34.8 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,इलेक्शन बुलेटिन,अन्य राज्यों में मान्यता प्राप्त दलों के अभ्यर्थियों को भी करें वर्गीकृत

इलेक्शन बुलेटिन”

नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022

18 जून को जिले के 8 नगरीय निकायों में पार्षद पद के लिए 334 नाम निर्देशन पत्र दाखिल

नरसिंहपुर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के अंतर्गत जिले में शनिवार 18 जून को नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर में 88, नगर पालिका परिषद गाडरवारा में 68, नगर पालिका परिषद गोटेगांव में 22, नगर पालिका परिषद करेली में 33, नगर परिषद तेंदूखेड़ा में 31, नगर परिषद चीचली में 33, नगर परिषद सांईखेड़ा में 49 व नगर परिषद सालीचौका (बाबईकलां) में 10 अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये गये। इस तरह 18 जून को जिले के 8 नगरीय निकायों में पार्षद पद के लिए कुल 334 नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये गये।

      नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के अंतिम दिन शनिवार 18 जून तक जिले के 8 नगरीय निकायों के 142 वार्डों में पार्षद पद के लिए कुल 505 नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये जा चुके हैं, जिनमें 245 पुरूष अभ्यर्थियों एवं 260 महिला अभ्यर्थियों ने नामांकन दाखिल किये हैं। 18 जून तक नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर के 28 वार्डों में 116, नगर पालिका परिषद गाडरवारा के 24 वार्डों में 90, नगर पालिका परिषद गोटेगांव के 15 वार्डों में 50, नगर पालिका परिषद करेली के 15 वार्डों में 51, नगर परिषद तेंदूखेड़ा के 15 वार्डों में 47, नगर परिषद चीचली के 15 वार्डों में 45, नगर परिषद सांईखेड़ा के 15 वार्डों में 55 व नगर परिषद सालीचौका (बाबईकलां) के 15 वार्डों में 51 नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये जा चुके हैं।

      उल्लेखनीय है कि जिले की नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर में पार्षद के 28 पद, नगर पालिका परिषद गाडरवारा में पार्षद के 24 पद, नगर पालिका परिषद गोटेगांव में पार्षद के 15 पद, नगर पालिका परिषद करेली में पार्षद के 15 पद, नगर परिषद तेंदूखेड़ा में पार्षद के 15 पद, नगर परिषद चीचली में पार्षद के 15 पद, नगर परिषद सांईखेड़ा में पार्षद के 15 पद और नगर परिषद सालीचौका (बाबईकलां) में पार्षद के 15 पद के लिए निर्वाचन होना है। इस तरह जिले के 8 नगरीय निकायों में पार्षद के कुल 142 पदों के लिए चुनाव होना है।

“त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022

मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम से अनुपस्थित रहने पर 5 शासकीय सेवकों व एक संविदा कर्मी को कारण बताओ नोटिस

नरसिंहपुर। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम से अनुपस्थित रहने पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक कुमार वैद्य ने 5 शासकीय सेवकों और एक संविदा कर्मी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। मतदान दलों का प्रशिक्षण कार्यक्रम 18 जून को आयोजित किया गया था। निर्वाचन जैसे अतिमहत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही एवं स्वेच्छाचारिता बरतने के इस कृत्य को मप्र सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के प्रावधानों के प्रतिकूल मानते हुए ये कारण बताओ नोटिस जारी किये गये हैं।

       इस सिलसिले में जिन शासकीय सेवकों को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये हैं, उनमें प्राचार्य शाकउमावि आमगांवबड़ा श्री कोमल प्रसाद साईलबार, व्याख्याता शाबाउमावि सालीचौका श्री मनोहर लाल साहू, व.सहा. भारतीय स्टेट बैंक नरसिंहपुर श्री जोगेन्द्र सिंह चौहान, स.परि. यंत्री लोनिवि पीआईयू का. नरसिंहपुर श्री एपी कूजर और कम्प्रे. अटेंडेंट लाईट मशीनरी विभाग नरसिंहपुर श्री संतोष कुमार मेहरा के नाम शामिल हैं। साथ ही संविदा भृत्य मप्र ग्रासविप्राप इकाई- 1 नरसिंहपुर श्री ताराचंद्र सेन को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

      उक्त शासकीय सेवकों/ संविदा कर्मी को त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के मद्देनजर मतदान दल में पीओ, पी- 2, पी- 3 के रूप में नियुक्त किया गया था। इन सभी शासकीय सेवकों/ संविदा कर्मी को लौटती डाक से कारण बताओ नोटिस का जबाव प्रस्तुत करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। जबाव नहीं देने या समाधान कारक जबाव प्रस्तुत नहीं करने की स्थिति में संबंधित के‍ विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। यह कार्रवाई मप्र सिविल सेवा वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील नियम 1966 के प्रावधानों के तहत की जायेगी।

नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022

नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा 20 जून को

नरसिंहपुर। नगरीय निकाय निर्वाचन-2022 में नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा 20 जून को सुबह 10:30 बजे से होगी। संवीक्षा के दौरान अभ्‍यर्थी, अभ्‍यर्थी का निर्वाचन अभिकर्ता (यदि कोई हो), अभ्‍यर्थी का कोई एक प्रस्‍तावक और अभ्‍यर्थी द्वारा लिखित में पर अधिकृत कोई अन्‍य व्‍यक्ति उपस्थित रह सकते हैं।

नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022

ईवीएम का प्रथम रेंडमाईजेशन 22 जून को

35 अधिकारी- कर्मचारियों की लगी ड्यूटी

नरसिंहपुर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के अंतर्गत ईवीएम का प्रथम रेंडमाईजेशन बुधवार 22 जून को कलेक्ट्रेट नरसिंह भवन के सभाकक्ष में किया जायेगा।

