25.1 C
Bhopal
October 3, 2022
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत दिवस का आयोजन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मुख्य आतिथ्य में जम्मू कश्मीर के सांबा जिले में होगा राष्ट्रीय कार्यक्रम

जिला पंचायत नरसिंहपुर को मिलेगा 50 लाख रूपये का पुरस्कार

नरसिंहपुर, 21 अप्रैल 2022. प्रति वर्ष 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत दिवस का आयोजन किया जाता है। स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष के दौरान आजादी के अमृत महोत्सव के परिप्रेक्ष्य में इस वर्ष 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत दिवस के राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मुख्य आतिथ्य में जम्मू कश्मीर के सांबा जिले की ग्राम पंचायत पल्ली में प्रस्तावित है। राष्ट्रीय पंचायत दिवस के जम्मू कश्मीर में आयोजित उक्त राष्ट्रीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री पुरस्कृत पंचायतों को पुरस्कार राशि का अंतरण करेंगे।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष मध्यप्रदेश के अन्य 16 निकायों के साथ- साथ जिला पंचायत नरसिंहपुर को भी उक्त पुरस्कार मिलेगा। इस पुरस्कार में जिला पंचायत को 50 लाख रूपये की राशि प्रदाय की जा रही है।

ग्राम पल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रव्यापी स्वरूप के उक्त कार्यक्रम का प्रसारण वेबकास्ट के माध्यम से जनपद/ ग्राम पंचायत क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम सभाओं में किया जायेगा।

इस सिलसिले में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने जिले के जनप्रतिनिधियों सांसद, विधायक, जिला पंचायत के प्रधान व प्रशासकीय समिति के सभी सदस्यों से यथासंभव जनपद/ ग्राम पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय ग्राम सभा में उक्त आयोजन के दौरान उपस्थिति का अनुरोध किया है। इसी तरह सीईओ जिला पंचायत द्वारा कलेक्ट्रेट नरसिंह भवन के एनआईसी सभाकक्ष में भी जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है।

नगरीय निकायों में हुए तालाब सफाई व श्रमदान के कार्यक्रम

नरसिंहपुर,। स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के अंतर्गत कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार जिले के 8 नगरीय निकायों में गुरूवार को तालाब सफाई व श्रमदान के कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस दौरान लोगों ने श्रमदान कर विभिन्न तालाबों एवं स्थानों की साफ- सफाई की।

इसी क्रम में करेली के मुक्तिधाम, तेंदूखेड़ा के मुक्तिधाम व उसके पास स्थित तालाब में साफ- सफाई के लिए श्रमदान किया गया। इसी तरह नगर परिषद सालीचौका में वार्ड क्रमांक 11 मोहपा तालाब की साफ- सफाई की गई। सदर मढ़िया परिसर नरसिंहपुर में स्वच्छता के लिए श्रमदान किया गया। इसमें आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारी- कर्मचारियों और नागरिकों ने सहभागिता की।

परिवहन नियमों के उल्लंघन पर दो वाहन जब्त

नरसिंहपुर। . कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देश पर परिवहन नियमों के विरूद्ध संचालित वाहनों के विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में जिला परिवहन कार्यालय की टीम द्वारा ओवर लोडिंग कर परिवहन नियमों का उल्लंघन करने वाले दो वाहन क्रमांक एमपी 19 एचए 4986 व एमपी 19 एचए 4336 को जब्त कर जिला परिवहन कार्यालय में खड़ा किया गया है। इन वाहनों के विरूद्ध प्रकरण भी दर्ज किये गये हैं।

गाडरवारा में हुआ विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन
नरसिंहपुर।. विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन बीटीआई स्कूल गाडरवारा में गुरूवार को किया गया। मेले का शुभारंभ विधायक श्रीमती सुनीता पटैल ने किया।
स्वास्थ्य मेला में 791 मरीजों का पंजीयन कर उन्हें चिकित्सीय परामर्श और नि:शुल्क औषधियां दी गई। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत 91 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। एनसीडी (हाईपरटेंशन व डायबिटीज) के अंतर्गत 168 मरीजों की जांच की गई। 195 मरीजों की डिजीटल हेल्थ आईडी और 26 के आयुष्मान कार्ड बनाये गये। टेलीमेडिसिन के माध्यम से 35 मरीजों का उपचार किया गया। मेडिकल बोर्ड द्वारा 19 दिव्यांगों की जांच कर दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाये गये। खून, सुगर, एचआईव्ही एवं यूरिन के 81 मरीजों की जांच की गई। यहां आयुष विभाग द्वारा भी 109 मरीजों की जांच की गई। नेत्र रोग के 167, क्षय रोग के 52, मेडिसिन के 278 मरीजों का उपचार किया गया। इस दौरान 21 यूनिट ब्लड कलेक्शन भी किया गया।
इस अवसर पर सुरेन्द्र पटैल- मंझले भैया, बंटू गुप्ता, अशोक कावरा, जिनेश जैन, अजेन्द्र सिंह, सीएमएचओ डॉ. अजय कुमार जैन. जितेन्द्र, सिविल अस्पताल प्रभारी. विजय ठगेले, बीएमओ सांईखेड़ा. राकेश बोहरे, अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी- कर्मचारी मौजूद थे। मेले में 22 काउंटर बनाये गये थे। मेले में आने वाले लोगों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी गई।

Related posts