37.1 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए दतिया जिले को मिला प्रधानमंत्री पुरस्कार

पोषण अभियान में जन-भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए मिला पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में दतिया जिला प्रशासन को पोषण अभियान में जन-भागीदारी को बढ़ावा देने और लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया। कलेक्टर श्री संजय कुमार ने पुरस्कार ग्रहण किया। सिविल सेवा दिवस पर विज्ञान भवन में पुरस्कार प्रदान किया गया। केन्द्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण राज्य मंत्री श्री जितेन्द्र सिंह और केबिनेट सचिव श्री राजीव गौबा और प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव श्री पी.के. मिश्रा उपस्थित थे।

दतिया जिले में जन-भागीदारी के माध्यम से पोषण अभियान में ‘मेरा बच्चा अभियान’ की शुरुआत की गई। अभियान में कुपोषित माँ और बच्चों की पहचान कर उन्हें कुपोषण से सुपोषण कार्यक्रम में शामिल किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों में कम वजन, ठिगनापन और शारीरिक अपक्षय को दूर करना और महिलाओं में खून की कमी का उपचार करना है। साथ ही जिले में ‘पोषण मटका’ थीम में कुपोषित बच्चों के परिवारों को खाद्यान्न सहयोग देने के लिए भी समुदाय को प्रेरित किया गया।

मध्यप्रदेश कैडर के तीन और अधिकारियों को पीएम उत्कृष्टता पुरस्कार

सिविल सेवा दिवस पर दतिया कलेक्टर के साथ मध्यप्रदेश केडर के 3 और अधिकारियों को पीएम उत्कृष्टता पुरस्कार से नवाजा गया। इसमें कलेक्टर इंदौर श्री मनीष सिंह को स्वच्छ इंदौर अभियान के लिए नागरिक-सरकारी इंटरफेस के लिए पीएम उत्कृष्टता पुरस्कार-2020 से सम्मानित किया गया।

मध्यप्रदेश के संचालक एमएसएमई श्री विशेष गढ़पाले को दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के लिए सरकार और नागरिक के बीच अलग-अलग इंटरफेस के लिए एक सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए पीएम उत्कृष्टता पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया है।

इसी क्रम में मध्यप्रदेश के आईएएस अधिकारी श्री अजय तिर्की, जो वर्तमान में केन्द्रीय भूमि संसाधन विभाग में सचिव पद पर प्रतिनियुक्ति पर है, को संपत्ति दस्तावेज एवं कार्यों आदि के पंजीकरण के लिए “वन नेशन-वन सॉफ्टवेयर” एप्लीकेशन विकसित करने के नवाचार के लिए पीएम उत्कृष्टता पुरस्कार 2021 दिया गया।

Aditi News

Related posts