25.1 C
Bhopal
July 6, 2022
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंह मंदिर परिसर में कलेक्टर रोहित सिंह की मौजूदगी में हुआ विशेष योग सत्र का आयोजन,योग दिवस की थीम “मानवता के लिए योग”

21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिले भर में हुए सामूहिक योग के कार्यक्रम

नरसिंह मंदिर परिसर में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की मौजूदगी में हुआ विशेष योग सत्र का आयोजन,योग दिवस की थीम “मानवता के लिए योग”

नरसिंहपुर, 21 जून 2022. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को जिले भर में सामूहिक योग के कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस वर्ष योग दिवस की थीम “मानवता के लिए योग” है। इस दिन जिला मुख्यालय पर नरसिंह मंदिर परिसर में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की मौजूदगी में विशेष योग सत्र का आयोजन किया गया। कलेक्टर श्री सिंह ने सामूहिक रूप से आसन, प्राणायाम और ध्यान की यौगिक क्रियाओं में भाग लिया। यहां राष्ट्र एवं राज्यव्यापी कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया, जिसमें जिले में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का सीधा प्रसारण भी किया गया।

इस दौरान सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार शिवहरे और बड़ी संख्या में नागरिकों ने योगाभ्यास किया। जिले की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं, हेल्थ वेलनेस सेंटर, सभी ब्लॉक, नरसिंहपुर में उत्कृष्ट स्कूल के असेम्बली हॉल, एमएलबी स्कूल ग्राउंड व नेहरू स्कूल, गाडरवारा में डमरू घाटी, शक्कर नदी घाट परिसर में योग के विशेष सत्र आयोजित किये गये। जिले के सभी आयुष हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर, कॉलेजों व स्कूलों, केन्द्रीय जेल नरसिंहपुर में भी योग सत्र आयोजित किये गये। योग सत्र में बड़ी संख्या में शामिल होकर लोगों ने योगाभ्यास किया।

इस मौके पर कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप योग को जीवन जीने का तरीका “वे ऑफ लाइफ” बनायें। योगाभ्यास को आदत में लायें। इसके लिए समय निकालें और प्रतिदिन योग, आसन और प्राणायाम करें। न सिर्फ स्वयं योग करें, बल्कि इसमें घर- परिवार के सदस्यों और मित्र मंडली को भी जोड़ें।

सामूहिक योग कार्यक्रम की शुरूआत प्रार्थना से हुई। इसके बाद योग प्रशिक्षकों ने उपस्थित लोगों को चालन क्रियायें, योगासन, प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास कराया। योगासनों में ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्द्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, दंडासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्द्ध उष्ट्रासन, उष्ट्रासन, शशकासन, उत्थानमंडूकासन, वक्रासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंधासन, उत्थानपादासन, अर्द्धहलासन, पवनमुक्तासन, शवासन का अभ्यास कराया गया। इसके पश्चात कपालभाती, अनुलोम- विलोम, शीतली और भ्रामरी प्राणायाम कराया गया। फिर ध्यान, संकल्प एवं शांतिपाठ किया गया। कार्यक्रम में योग करने के लाभ बताये गये। योग करने से तन- मन और बुद्धि स्वस्थ रहती है।

जिले में अब तक 64.4 मिमी वर्षा दर्ज

नरसिंहपुर। नरसिंहपुर जिले में एक जून से 21 जून तक की अवधि में औसत रूप से कुल 64.4 मिमी अर्थात 2.54 इंच वर्षा दर्ज की गयी है। 21 जून की सुबह तक बीते 24 घंटे में जिले में औसतन 3 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इस दिन तहसील नरसिंहपुर में 3 मिमी, गाडरवारा में एक मिमी, गोटेगांव में 3 मिमी, करेली में 4 मिमी और तेंदूखेड़ा में 4 मिमी वर्षा आंकी गई है।

अधीक्षक भू- अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 21 जून तक तहसील नरसिंहपुर में 63 मिमी, गाडरवारा में 35 मिमी, गोटेगांव में 111 मिमी, करेली में 47 और तेन्दूखेड़ा में 66 मिमी वर्षा आंकी गई है।

इसी अवधि में पिछले वर्ष जिले में औसतन 227.80 मिमी अर्थात 8.97 इंच वर्षा हुई थी। इस अवधि में पिछले वर्ष तहसील नरसिंहपुर में 253 मिमी, गाडरवारा में 170 मिमी, गोटेगांव में 162 मिमी, करेली में 231 और तेन्दूखेड़ा में 323 मिमी वर्षा हुई थी।

Related posts