37.1 C
Bhopal
April 23, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, कलेक्टर ने की नगरीय निकाय निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा

कलेक्टर ने की नगरीय निकाय निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा

नरसिंहपुर।कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने नगरीय निकाय निर्वाचन- 2022 की तैयारियों की समीक्षा बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में की। उन्होंने त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव के मतदान की प्रक्रिया को जिले में सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए सभी सेक्टर अधिकारियों, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, पीठासीन अधिकारियों, सभी एसडीएम, नोडल अधिकारियों और निर्वाचन से जुड़े अमले को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इसी तरह पूरी सजगता से नगरीय निकाय निर्वाचन के कार्य को सम्पन्न करायें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

सभी मतदान केन्द्रों का भ्रमण करें,अधिकारी बेहतर समन्वय से कार्य करे

कलेक्टर ने कहा कि आरओ हैंड बुक व पीठासीन अधिकारी की डायरी का भलीभांति अध्ययन कर नियमानुसार निर्वाचन की प्रक्रिया पूर्ण करें। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों और नियमों का अक्षरश: पालन सुनिश्चित किया जावे। पीठासीन अधिकारी बेहतर समन्वय व मॉनीटरिंग से निर्वाचन प्रक्रिया पर पूरी तरह नियंत्रण रखें। सभी नगरीय निकायों के मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर वहां की स्थिति, रास्ते एवं जरूरी व्यवस्थाओं का आंकलन कर लें। सभी अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें और निरंतर संवाद बनाये रखें। निर्वाचन प्रशिक्षण संबंधी प्रश्न बैंक तैयार करवा लें। निर्वाचन प्रशिक्षण अच्छे से करवायें। रिजर्व मतदान दल की ट्रेनिंग भी कराई जावे। मतदान दल में लगे शतप्रतिशत अमले को पोस्टल बैलेट की सुविधा मिलना सुनिश्चित किया जावे।

मतदान शुरू होने से पहले मॉकपोल अवश्य करायें,बरसात के मौसम को देखते हुए सभी व्यवस्थायें पुख्ता रहें

श्री सिंह ने कहा कि मतदान केन्द्रों की दीवार पर निर्धारित जानकारी स्पष्ट रूप से लिखी जावे। कुल मतदाताओं की संख्या भी दर्शायी जाये। मतदान शुरू होने के पहले मॉकपोल अवश्य करायें। इस बात की जानकारी भी रहना चाहिये कि मॉकपोल के समय अभ्यर्थी के पोलिंग एजेंट मौजूद रहें। प्रत्येक दो घंटे में होने वाले मतदान की रिपोर्ट तत्परता से भेजी जावे। वोटिंग समाप्ति के बाद क्लोज बटन अनिवार्य रूप से दवाई जाये। नोडल अधिकारी सौंपे गये दायित्वों का सजगता से निर्वहन करें। मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी के लिए सभी व्यवस्थायें पुख्ता रहना चाहिये। बरसात के मौसम को देखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थायें की जायें। बरसात को देखते हुए नदी- घाटों पर होमगार्ड मुस्तैद रहें। मतगणना स्थल पर सभी आवश्यक व्यवस्थायें पहले से ही कर ली जावें। मतदान सामग्री जमा करते समय सभी आवश्यक प्रपत्र सही ढंग से भरे जावें। उन्होंने शिकायत सेल द्वारा तत्परता से कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने नगरीय निकाय चुनाव के लिए सुचारू विद्युत एवं परिवहन व्यवस्था सुनिश्चित करने पर जोर दिया। कलेक्टर ने कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए सेंस गतिविधियां सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में लगातार चलती रहें। उन्होंने संवेदनशील मतदान केन्द्रों की जानकारी लेकर आवश्यक व्यवस्था के लिए निर्देशित किया।

Aditi News

Related posts