23.1 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
मनोरंजन

ब्रेक डान्स अब ओलिम्पिक में शामिल मध्यप्रदेश में अकादमी बनाने पर विचार – खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया

ब्रेक डान्स अब ओलिम्पिक में शामिल,मध्यप्रदेश में अकादमी बनाने पर विचार – ब्रेक डान्स’ डान्सिंग एक हिप-हॉप स्टाइल है। परन्तु यह सिर्फ एक डान्स स्टाइल नहीं, अब एक खेल है। सिर्फ खेल नहीं, ओलिम्पिक में शामिल खेल है। वर्ष 2024 के पेरिस ओलिम्पिक गेम्स में ब्रेक डान्स ‘ब्रेकिंग’ के नाम से खेला जायेगा।

खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा इस डान्सिंग स्पोर्ट को बढ़ावा देने और ब्रेक डान्स अकादमी शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि वर्तमान में मध्यप्रदेश खेलों के क्षेत्र में एक विशिष्ट पहचान बनाए हुए है। प्रदेश में जो अकादमियाँ संचालित हैं, वे सभी अकादमी ऑफ एक्सीलेंस हैं। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय ओलिम्पिक कमेटी द्वारा ब्रेक डान्स को ओलिम्पिक ब्रेकिंग के नाम से शामिल किया गया है। ब्रेक डान्स को ओलिम्पिक में शामिल इसलिए किया गया है, क्योंकि यह डान्स युवाओं में बहुत लोकप्रिय है। कई रियालिटी-शो में प्रतिभाओं को परखा जा रहा है। ब्रेक डान्स को खेल के रूप में शामिल करने से कई प्रतिभाओं को मौका भी मिलेगा। ओलिम्पिक में प्रत्येक प्रदर्शन स्पष्ट रूप से परिभाषित मानदंडों क्रियेटिविटी, पर्सनेल्टी, टेकनिक, वेरायटी, परफॉर्मेंस और क्रियेटिविटी पर आधारित होगा।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने बताया कि हमारा लक्ष्य अब अन्तर्राष्ट्रीय पदक है, इसलिए खेल विभाग द्वारा ऐसी ब्रेक डान्सिंग प्रतिभाओं को खोजने के लिए टेलेंट सर्च आयोजित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य यह है कि मध्यप्रदेश में ब्रेक डान्सिंग में कितनी संभावनाएँ हैं, इसका मूल्यांकन कर भविष्य में ब्रेक डान्स अकादमी खोलने पर भी विचार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्थापित खेलों के साथ नये खेलों में भी प्रदेश की युवा प्रतिभाएँ अपना कौशल दिखाएँ और पदक हासिल करें, यही हमारा लक्ष्य है। मध्यप्रदेश में लगातार खेल अधो-संरचनाओं का विस्तार और खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएँ उपलब्ध है। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए हर संभव मदद के लिए हमेशा तैयार है।

Aditi News

Related posts