28.1 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,तिलक लगाकर, माला पहनाकर व पुष्प वर्षा से किया गया लाड़लियों का स्वागत,जिलेभर में मनाया गया लाड़ली लक्ष्मी उत्सव

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के जिला स्तरीय कार्यक्रम में सम्मानित हुई लाड़लियां व एक बालिका वाले अभिभावक

तिलक लगाकर, माला पहनाकर व पुष्प वर्षा से किया गया लाड़लियों का स्वागत,जिलेभर में मनाया गया लाड़ली लक्ष्मी उत्सव

नरसिंहपुर।. लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के प्रदेश व्यापी शुभारंभ के अवसर पर रविवार को पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में जिला स्तर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, विधायक श्री जालम‍ सिंह पटैल एवं कलेक्टर श्री रोहित सिंह की मौजूदगी में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने कन्या पूजन व दीप प्रज्जवलित कर किया। जिले के सभी 8 नगरीय निकायों व 6 विकासखंडों एवं सभी ग्राम पंचायतों में लाड़ली लक्ष्मी उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के शुभारंभ के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में लाड़लियों, उनके अभिभावकों एवं एक बालिका के जन्म के बाद परिवार नियोजन अपनाने वाले अभिभावकों को आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम में शामिल होने आई लाड़लियों का स्वागत तिलक लगाकर, माला पहनाकर व पुष्प वर्षा कर किया गया।

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, श्री अभिलाष मिश्रा, श्रीमती निशा सोनी, श्री महंत प्रीतमपुरी गोस्वामी, श्री बंटी सलूजा, श्री विनीत नेमा, डॉ. हरगोविंद पटैल, श्री रमाकांत धाकड़, श्री अजय प्रताप पटैल, श्री लाल साहब जाट, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती मोहिनी जाधव, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, लाड़ली बालिकायें, अभिभावक और नागरिक मौजूद थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी ने कहा कि 15 वर्ष पूर्व प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की गई थी। आज सौभाग्य का दिन है कि लाड़ली लक्ष्मी योजना का दूसरा चरण नये कलेवर में शुरू किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और मध्यप्रदेश सरकार ने समाज की प्रत्येक दर्द को दूर करने का कार्य किया है। प्रदेश शासन की योजनाओं का देश के अन्य राज्यों ने भी अनुशरण किया है। लाड़ली लक्ष्मी योजना में बालिकाओं की शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति का प्रावधान किया गया है। बालिका को कक्षा 6 वीं में प्रवेश पर दो हजार रूपये, कक्षा 9 वीं में 4 हजार रूपये, कक्षा 11 वीं में 6 हजार रूपये और कक्षा 12 वीं में प्रवेश लेने पर 6 हजार रूपये की छात्रवृत्ति का प्रावधान किया गया है। बालिका की आयु 21 वर्ष पूर्ण होने पर तथा 18 वर्ष के पूर्व विवाह नहीं होने पर एक लाख रूपये देने का प्रावधान किया गया है। इस योजना में एक लाख 18 हजार रूपये का आश्वासन प्रमाण पत्र दिया जाता है।

विधायक श्री जालम‍ सिंह पटैल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं मध्यप्रदेश सरकार ने बालिकाओं एवं महिलाओं के हित में लगातार अनेक निर्णय लिये हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना से प्रदेश का लिंगानुपात भी सुधरा है। पहले बेटियों को कुछ लोग बोझ समझते थे, किन्तु वे अब वरदान साबित हुई हैं। बेटियां दो परिवारों को रोशन करती हैं, अत: उनका सम्मान करें। अन्य प्रदेशों ने भी मध्यप्रदेश की योजनाओं को लागू किया है। मध्यप्रदेश में बालिकाओं से ज्यादती किये जाने पर मृत्युदंड का प्रावधान किया गया है। स्वसहायता समूह की महिलाओं को स्वाबलंबी बनाने के लिए अनेक योजनाओं प्रदेश में चलाई जा रही हैं। स्वसहायता समूहों को रोजगारमूलक योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में मुख्यमंत्री संवेदनशीलता से कार्य कर रहे हैं।

कार्यक्रम में श्री अभिलाष मिश्रा एवं श्रीमती निशा सोनी ने भी अपने विचार व्यक्त किये और प्रदेश शासन द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में किये जा रहे कार्यों की सराहना की।