      इस सिलसिले में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन श्री दीपक कुमार वैद्य ने 35 अधिकारी- कर्मचारियों की ड्यूटी रेंडमाईजेशन के लिए लगाई है। ये अधिकारी- कर्मचारी रेंडमाईजेशन के पश्चात ईवीएम नगरीय निकायवार पृथक करने संबंधी समस्त कार्य करेंगे। इन अधिकारी- कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि वे 21 जून को प्रात: 10 बजे शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय नरसिंहपुर में अनिवार्य रूप से अपनी उपस्थिति देना सुनिश्चित करें, अन्यथा संबंधित के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी।

“त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022

निर्वाचन के लिए अन्य सेवा के अधिकारियों को भी मजिस्ट्रेट की शक्तियाँ

नरसिंहपुर। त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन-2022 का कार्य संपन्न कराने के लिए राजस्व सेवा संवर्ग के अधिकारियों के अतिरिक्त अन्य सेवाओं के अधिकारियों को निर्वाचन में सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य करने के लिए विधि और विधायी कार्य विभाग द्वारा विशेष कार्यपालक दण्डाधिकारी (मजिस्ट्रेट) की शक्तियाँ प्रदान की गई हैं। जिलों द्वारा अन्य सेवाओं के अधिकारियों को विशेष कार्यपालक दण्डाधिकारी की शक्तियाँ प्रदान करने का प्रस्ताव भेजा गया था।

प्रत्येक कंट्रोल यूनिटबैलेट यूनिट और डी.एम.एम. की पहचान के लिए होता है

एक यूनिक आईडी नंबर

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा एक से अधिक पदों का निर्वाचन एक साथ इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से कराने के लिए मल्टीपोस्ट ईव्हीएम का उपयोग किया जाता है। कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और डिटचेबल मेमोरी मॉड्यूल (डी.एम.एम.) आयोग की ईव्हीएम के मुख्य अंग हैं। प्रत्येक कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और डी.एम.एम. की पहचान के लिए एक यूनिक आईडी नंबर होता है। कंट्रोल यूनिट को ऑन करने पर उसमें लगी हुई डी.एम.एम का यूनिक आईडी नंबर डिस्प्ले होता है।

      सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि आयोग द्वारा स्थानीय निकायों के निर्वाचन के लिए उपयोग की जाने वाली ईव्हीएम (कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट एवं डी. एम.एम.) इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया लिमिटेड (ई.सी.आई.एल.) द्वारा निर्मित हैं। यह भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग का सार्वजनिक उपक्रम है।

      निर्वाचन के लिए ईव्हीएम को तैयार करने के लिए ईव्हीएम की कमीशनिंग की जाती है। इसमें निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों अथवा उनके अभिकर्ताओं की उपस्थिति में कंट्रोल यूनिट के निर्धारित अभ्यर्थी खण्ड में डी.एम.एम. लगाई जाकर विहित रीति से सील किया जाता है। कमीशनिंग में कंट्रोल यूनिट में लगाई गई डी.एम.एम के यूनिक आईडी नंबर को वहॉं उपस्थित अभ्यर्थी या उनके अभिकर्ता द्वारा देखा जा सकता है और यूनिक आईडी नंबर को नोट भी किया जा सकता है। इसका मिलान मतदान पूर्व मॉकपोल, मतदान, मतगणना और डी.एम.एम. की सीलिंग में किया जा सकता है।

      मतदान के समय मतदान का जो डाटा कंट्रोल यूनिट में स्टोर होता है, वही डाटा उसमें लगी डी.एम.एम. में भी समानांतर रूप से रिकॉर्ड होता है। मतगणना के बाद कंट्रोल यूनिट से डी.एम.एम. को निकाल कर सुरक्षित रूप से सीलबंद किया जाकर कोषालय में रखा जाता है। इस प्रकार कंट्रोल यूनिट अगले चरण के निर्वाचन के लिए मुक्त हो जाती है। सीलबंद डी.एम.एम. को 6 माह तक रखा जाता है। इसके बाद विधिक प्रकरण लंबित नहीं होने पर विनिष्टिकरण की कार्यवाही की जाती है। सम्पूर्ण पारदर्शिता, निष्पक्षता और विश्वसनीयता के दृष्टिगत आयोग द्वारा मतदान के लिए एक बार उपयोग की गई डी.एम.एम. को दोबारा उपयोग में नहीं लाया जाता है।

      निर्वाचन के लिए ईव्हीएम की तैयारी के संबंध में आयोग द्वारा प्रकाशित मार्गदर्शिकाओं को सार्वजनिक रूप से आयोग की वेबसाईट www.mplocalelection.gov.in पर उपलब्ध कराया गया है।

अन्य राज्यों में मान्यता प्राप्त दलों के अभ्यर्थियों को भी करें वर्गीकृत

नरसिंहपुर। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन आधिकारियों को निर्देशित किया है कि नगरीय निकाय निर्वाचन में प्रतीकों के आवंटन में अन्य राज्यों में मान्यता प्राप्त दलों के अभ्यर्थियों को भी वर्गीकृत किया जाये। राज्यीय दल जो अन्य राज्य में मान्यता प्राप्त है, उनकी मान्यता के आधार पर उनके निर्वाचन प्रतीक सुरक्षित रखे गए हैं।

      श्री सिंह ने कहा है कि सभी जिलों को निर्वाचन सामग्री के साथ राष्ट्रीय दलों एवं अन्य राज्यों में मान्यता प्राप्त दलों के चुनाव चिन्हों का चार्ट उपलब्ध कराया गया है। प्रतीक आवंटन के लिए आईईएमएस में भी तदनुसार प्रावधान किया गया है।

Aditi News

Related posts