपए की राशि प्राप्त हो चुकी है। शेष 5 करोड़ रूपए भी जल्द ही दिए जाएंगे। डॉ. यादव ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत फैकल्टी डेव्हलपमेंट प्रोग्राम अलग-अलग विषयों पर एक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करेगा।

कुलपति प्रो. आर.जे. राव ने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत फैकल्टी डेव्हलपमेंट प्रोग्राम का दो दिवसीय कार्यक्रम किया जा रहा है। इस दौरान विषय-विशेषज्ञों द्वारा अलग-अलग विषयों पर चर्चा होगी। डॉ. राव ने विश्वविद्यालय द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों से अवगत कराया।

प्रशासनिक भवन का लोकार्पण

मंत्री डॉ मोहन यादव उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान के नवनिर्मित प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया और संस्थान के वार्षिकोत्सव “तरंग” में सम्मिलित हुए। विशिष्ट अतिथि विधायक श्री रामेश्वर शर्मा थे।

मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि नाम के अनुरूप यह संस्थान हमेशा उत्कृष्ट ही होना चाहिए इसमें कोई कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने संस्थान के लिए स्वयं की दो बस और अगले सत्र में सेमीनार हॉल की स्वीकृति की घोषणा की। मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि संस्थान द्वारा नई शिक्षा नीति के तहत पहली सेमिस्टर परीक्षाएँ संपन्न कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में नए नवाचार हो रहे हैं। व्यवसायिक शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है।

विधाय़क श्री रामेश्वर शर्मा ने कहा कि विद्यार्थी उच्च शिक्षा ग्रहण कर समाज में परिवर्तन लाने में अपनी भूमिका निभाएं। भारत को पुन: विश्व गुरू बनाने में अपना योगदान दें।

संचालक डॉ. प्रज्ञेश अग्रवाल ने संस्थान की उपलब्धियों की जानकारी दी। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव एवं विधायक श्री रामेश्वर शर्मा ने संस्थान की विभिन्न गतिविधियों मे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मेडल और प्रमाण-पत्र वितरित किए।

Aditi News

Related posts