30.1 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, कोरोना काल में अपने माता- पिता को खो देने वाले बच्चों की देखरेख व संरक्षण की जिम्मेदारी लेने वाले दानदाताओं का कलेक्टर ने किया सम्मान

कोरोना काल में अपने माता- पिता को खो देने वाले बच्चों की देखरेख व संरक्षण की जिम्मेदारी लेने वाले दानदाताओं का कलेक्टर ने किया सम्मान

जिले के 118 बच्चे निजी स्पॉन्सरशिप के लिए चयनित

नरसिंहपुर। कोरोना काल में अपने माता- पिता को खो देने वाले बच्चों की देखरेख एवं संरक्षण की जिम्मेदारी लेने वाले दानदाताओं को कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। सम्मान समारोह का आयोजन कलेक्ट्रेट परिसर में मंगलवार को किया गया। समारोह का आयोजन दानदाताओं का अभिनंदन कर उनके प्रति आभार प्रकट करने एवं हितग्राही बच्चों से रूबरू होने के लिए किया गया।

उल्लेखनीय है कि कोरोना काल में अनेक बच्चों को माता- पिता एवं दोनों और माता या पिता में से किसी एक की मृत्यु हो गई थी। ऐसे बच्चों के विपरीत आर्थिक एवं सामाजिक परिस्थिति में होने के कारण उन्हें देखरेख एवं संरक्षण की आवश्यकता थी। इसके लिए शासकीय लक्ष्य के अलावा 118 बच्चों का चयन निजी स्पॉन्सरशिप के लिए किया गया। इन बच्चों में से 11 बच्चों की स्पॉन्सरशिप समाज सेवी श्री राकेश जैन, 33 बच्चों की एचडीएफसी सीएसआर फंड, दो बच्चों की जिला खनिज अधिकारी श्री ओपी बघेल और एक- एक बच्चों की स्पॉन्सरशिप उप संचालक सामाजिक न्याय श्रीमती अंजना त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती मोहिनी जाधव, जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती अम्रता जैन, एसडीओ वन श्रीमती प्रीति अहिरवार, ईईपीडब्ल्यूडी श्री अरविंद किटहा, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री आदित्य मोहन पटैल और वर्ल्डविजन संस्था के संचालक श्री प्रवीण बंसोड़े को दी गई।

शासन की समेकित बाल संरक्षण योजना के अंतर्गत निजी प्रायोजकता- निजी स्पॉन्सरशिप योजना के तहत देखरेख एवं संरक्षण की आवश्यकता वाले बच्चों को आर्थिक, शैक्षणिक, स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी सुविधायें व सेवायें देने का प्रावधान है।

सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि आप बच्चों के लिए जो भी मदद कर रहे हैं, वह बहुमूल्य है। उन्होंने महान संत कबीर रहीम के दोहा “देन हार कोई और है- भेजत जो दिन रैन, लोग भरम मों पै करें- तांते नीचे नैन” का उल्लेख करते हुए कहा कि आप बहुत भाग्यशाली हैं कि आपको इन बच्चों की मदद करने का मौका मिला। उन्होंने सभी दानदाताओं को धन्यवाद देते हुए उनसे मुक्त हस्त से सहायता देने की अपील की।

अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य ने दानदाताओं का अभिनंदन किया। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती मोहिनी जाधव ने योजना के बारे में बताया। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों से अपील की कि मिलने वाली आर्थिक सहायता का उपयोग समझदारी एवं मितव्यता से करें।

इस अवसर पर जिला बाल संरक्षण इकाई, चाईल्ड लाइन के प्रतिदिन, पर्यवेक्षक, हितग्राही बच्चे एवं उनके परिजन मौजूद थे।

Aditi News

Related posts