28.1 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

शासकीय भूमि से अवैध अतिक्रमण हटवाया
नरसिंहपुर। ज़िले में अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशन में लगातार की जा रही है।
                इस तारतम्य में ग्राम बेलखेड़ी शेढ़ में गठित दल द्वारा गौशाला भूमि के पास लगी शासकीय भूमि का सीमांकन किया गया। साथ ही बेलखेड़ी शेढ़ में अमृत सरोवर योजना के लिए 10 एकड़ भूमि सीमांकन कर शासकीय भूमि पर अतिक्रमण हटवाकर भूमि को ग्राम पंचायत के सुपुर्दगी में दी गई।

जिले के नगरीय निकायों में साफ- सफाई के लिए स्वच्छता अभियान जारी
नरसिंहपुर।स्वच्छता सर्वेंक्षण 2022 के अंतर्गत कलेक्‍टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार जिले के नगरीय निकायों में बुधवार को विभिन्न वार्डों में साफ- सफाई के लिये स्वच्छता अभियान चलाया गया। लोगों ने श्रमदान कर साफ- सफाई कर कचरा इक्ट्ठा किया।
                नगरीय निकाय नरसिंहपुर के संजय वार्ड में साफ- सफाई की गई। निरंजन वार्ड में स्वच्छता समिति व कोष का निर्माण किया गया। राम वार्ड व गयादत्त वार्ड में जिला परिवहन अधिकारी ने निरीक्षण कर लोगों को स्वच्छता की समझाइश दी।

स्वच्छता क्रिकेट कप में हुआ रोचक मुकाबला

नरसिंहपुर स्वच्छता कप के अंतर्गत मंगलवार की शाम को जिला प्रशासन एवं डॉक्टर इलेवन के मध्य मैच खेला गया। प्रशासन इलेवन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 9 विकेट से एकतरफा विजयश्री प्राप्त की। प्रशासन एकादश के कप्तान कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला लिया। जिला प्रशासन के उपकप्तान सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने पहली दो गेंदों में दो विकेट लेकर डॉक्टर इलेवन को शुरुआती झटके दिये और डॉक्टर इलेवन टीम को मात्र 86 रनों पर धराशाई कर दिया। जवाब में जिला प्रशासन टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए मात्र एक विकेट खोकर तीन ओवर पहले लक्ष्य प्राप्त कर विजय हासिल की।

करेली में कबाड़ से जुगाड़ कर विद्यार्थियों ने बनाये पक्षियों को दाना- पानी रखने के लिए पात्र

         स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत नगरीय निकाय करेली में थ्री आर/ कबाड़ से जुगाड़ कर स्थानीय वाचनालय में अध्ययनरत छात्र- छात्राओं द्वारा पुरानी अनुपयोगी सामग्री को सजाकर उन्हें उपयोगी बनाया गया। विद्यार्थियों ने पुराने पीपे को काटकर पक्षियों को दाना व पानी रखने के पात्र बनाये। इसी तरह पुराने टायर व मटके से गमला तैयार कर पौधा रोपण भी किया गया।

विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन 18 से 23 अप्रैल तक

नरसिंहपुर। देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा जनकल्याणकारी कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में जिले में 18 से 23 अप्रैल तक विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जायेगा। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने स्वास्थ्य मेलों के सफल, सुचारू एवं प्रभावी आयोजन के लिए संबंधित अधिकारियों को विभिन्न दायित्व सौंपे हैं।

      विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला 18 अप्रैल को ब्लॉक बाबई चीचली के आदिवासी बालक छात्रावास में, 19 अप्रैल को ब्लॉक सांईखेड़ा में बीटीआई स्कूल गाडरवारा में, 20 अप्रैल को ब्लॉक चांवरपाठा में कृषि उपज मंडी तेंदूखेड़ा में, 21 अप्रैल को ब्लॉक गोटेगांव में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में, 22 अप्रैल को ब्लॉक करेली में बालक छात्रावास में एवं 23 अप्रैल को ब्लॉक नरसिंहपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र धमना में आयोजित किये जायेंगे।

      स्वास्थ्य शिविरों में सर्जिकल, मेडिकल, स्त्री, शिशु, नेत्र, दंत, क्षय, चर्म, हड्डी, कुष्ठ एवं मानसिक रोग के विशेषज्ञ डॉक्टर नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे। सभी जांच नि:शुल्क होंगी। दवाईयों का नि:शुल्क वितरण भी किया जायेगा। यहां पोषण आहार, नसबंदी ऑपरेशन, एड्स आदि के बारे में भी परामर्श दिया जायेगा।

      इस सिलसिले में कलेक्टर ने सभी एसडीएम, सिविल सर्जन, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय विभाग, खंड चिकित्सा अधिकारी, जिला आयुष अधिकारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, सीईओ जनपद, विकासखंड कम्युनिटी मोबिलाईजर, मीडिया अधिकारी और अन्य अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये हैं।

       शिविर में डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड/ पात्र हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया जायेगा। आईडी कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड एवं मोबाइल नम्बर अनिवार्य होगा। शिविर में दिव्यांगों के लिए मेडिकल बोर्ड द्वारा दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी बनाये जायेंगे। रक्तदान करने की व्यवस्था भी रहेगी। इसमें लोग स्वेच्छा से रक्तदान कर सकेंगे। स्वास्थ्य शिविर के बारे में अधिक जानकारी के लिए कंट्रोल रूम के टेलीफोन नम्बर 07792- 235005 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

Aditi News

Related posts