28.8 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
क्राइमसामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार,1535 किलोग्राम महुआ लाहन व 33 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद,अवैध मदिरा के 6 प्रकरण दर्ज

1535 किलोग्राम महुआ लाहन व 33 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद,अवैध मदिरा के 6 प्रकरण दर्ज

नरसिंहपुर। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के तहत कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशों के परिपालन में जिले में अवैध मदिरा के संग्रहण, परिवहन व विक्रय के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत मंगलवार को वृत्त नरसिंहपुर के ग्राम रौंसरा में आबकारी विभाग द्वारा दबिश देकर 1535 किलोग्राम महुआ लाहन (शराब बनाने का कच्चा माल) व 33 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद की गई। जब्त की गई सामग्री एवं मदिरा का अनुमानित मूल्य एक लाख 80 हजार 50 रूपये है। महुआ लाहन का सेंपल लेकर मौके पर विनष्टीकरण की कार्यवाही की गई। अभियान के दौरान अवैध मदिरा से संबंधित 6 प्रकरण दर्ज किये गये। ये प्रकरण मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 के प्रावधानों के तहत दर्ज किये गये।

      अभियान जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती अम्रता जैन व सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री डीसी चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है।

मत्स्याखेट 16 जून से 15 अगस्त तक प्रतिबंधित

नरसिंहपुर। प्रदेश में 16 जून से 15 अगस्त 2022 तक मत्स्याखेट प्रतिबंधित रहेगा। इस अवधि में जलाशय, तालाब, नदी, नालों में मत्स्याखेट पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। इस संबंध में कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मत्स्य प्रजनन काल को देखते हुए मप्र नदीय मत्स्योद्योग अधिनियम के प्रावधानों के तहत अधिसूचना जारी की है।

      अधिसूचना में स्पष्ट किया गया है कि छोटे तालाब अथवा अन्य स्त्रोत जिनका कोई संबंध किसी नदी से नहीं है और जिन्हें निर्दिष्ट जल की परिभाषा में नहीं लिया गया है, उन पर मत्स्याखेट निषेध का यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा।

      अधिसूचना में कहा गया है कि प्रतिबंध की अवधि में जिले में अवैधानिक मत्स्याखेट/ परिवहन/ क्रय- विक्रय आदि कार्य करते पाये जाने पर संबंधित व्यक्तियों के विरूद्ध अधिनियम के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जावेगी। शासन के निर्देशों और निर्धारित नियमों के उल्लंघन करने वाले व्यक्ति की दोष सिद्धि पर उसे एक वर्ष तक के कारावास या 5 हजार रूपये तक के जुर्माना से दंडित किया जा सकेगा।

जागरूकता अभियान के दौरान मतदाताओं को वोट डालने के लिए कर रहे हैं प्रेरित

नरसिंहपुर। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में मतदाता जागरूकता अभियान (सेंस) चलाया जा रहा है। मतदान करने के लिए मतदाताओं को प्रेरित किया जा रहा है।

      इसी क्रम में विकासखंड सांईखेड़ा के गांवों में जन अभियान परिषद, ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति, सीएमसीएलडीपी के छात्र- छात्रायें ग्रामीण मतदाताओं को पंचायत चुनाव में मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। वे मतदाताओं को संकल्प दिला रहे हैं कि हम आगामी पंचायत चुनाव में वोट जरूर डालेंगे। सभी पात्र मतदाताओं से वोट डालने का आग्रह किया जा रहा है। ग्रामीण मतदाता स्वयं भी अन्य मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। गांवों में मतदान करने के लिए “सारे काम छोड़ दो- सबसे पहले वोट दो”, “मतदान करके अपने मत की शक्ति पहचानें”, “जायें वोट डालने जायें- अपना वोट काम में लायें”, “वोट देना अपना अधिकार- बदले में न लो कोई उपहार”, “वोट करें वफादारी से- चयन करें समझदारी से”, छोड़ो अपने सारे काम- पहले चलो करें मतदान”, “वोट डालने जाना है- अपना फर्ज निभाना है” जैसे प्रेरक नारे लगाये जा रहे हैं। ग्रामीणजन प्रेरक नारों की तख्तियां लेकर रैली निकाल रहे हैं। ग्राम चौपाल में भी लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के दौरान जगह- जगह नुक्कड़ नाटक, रैली, नारा लेखन आदि गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक कर उन्हें शतप्रतिशत मतदान करने के लिए समझाइश दी जा रही है।

नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022

15 जून को जिले के 8 नगरीय निकायों में पार्षद पद के लिए 8 नाम निर्देशन पत्र दाखिल

नरसिंहपुर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के अंतर्गत जिले में बुधवार 15 जून को नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर में एक, नगर पालिका परिषद गोटेगांव में एक, नगर पालिका परिषद करेली में एक, नगर परिषद सांईखेड़ा में एक व नगर परिषद सालीचौका (बाबईकलां) में 4 अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये गये। 15 जून को जिले के शेष 3 नगरीय निकायों गाडरवारा, तेंदूखेड़ा व चीचली में किसी भी अभ्यर्थी द्वारा पार्षद पद के लिए नाम निर्देशन पत्र दाखिल नही किया गया। इस तरह 15 जून को जिले के 8 नगरीय निकायों में पार्षद पद के लिए कुल 8 नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये गये।

      बुधवार 15 जून तक जिले के 8 नगरीय निकायों में कुल 12 नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये जा चुके हैं। इस अवधि में नगरीय निकाय नरसिंहपुर में 4, गोटेगांव में दो, करेली में एक, सांईखेड़ा में एक एवं सालीचौका (बाबईकलां) में कुल 4 अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये जा चुके हैं।

      उल्लेखनीय है कि जिले की नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर में पार्षद के 28 पद, नगर पालिका परिषद गाडरवारा में पार्षद के 24 पद, नगर पालिका परिषद गोटेगांव में पार्षद के 15 पद, नगर पालिका परिषद करेली में पार्षद के 15 पद, नगर परिषद तेंदूखेड़ा में पार्षद के 15 पद, नगर परिषद चीचली में पार्षद के 15 पद, नगर परिषद सांईखेड़ा में पार्षद के 15 पद और नगर परिषद सालीचौका (बाबईकलां) में पार्षद के 15 पद के लिए निर्वाचन होना है। इस तरह जिले के 8 नगरीय निकायों में पार्षद के कुल 142 पदों के लिए चुनाव होना है।

मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण 16 से 19 जून तक

प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने पर होगी दांडिक व अनुशासनात्मक कार्रवाई

नरसिंहपुर। त्रि- स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के अंतर्गत पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारियों का दलवार अंतिम प्रशिक्षण 16 से 19 जून के मध्य की तारीखों में विकासखंडवार निर्धारित प्रशिक्षण स्थलों पर आयोजित किया जायेगा। नियत तिथि को प्रशिक्षण का प्रथम सत्र प्रात: 9 बजे से दोपहर एक बजे तक और दूसरा सत्र दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक अलग- अलग आयोजित किया जायेगा।

      इस सिलसिले में सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी मतदान दल डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये हैं। इन निर्देशों में कहा गया है कि प्रशिक्षण के सत्रों में उपस्थिति लेने की आवश्यक व्यवस्था की जाये। उपस्थिति पत्रक को जिला पंचायत कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले संबंधित अधिकारी/ कर्मचारी पर नियमानुसार दांडिक एवं अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी।

      प्रशिक्षण के लिए सभी कक्षों में पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन पर विषयवस्तु शेयर की जायेगी। पीठासीन अधिकारी की मार्गदर्शिका का वितरण भी प्रशिक्षण सत्र के दौरान किया जायेगा। प्रशिक्षण में आवश्यक संख्या में मत पेटियां भी उपलब्ध कराई जायेंगी, जिससे उनकी सीलिंग आदि का भी व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जा सके। जारी निर्देशों के अनुरूप आवश्यक व्यवस्थायें कर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।

Aditi News

Related posts