39.1 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर ,संकल्प में विकल्प नहीं होता है.केन्द्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल

मैं हर वर्ष राजा हृदय शाह की मूर्ति के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए आऊंगा प्रह्लाद सिंह पटेल

मैं आजादी की लड़ाई करने वालों को नमन करता हूं। क्रांतिकारी वीर सेनानी राजा हिरदेशाह लोधी के वंशजों से अंग्रेजों ने कहा कि माफी मांग लो सारी संपत्ति वापस कर देंगे पर उन्होंने अंग्रेजों से माफी नहीं मांगी मैं हर वर्ष 28 अप्रैल को केरपानी की नर्मदा तट पर स्थित सेनानी राजा हिरदेशाह लोधी की मूर्ति के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए आता रहूंगा। उक्त बातें केंद्रीय खाद एवं उद्योग संस्करण राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित ग्राम केरपानी में अष्ट धातु से बनी 11 फुट बनी राजा हिरदेशाह लोधी की प्रतिमा के अनावरण समारोह मोके पर कही। जिला सहित अन्य दूर-दराज क्षेत्रों से आये हजारों की संख्या में मौजूद नागरिकों के बीच श्री पटेल ने आगे कहा कि पहले ताकत को संपत्ति माना जाता था और अब बुद्धि को संपत्ति माना जाता है जब मैं कॉलेज से पढ़कर नर्मदा पार कर आया था तब राजा हिरदेशाह के वंशज के खेत में गाय चर रही थी उन्होंने गाय को खेत से नहीं भगाया था। राजा के वंशज स्वाभिमानी है। हम और आप यहां पर उपस्थित हुए है हम आने वाली पीढ़ियों से कह पाएंगे कि राजा हिरदेशाह लोधी की प्रतिमा के अनावरण के समय साथ ही थे मूर्ति के साथ साथ उनके वंशज को भी याद किया जाएगा।

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का ह्रदय से अभिनंदन करता हूं कि उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव में इस पवित्र काम का बीड़ा उठाया और गुमनाम बलिदानियों और स्वतंत्रता सेनानियों को देश के सामने लाने का काम किया। प्रधानमंत्री ने कहा था कि इतिहास के दस्तावेज़ों में गुम कर दिये गए बलिदानियों को स्मरण किये बिना आजादी का अमृत महोत्सव पूरा नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि जब हम गुमनाम महाबलिदानियों को याद करेंगे, तभी अमृत महोत्सव भी अमर हो पाएगा। मूर्ति स्थापित करने पर मैं अपने अनुज विधायक जालम सिंह पटेल को धन्यवाद देता हूं। समारोह की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहां की आज इतिहास को जीवित करने का समय है इस स्थान को भव्यता स्थापित करने की आवश्यकता है 1842 व 1857 की क्रांति के शहीदों की स्मृति स्मारिका का भी विमोचन किया गया है। नरसिंहपुर में तीन प्रांतीय क्रांतियां हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव चलाया जा रहा है। राजा हिरदेशाह लोधी जी की ऐतिहासिक भव्य प्रतिमा स्थापित करने के लिए विधायक जालम सिंह जी पटेल को धन्यवाद देता हूं। क्षेत्रीय सांसद राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि माँ नर्मदा का यह पावन तट अब ऐसा स्थान बने जहां पर्यटक देखने के लिए आए। राजा हिरदेशाह लोधी ने 1842 के युद्ध में देश का लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी। ऐसे महान शहीदों के कृतित्त्व व व्यक्तित्व को चिर स्थाई यादगार बनाने की दिशा में राजा हिरदेशाह जी की प्रतिमा स्थापित करना एक बहुत बड़ा एवं ऐतिहासिक काम हुआ है अतीत का गौरवशाली इतिहास रहा है। लोधी लोधा क्षत्रिय समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष एटा विधायक विपिन वर्मा ने कहा कि यहां पर हमने राजा हिरदेशाह लोधी की जी के जीवन पर आधारित नाट्य को मंच देखकर आंखें नम हो गई। जिस स्थल पर किला समतल हुआ है वहां पर कौन है वहाँ किला बने ऐसा मैं चाहता हूं प्रथम बार 11 फुट की प्रतिमा का अनावरण हुआ है आज बड़ी संख्या में देश एवं अनेक प्रदेशों से लोग आए हैं उनके लिए धन्यवाद देता हूं। हम राजा हिरदेशाह के वंशज के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से मिलेंगे। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोटेगांव विधायक एनपी प्रजापति ने कहा कि 28 अप्रैल 2022 को सबसे बड़ी मूर्ति का अनावरण किया है यह कार्यक्रम सर्वदलीय के साथ-साथ सर्वदा सर्व सम भावना से देखा जाए तेंदूखेड़ा विधायक संजय शर्मा ने कहा कि जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की शहीदों के सम्मान शहीदों के परिवारों को सम्मान दिया जाए जवेरा विधायक धर्मेंद्र सिंह लोधी ने भी अपने विचार रखे लोधी लोधा क्षत्रिय समाज के प्रदेश अध्यक्ष आयोजक पूर्व राज्य मंत्री विधायक श्री जालम सिंह पटेल ने प्रस्तावना प्रस्तुत करते हुए कहा कि हमने तय किया है कि हर बार शाम हर वर्ष हम 28 अप्रैल को जिले का गौरव दिवस मनाएंगे जिले में 3 क्रांतियां हुईं थी। यहाँ आर्य मंदिर गरारू मंदिर आदि शंकराचार्य महादेव पिपरिया एशिया की सर्वोत्तम भूमि के संबंध में भी प्रकाश डाला।

समारोह में प्रीतम सिंह लोधी विजय पड़रिया हरि वर्मा महेश नरवरिया कोक सिंह नरवरिया सहित बड़ी संख्या में वरिष्ठ जन व क्षेत्रीय जन उपस्थित रहें

Aditi News

Related posts