36.1 C
Bhopal
April 20, 2024
ADITI NEWS
Uncategorized

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार,पंचायत चुनाव में मतदान शांति पूर्वक सम्पन्न, 71.76 प्रतिशत मतदान अनुमानित

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022″
पंचायत चुनाव में मतदान शांति पूर्वक सम्पन्न
शांतिपूर्वक मतदान के लिए कलेक्टर व एसपी ने किया आभार व्यक्त
नरसिंहपुर।त्रि- स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 का मतदान जिले में शनिवार को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रोहित सिंह और पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव ने जिले में पंचायत चुनाव में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न होने पर मतदाताओं, राजनैतिक दलों, अभ्यर्थियों, मतदान दलों, निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारी- कर्मचारियों, पुलिस बल और मीडिया प्रतिनिधियों के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने आगे भी इसी तरह से सहयोग की अपेक्षा की है।
“त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022”
जिले में पंचायत चुनाव में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न
मतदाताओं में मतदान के प्रति देखा गया उत्साह
कलेक्टर और एसपी ने किया ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण
नरसिंहपुर। जिले में त्रि- स्तरीय पंचायतों के आम चुनाव में शनिवार 25 जून को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न हुआ। मतदाताओं ने पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए वोट डाले। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए थे। मतदान के लिए सभी जनपद पंचायत क्षेत्रों में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे। कलेक्टर श्री रोहित सिंह और पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया। उन्होंने गोटेगांव, नरसिंहपुर, करेली, चांवरपाठा, चीचली, सांईखेड़ा विकासखंडों के विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने रिटर्निंग अधिकारियों और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों से मतदान प्रक्रिया एवं व्यवस्थाओं की जानकारी ली और मतदाताओं से चर्चा की। कलेक्टर एवं एसपी ने बहोरीपार, डांगीढाना, खुरपा, मगरधा, बरमान, मोहद, चांवरपाठा, शासकीय माध्यमिक शाला पीपरपानी, लिंगा, ग्राम पंचायत देवरी समेत जिले के विभिन्न मतदान केन्द्रों का संयुक्त भ्रमण किया और मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया। साथ ही मतदान केन्द्रों की व्यवस्थायें देखी। उन्होंने यहां मौजूद मतदाताओं से जानकारी लेते हुए पूछा कि मतदान के समय उन्हें कोई समस्या तो नहीं आई।
इस दौरान कलेक्टर ने मतदान केन्द्र परिसर में अपरान्ह 3 बजे तक वोट डालने के लिए पहुंचे मतदाताओं के लिए टोकन वितरण की व्यवस्था का जायजा भी लिया।
भ्रमण के दौरान संबंधित एसडीएम/ रिटर्निंग अधिकारी व सहायक रिटर्निंग अधिकारी मौजूद थे।

पंचायत चुनाव में मतदान के प्रति मतदाताओं में देखा गया उत्साह

नरसिंहपुर। त्रि- स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत जिले में पंचायत आम चुनाव में मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्साह देखने को मिला। विकासखंड नरसिंहपुर के सिंहपुरबड़ा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए मतदान केन्द्रों में महिलाओं एवं पुरूष मतदाताओं ने उत्साह से वोट डाले। यहां मतदाताओं की लम्बी कतार देखने को मिली। इसी प्रकार धुबघट, मगरधा, रौंसरा, बहोरीपारकलां, डांगीढाना में बनाये गये मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लंबी- लंबी कतारे लगी थी। पुरूष एवं महिला मतदाता अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। युवा, बुजुर्ग, महिला और दिव्यांग मतदाता उत्साह से मतदान कर रहे थे।

बुजुर्ग दिव्यांग मतदाता भी वोट डालने में नहीं रहे पीछे

नरसिंहपुर। त्रि- स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत जिले में साईखेड़ा विकासखण्ड के दूरस्थ ग्राम पंचायत टेकापार के शासकीय प्राथमिक शाला भवन में बनाये गये मतदान केंद्र क्रमांक 37 में दिव्यांग वृद्ध मतदाता व्हीलचेयर से वोट डालने के लिए आये। उनके लिए मतदान केन्द्र पर व्हीलचेयर की सुविधा पहले से ही की गई थी। दिव्यांग होने के बावजूद वृद्धजनों का मतदान के प्रति उत्साह देखने लायक था।

      इसी तरह विकासखंड साईंखेड़ा के टेकापार के प्राथमिक शाला भवन में बनाये गये मतदान केन्द्र क्रमांक 37 में व्हीलचेयर से मतदान के लिए पहुंची दिव्यांग बुजुर्ग महिला को पीठासीन अधिकारी श्री एसपी त्यागी ने वोट डालने में सहायता की।

      इसी तरह बहोरीपारकलां में बनाये गये मतदान केन्द्र में पक्षाघात (पैरालिसिस) से पीड़ित करीब 55 वर्षीय अशोक रजक अपनी पुत्र चंद्रशेखर रजक के साथ मोटरसाईकिल से वोट डालने आये। श्री अशोक रजक की मोटरसाईकिल पर बैठने में एक अन्य व्यक्ति सहायता कर रहे हैं। इसके बावजूद अशोक का मतदान के प्रति उत्साह कम नहीं हुआ और उन्होंने लोकतंत्र के पर्व में अपने मताधिकार का उपयोग किया। उनके साथ ही उनके पुत्र ने भी वोट डाल।

            ग्राम पंचायत डुंगरिया में बनाये गये मतदान केन्द्र में अपने पुत्र के साथ पहुंचकर 100 वर्षीय सुमता बाई ने दूसरे मतदाताओं को वोट डालने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि जब बुजुर्ग होकर मैं वोट डाल सकती हूं, तो आप सब क्यों नहीं।

      इसी तरह गोटेगांव विकासखंड के ग्राम पिपरसरा में बनाये गये मतदान केन्द्र क्रमांक 163 में 108 वर्षीय बुजुर्ग डब्बू लाल ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा लिया।

जिले में पंचायत चुनाव में 71.76 प्रतिशत मतदान अनुमानित

नरसिंहपुर। त्रि- स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत जिले में शनिवार 25 जून को अपरान्ह 3 बजे तक अंतिम समाचार मिलने तक 71.76 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। जिले के 6 विकासखंडों में कुल 6 लाख 62 हजार 469 मतदाताओं में से अपरान्ह 3 बजे तक 4 लाख 75 हजार 404 मतदाता वोट डाल चुके थे।

      अपरान्ह 3 बजे तक विकासखंड चांवरपाठा में कुल एक लाख 27 हजार 158 मतदाताओं में से 97 हजार 673 मतदाता अर्थात 72.50 प्रतिशत मतदाता, विकासखंड सांईखेड़ा में कुल 86 हजार 605 मतदाताओं में से 65 हजार 551 मतदाता अर्थात 78 प्रतिशत मतदाता, विकासखंड गोटेगांव में कुल एक लाख 30 हजार 2 मतदाताओं में से 94 हजार 886 मतदाता अर्थात 72.98 प्रतिशत मतदाता, विकासखंड करेली में कुल 99 हजार 799 मतदाताओं में से 73 हजार 382 मतदाता अर्थात 73.50 प्रतिशत मतदाता, विकासखंड चीचली में कुल 99 हजार 467 मतदाताओं में से 71 हजार 443 मतदाता अर्थात 71.82 प्रतिशत मतदाता और विकासखंड नरसिंहपुर में कुल एक लाख 19 हजार 438 मतदाताओं में से 72 हजार 499 मतदाता अर्थात 60.70 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे।

Aditi News

Related posts