25.1 C
Bhopal
July 6, 2022
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों की कलेक्टर ने की समीक्षा,शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से हो संपूर्ण चुनावी प्रक्रिया- कलेक्टर

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों की कलेक्टर ने की समीक्षा,शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से हो संपूर्ण चुनावी प्रक्रिया- कलेक्टर

नरसिंहपुर। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के मद्देनजर आवश्यक तैयारियों की समीक्षा के लिए कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने बुधवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ली। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि संपूर्ण चुनावी प्रक्रिया शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से होनी चाहिये। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए माकूल इंतजाम रहे। अधिकारी लगातार भ्रमण करें और आवश्यकता के अनुरूप सक्रियता व तत्परता से तत्काल कार्रवाई करें।

बैठक में निर्वाचन प्रेक्षक श्री अमर सिंह चंदेल, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार शिवहरे, एसडीओपी, अन्य पुलिस अधिकारी और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर ने संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की संख्या एवं कारण, वीडियोग्राफी कराये जाने वाले मतदान केन्द्रों की संख्या, सेक्टर अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर की गई कार्रवाईयों, कार्यपालिक मजिस्ट्रेट द्वारा बाउंडओवर एवं आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के प्रकरणों में की गई कार्रवाई, मतदान सामग्री वितरण व वापसी की तैयारी, रूट चार्ट के अनुसार वाहन प्रभारी और वाहनों के लिए आवश्यक पेट्रोल/ डीजल प्रदाय करने, कम्युनिकेशन प्लान, मतदाता सूची की चिन्हित प्रति की उपलब्धता, मतदाता जागरूकता के लिए सेंस गतिविधियों, बैलेट पेपर प्रिटिंग एवं मतदान केन्द्रवार वितरण की व्यवस्था, मतदान केन्द्र, स्ट्रांग रूम, मतगणना स्थल पर पुलिस व्यवस्था की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये गये।

कानून व्यवस्था में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं होना चाहिये

कलेक्टर श्री सिंह ने क्रिटिकल मतदान केन्द्रों, सम्पत्ति विरूपण, कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के उल्लंघन के मामलों में की गई कार्रवाई की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि कानून व्यवस्था में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। बैठक में रिटर्निंग अधिकारी ने विकासखंडवार संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की जानकारी दी। कलेक्टर ने बाउंडओवर की जानकारी ली। श्री सिंह ने बताया कि मतदान केन्द्रों के लिए स्पेशल पुलिस ऑफीसर भी नियुक्त किये जायेंगे। इसके अलावा स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था में एसएएफ का फोर्स भी रहेगा।

सेक्टर ऑफिसर्स मोबाइल टीम के साथ संयुक्त भ्रमण करें

कलेक्टर ने थानों में जमा लायसेंसी शस्त्रों की जानकारी ली। इस संबंध में उन्होंने सभी एसडीएम को अपने- अपने स्तर पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा। कलेक्टर ने बरसात के मौसम को देखते हुए मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थायें करने के लिए निर्देशित किया। एसडीएम को सेक्टर ऑफिसर्स की बैठक लेने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर बिजली की सुचारू व्यवस्था रहे। नेटवर्क की कमी वाले शेडो एरिया में पहले से ही अतिरिक्त मैसेंजर की व्यवस्था कर ली जावे। कम्युनिकेशन की व्यवस्था सुदृढ़ रहे। सेक्टर ऑफिसर्स मोबाइल टीम के साथ 24 जून को संयुक्त भ्रमण कर लें। दूरस्थ मतदान केन्द्रों के लिए प्राथमिक उपचार संबंधी मेडिकल किट उपलब्ध रहे।

कलेक्टर ने मतदान सामग्री वितरण एवं सामग्री वापसी की तैयारियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि चैक लिस्ट के अनुसार मतदान सामग्री का मिलान कर लें। कलेक्टर ने कहा कि कम्युनिकेशन प्लान मजबूत होना चाहिये। रूट चार्ट, नोडल अधिकारियों और वाहन के ड्रायवर एवं क्लीनर्स के मोबाइल नम्बर की जानकारी रहना चाहिये। मतपेटी सुरक्षित रहे एवं मतदान पश्चात जमा की जाने वाली सामग्री एवं प्रपत्रों की जानकारी व्यवस्थित ढंग से प्रस्तुत की जाये। उन्होंने जिला स्तरीय कंट्रोल रूम और सेंस गतिविधियों की जानकारी भी ली। बैठक में बताया गया कि जिला स्तरीय कंट्रोल रूम निरंतर संचालित किया जा रहा है। सेंस गतिविधियां लगातार जारी हैं।

जिले के 8 नगरीय निकायों में पार्षद पद के निर्वाचन के लिए शेष 410 नाम निर्देशन पत्र विधिमान्य,71 नाम निर्देशन पत्र अभ्यर्थिता से वापस हुये,3 पार्षद निर्विरोध निर्वाचित

नरसिंहपुर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत जिले के 8 नगरीय निकायों में पार्षद पद के लिए अभ्यर्थिता से नाम वापसी के बाद निर्वाचन के लिए शेष 410 नाम निर्देशन पत्र विधिमान्य पाये गये हैं, इनमें से पार्षद पद के निर्वाचन के लिए शेष 197 पुरूष अभ्यर्थियों और 213 महिला अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र विधिमान्य पाये गये। जिले के 8 नगरीय निकायों में पार्षद पद के अभ्यर्थियों द्वारा 71 नाम निर्देशन पत्र वापस लिये गये हैं।

अभ्यर्थिता से नाम वापसी के बाद पार्षद पद के लिए नगर पालिका परिषद गाडरवारा में एक, नगर परिषद सांईखेड़ा में एक एवं नगर परिषद सालीचौका (बाबईकलां) में एक अभ्यर्थी निर्विरोध निर्वाचित हुये। इस तरह जिले के तीन नगरीय निकायों में तीन पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हुए।

अभ्यर्थिता से नाम वापसी के बाद पार्षद पद के लिए नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर में 94, गाडरवारा में 71, गोटेगांव में 43 व करेली में 40 और नगर परिषद तेंदूखेड़ा में 37, चीचली में 41, सांईखेड़ा में 43 एवं सालीचौका (बाबईकलां) में 41 शेष नाम निर्देशन पत्र विधिमान्य पाये गये।

पार्षद पद के लिए अभ्यर्थियों द्वारा नगरीय निकाय नरसिंहपुर में 16, गाडरवारा में 12, गोटेगांव में 7, करेली में 9, तेंदूखेड़ा में 9, चीचली में 3, सांईखेड़ा में 9 एवं सालीचौका (बाबईकलां) में 6 नाम निर्देशन पत्र वापस लिये गये हैं। इस तरह जिले के 8 नगरीय निकायों में पार्षद पद के अभ्यर्थियों द्वारा 71 नाम निर्देशन पत्र वापस लिये गये हैं।

Related posts