35.1 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर नशा मुक्त जिला बनाने में करें सहयोग- कलेक्टर श्री सिंह

नशा मुक्त जिला बनाने में करें सहयोग- कलेक्टर श्री सिंह

नरसिंहपुर। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा नरसिंह तालाब परिसर में “तम्बाकू को छोड़ दो- जीवन को मोड़ दो” की थीम पर कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार 31 मई को किया गया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे भी मौजूद थे।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि छात्र- छात्राओं, युवाओं और आम जनता में तंबाकू, धूम्रपान, मादक पदार्थों की बढ़ती प्रवृति की रोकथाम कर इसके दुष्परिणामों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, नशा मुक्ति के लिए वातावरण तैयार करने, समाज में जनजागृति लाना है। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि हाल ही में प्रदेश के दो जिलों को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया, इसमें नरसिंहपुर एवं जबलपुर जिला शामिल है। हमें पुरस्कार की दौड़ में नहीं भागना है, बल्कि उसके पीछे निहित भावना को प्राप्त करना है। जिले को नशा मुक्त करने की दिशा में ऐसे स्थान जहां नशा किया जाता है, उनको चिन्हांकित कर उसे नशा मुक्त करने में सहयोग देने आपको आगे आना होगा। सेंड द पिक कैम्पेन के तहत आप भी ऐसे फोटो और वीडियो कलेक्टर नरसिंहपुर के फेसबुक पेज एवं ट्विटर अकाउंट पर भेज सकते हैं।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि नशे के दुष्प्रभाव से व्यक्ति हीं नहीं बल्कि उसका पूरा परिवार संकट में रहता है। अच्छे व्यक्तियों की संगत करें। उन्होंने बताया कि संगत या कुसंगति का कितना प्रभाव होता है यह जीवन को दशा और दिशा को पूरी तरह से बदल देता है। उन्होंने कहा कि संकल्प लेकर नरसिंहपुर जिले को नशा मुक्त बनाने के लिए अग्रसर हो। इस दिशा में सभी संगठन प्रयास कर रहे हैं। नन्हें बच्चों ने आज लघु नाटिका के माध्यम से जो प्रस्तुति दी है वह प्रशंसनीय है।

तम्बाकू सेवन नहीं करने का लिया संकल्प

कलेक्टर श्री सिंह ने समाज व युवाओं को नशा से होने वाले दुष्परिणामों से अवगत कराते हुए नशामुक्त रहने की सलाह दी। कार्यक्रम के दौरान मौजूद सभी नागरिकों ने नशामुक्त रहने की शपथ ली। श्री शरद नेमा एवं इबरार मंसूरी ने इस अवसर पर तम्बाकू का सेवन न करने का संकल्प लिया। इसके लिए कलेक्टर श्री सिंह ने इनकी प्रशंसा की।

इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी- कर्मचारी, विद्यार्थी और नागरिक मौजूद थे।

नाटक के माध्यम से बताये तम्बाकू के दुष्परिणाम

इस मौके पर प्रजापिता ब्रम्हकुमारी संस्थान के सदस्यों ने उपस्थित जनसमुदाय को नाटक के माध्यम से तम्बाकू, धूम्रपान एवं अन्य मादक पदार्थों के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बताया और लोगों को जागरूक किया।

विश्‍व तम्बाकू निषेध दिवस पर निकाली गई जनजागरूकता रैली

कार्यक्रम के पश्चात प्रजापति ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा छात्र- छात्राओं, युवाओं और आम जनता में तंबाकू, धूम्रपान, मादक पदार्थों की बढ़ती प्रवृति की रोकथाम कर इसके दुष्परिणामों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, नशा मुक्ति के लिए वातावरण तैयार करने, समाज में जनजागृति लाने के लिए जिला स्तर पर जागरूकता रैली निकाली गई। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने नरसिंह तालाब परिसर से हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया।

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, ब्रह्माकुमारी संस्था की जिला संचालिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कुसुम दीदी, एसडीएम श्री राजेश शाह एवं समाजसेवी संस्थाएं एवं नगर के नागरिक मौजूद थे।

यह रैली शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए जिला चिकित्सालय में समाप्त हुई। जिला चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में शराब एवं तंबाकू का सेवन करने वालों को नि:शुल्क दवाईयों का वितरण किया गया। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल, डॉ. निगम, डॉ. गुरूचरण चौरसिया, अस्पताल का स्टाफ और अन्य नागरिक मौजूद थे।

Aditi News

Related posts