32.1 C
Bhopal
March 28, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

तेंदूखेड़ा के जनसमस्या निवारण शिविर में पहुंचे कलेक्टर,समस्याओं के निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देश

तेंदूखेड़ा के जनसमस्या निवारण शिविर में पहुंचे कलेक्टर

समस्याओं के निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देश

नरसिंहपुर।प्रोजेक्ट निदान के तहत जिले की नगर परिषद तेंदूखेड़ा में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में कलेक्टर श्री रोहित सिंह शुक्रवार को जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पहुंचे। जनसमस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए नगर परिषद तेंदूखेड़ा के विभिन्न वार्डों का भ्रमण किया। उन्होंने नागरिकों से बात की और उनकी समस्यायें जानी। उन्होंने शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की जानकारी ली।

         निरीक्षण के दौरान कलेक्टर को अवगत कराया गया कि तेंदूखेड़ा नगर परिषद के वार्ड क्रमांक एक से वार्ड क्रमांक 15 तक के लिए पूर्व में आयोजित शिविर में नागरिकों से 407 आवेदन प्राप्त हुये थे। इनमें से 110 का निराकरण किया जा चुका है।

         शुक्रवार को तेंदूखेड़ा में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में अब तक 83 आवेदन प्राप्त हुये हैं। तेंदूखेड़ा के वार्ड क्रमांक दो में बीपीएल सूची से संबंधित दो आवेदन प्राप्त हुये। कलेक्टर ने इनका परीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये। वार्ड क्रमांक तीन में 6 आवेदन प्राप्त हुये। पेंशन संबंधी आवेदन में तत्काल पात्रतानुसार स्वीकृति दी गई। वार्ड क्रमांक 4 में प्राप्त 4 आवेदनों में से तीन आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के प्राप्त हुये। वार्ड क्रमांक 5 में 16 आवेदन आये। इनमें से 3 आवेदन नाली निर्माण और 11 आवेदन आवासीय पट्टे से संबंधित रहे। वार्ड क्रमांक 6 में 4 आवेदन प्राप्त हुये।

         कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी तेंदूखेड़ा को निर्देशित किया कि नाली सफाई की शिकायतें आने पर संबंधित वार्ड प्रभारी के विरूद्ध कार्रवाई की जाये। उन्होंने सभी सीएमओ को निर्देश दिये कि टूटी- फूटी नालियों को पहले से ही दुरूस्त करवा लिया जाये। कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों में मेडिकल कैम्प लगवाने के निर्देश सीएमएचओ को दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने असंतोषजनक कार्य पाये जाने पर वार्ड क्रमांक दो के प्रभारी श्री कुलदीप वाजपेयी को निलंबित करने और वार्ड क्रमांक 8 के प्रभारी श्री गरीबदास नौरिया का सात दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये।

शिविर में बने 12 दिव्यांगता प्रमाण पत्र

         सीएमएचओ डॉ. अजय कुमार जैन ने बताया कि तेंदूखेड़ा के जनसमस्या निवारण शिविर में मेडिकल बोर्ड द्वारा 12 दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाये गये। शिविर में 32 यूनिट रक्तदान भी किया गया।

         उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशन में जिला प्रशासन द्वारा लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के उद्देश्य से प्रोजेक्ट निदान प्रारंभ किया गया है, ताकि लोगों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए मुख्यालय नहीं आना पड़े। लोगों की समस्याओं का निराकरण स्थानीय स्तर पर ही सुनिश्चित किया जाये। इसके लिए जिले में प्रोजेक्ट निदान के तहत जिले के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में “आपका प्रशासन- आपके आंगन” अभियान की शुरूआत की गई है। इस दौरान जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित कर लोगों की समस्याओं का त्वरित निदान किया जा रहा है।

         इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, एसडीएम श्री राजेश शाह, जिला एवं विकासखंड स्तरीय अधिकारी, नोडल अधिकारी और नागरिक मौजूद थे।

Aditi News

Related posts