एक बालिका के जन्म के बाद ही परिवार नियोजन अपनाने वाले अभिभावकों का किया सम्मान

कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद श्री सोनी, विधायक श्री पटैल, कलेक्टर श्री सिंह सहित अन्य अतिथियों ने एक बालिका के जन्म के बाद ही परिवार नियोजन अपनाकर बालिका शिशु के जन्म को प्रोत्साहित करने वाले 11 अभिभावकों एवं बालिकाओं को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर नरसिंहपुर के कामथ वार्ड की बालिका कु. भूमिका की माता श्रीमती विनीता तिवारी व पिता श्री सुनील तिवारी, रामवार्ड की कु. हितैषी की माता श्रीमती ऊषा जैन व पिता श्री सुनील जैन, कु. जागृति दुबे की माता श्रीमती महिमा दुबे व पिता श्री प्रदीप दुबे, कु. आवण्या की माता श्रीमती रेणुका ओसवाल व पिता श्री राजीव ओसवाल, कु. अदिति की माता श्रीमती श्रृद्धा ओसवाल व पिता श्री अतुल ओसवाल, कु. जिज्ञासा की माता श्रीमती शुभ्रा चौकसे व पिता श्री आशीष चौकसे तथा कु. जेसिका की माता श्रीमती ग्लोरिया सिंह व पिता श्री नरेश सिंह, गयादत्त वार्ड की कु. सावनी की माता श्रीमती भारती श्रीवात्री व पिता श्री मनोज श्रीवात्री, शंकराचार्य वार्ड की कु. जूही सिंह की माता श्रीमती आरती सिंह व पिता श्री धीरेन्द्र सिंह, कृष्णा वार्ड की कु. शिरीना की माता श्रीमती रीना राजपूत व पिता श्री शिरीश राजपूत और रानी अवंती बाई वार्ड की कु. सभ्या पटैल की माता श्रीमती विनीता पटैल व पिता श्री विनोद पटैल के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

दो लाड़लियों को मिले लर्निंग ड्रायविंग लायसेंस

कार्यक्रम में अतिथियों ने सहजपुरा की कु. कंचन कोरी एवं डूडी पिंडरई की कु. रितु पटैल के लिए लर्निंग ड्रायविंग लायसेंस प्रदान किये और उन्हें सम्मानित किया। इसी तरह राजेन्द्र बाबू वार्ड गाडरवारा की कु. वैष्णवी शर्मा की केबीसी कार्यक्रम में सहभागिता होने पर उन्हें विशेष पुरस्कार दिया गया।

लाड़ली लक्ष्मी योजना की बांड एम्बेस्डर सम्मानित

बोर्ड परीक्षा की कक्षा 10 वीं की राज्य स्तरीय मैरिट सूची में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली राजेन्द्र बाबू वार्ड गाडरवारा की कु. दिव्यांशी मिश्रा को लाड़ली लक्ष्मी योजना का ब्रांड एम्बेस्डर का खिताब दिया गया। अतिथियों ने कु. दिव्यांशी को क्राउन पहनाकर और स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री के संबोधन का हुआ सीधा प्रसारण

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के शुभारंभ के भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण पीजी कॉलेज आडिटोरियम नरसिंहपुर में भी किया गया। कार्यक्रम में मौजूद लाड़लियों ने मामा मुख्यमंत्री के इस संबोधन को बड़े गौर से सुना। भोपाल में आयोजित लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के राज्य स्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन के सीधे प्रसारण की व्यवस्था जिले की सभी ग्राम पंचायतों, नगरीय निकायों एवं अन्य स्थानों पर की गई थी।

मुख्यमंत्री द्वारा लाड़ली ई- संवाद एप का लोकार्पण

राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बेटियों से सतत् संवाद स्थापित किए जाने के लिए लाड़ली ई-सवांद एप का लोकार्पण भी किया। इस संवाद एप में सभी बेटियों को समग्र आई.डी. के माध्यम से शिक्षा पोर्टल से जोड़ा जाएगा, जिससे उनकी शैक्षणिक स्थिति की निरंतर ट्रैकिंग हो सकेगी।

कार्यक्रम का संचालन श्री सौनिध्य सराठे व आभार प्रदर्शन सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास श्री वर्मा ने किया। कार्यक्रम में अतिथियों को पौधा देकर उनका स्वागत किया गया।

लाड़लियों ने निकाली साईकिल रैली

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के शुभारंभ अवसर पर लाड़ली बालिकाओं ने साईकिल रैली निकाली। यह रैली जिला मुख्यालय पर सुभाष पार्क से शुरू होकर पीजी कॉलेज पहुंची। यहां लाड़लियों का तिलक लगाकर, माला पहनाकर व पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया।

Aditi News

Related posts